स्थानीय

जयपुर में घूमने की बेस्ट जगह कौन सी है, Jaipur Best 5 Tourist Places

Jaipur Best 5 Places : जयपुर, राजस्थान का वो खूबसूरत शहर है, जिसे पिंक सिटी यानी गुलाबी नगरी के नाम से भी जाना जाता है। भारत का पेरिस कहा जाने वाला जयपुर शहर आज सारी दुनिया में बेस्ट ट्यूरिज्म के लिए मशहूर है। राजस्थान की राजधानी होने की वजह से यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं। यहां घूमने की ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां आपको भारतीय कल्चर और धरोहर की झलक साफ दिखाई देगी। आज हम आपको इस पोस्ट में जयपुर की उन बेस्ट 5 जगहों (Jaipur me Ghumne ki Jagah) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हर बंदा जाने की हसरत रखता है। Jaipur me Ghumne ki 5 Best Jagah कौनसीं है ये आपको अभी पता चल जाएगा। तो गर्मी की छुट्टियों में कुछ दिन तो गुजारों जयपुर में।

यह भी पढ़ें : जयपुर में घूमने की जगह कौन कौन सी है, Best 5 Places in Jaipur

जयपुर में घूमने की 5 बेस्ट जगह (Jaipur Best 5 Places)

1. गलता कुंड – Galta ji Kund Jaipur

गलता जी का कुंड (Galta ji Jaipur) जिसे जयपुर का पवित्र तीर्थ भी कहा जाता है। जयपुर की ये आध्यात्मिक और खूबसूरत जगह पर्यटकों के लिए हमेशा से पसंदीदा जगह रही है। यहां भारतीयों के साथ-साथ विदेशों से भी यहां बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं। जयपुर का यह प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल हनुमान जी को समर्पित है जिन्हें सूर्य देव भी कहा जाता है। यहां पर आपको हजारों की संख्या में बंदर (Jaipur Temple of Monkeys) दिख जाएंगे। गलताजी मंदिर से जयपुर एयरपोर्ट ज्यादा दूर नहीं है। आप गलता कुंड जाने के लिए कैब किराए पर ले जा सकते हैं। गलता कुंड सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुला रहता है और यहां प्रवेश फ्री है। तो अपने पार्टनर के साथ यहां गर्मी के मौसम में कुंड में डुबकी लगाने (Jaipur me Ghumne ki Jagah) चले जाएं।

2. जवाहर सर्किल – Jaipur Jawahar Circle

जयपुर का जवाहर सर्किल एशिया का सबसे बड़ा सर्किल है। एयरपोर्ट के नजदीक ये सर्किल (Jaipur Jawahar Circle) अपने बेहतरीन गार्डन और गेट के लिए जाना जाता है। पत्रिका गेट के बाद हाल ही में सफेद संगेमरमर से बनाया गया तोरण द्वार काफी खूबसूरत नजारा पेश करता है। जवाहर सर्किल में लोग सुकून के पल बिताने आते हैं। अलसुबह पार्क में जॉगिंग करने वालों की भीड़ रहती है। युवा प्रेमी जोड़े शाम को लेजर साउंड शो देखने आते हैं। इस म्यूजिकल फाउंटेन की टाइमिंग शाम 7 बजे से साढ़े सात बजे तक है। बिना कोई पैसा खर्च किए यहां आपको मस्त सेल्फी लोकेशन मिल जाएगी। जवाहर सर्किल के पीछे वाले हिस्से में मस्त पंडित पावभाजी मिलती है।

जयपुर के दर्शनीय स्थल और विलुप्त होती विरासत के बारे में और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

3. नाहरगढ़ – Nahargarh Jaipur in Hindi

आमिर खान की फिल्म रंग दे बंसती ने नाहरगढ़ को बहुत ज्यादा मशहूर कर दिया है। यहां आपको बावड़ी के पास कई युवा प्रेमी युगल इश्क की गुफ्तगूं करते हुए नजर आ जाएंगे। आमेर से पहले दुर्गम पहाड़ी रास्ते से नाहरगढ़ (Nahargarh Jaipur) बाइक पर जाना अलग ही रोमांचक सफर है। लेकिन कबीर सिंह बनने की बिल्कुल भी कोशिश न करें। क्योंकि पास में गहरी खाई है। नाहरगढ़ से पहले जयगढ़ किला आता है। नाहरगढ़ से जयपुर का नजारा देखने रोजाना हजारों लोग आते हैं। युवाओं के लिए नाहरगढ़ किसी जन्नत (Jaipur me Ghumne ki Jagah) से कम नहीं है। यहां टिकट केवल किला देखने का है, बावड़ी पर बैठने का कोई पैसा नहीं लगता है।

यह भी पढ़ें : जयपुर की नई पहचान है ‘तोरण द्वार

4. कनक घाटी आमेर – Kanak Ghati Amber in Hindi

आमेर से वापस जलमहल की तरफ आते है तो एक हैरतअंगेज घाटी पड़ती है जिसे कनक वृंदावन (Kanak Ghati Amber) के नाम से जाना जाता है। यहां पर युवा प्रेमी युगल जन्नत के नजारे लूटते हुए (Jaipur me Ghumne ki Jagah) सुकून का लम्हा बिताते हुए नजर आते हैं। हरी हरी घास पर प्यार भरी बातें करते हुए आप अपने पार्टनर को सुकून दे सकते हैं। इस संडे को आप भी अपनी मोहतरमा को कनक घाटी घूमाने ले जाए और मौका पाते ही मोहब्बत का इजहार करने में देर न लगाएं। टिकट भी नाम मात्र लगता है यहां। पास में ही जल महल घूमने जा सकते हैं।

5. जयपुर सिटी पार्क मानसरोवर – Jaipur City Park Mansarovar

इन दिनों मानसरोवर जयपुर का एक ऐसा इलाका बन चुका है जहां पर युवा वर्ग की घूमने की जगहें काफी विकसित होते जा रही हैं। पहले घाटी गार्डन, और अब जयपुर में मानसरोवर सिटी पार्क (Jaipur City Park Mansarovar) में घूमने की मस्त जगह बन चुकी हैं। किसी जमाने में जो रुतबा घाटी गार्डन का था वही इन दिनों Jaipur City Park Mansarovar का है। शाम होते ही यहां पर बंदे और बंदियों की भीड़ जमा होने लगती है। पास में ही फाउंटेन स्क्वायर में पानी के ऊपर लेजर शो से मस्त फिल्मों गीतों की ऐसी झड़ी लगती हैं कि हर कोई नशे में चूर नजर आता है। ऊपर से अगर चांदनी रात हो तो मजा ही आ जाएगा। तो सोच क्या रहें है कल ही जयपुर की इन बेस्ट जगहों (Jaipur Best 5 Places) पर घूमने निकल जाएं। बस गर्मी और लू का ध्यान रखते हुए जयपुर की सैर का मजा लें।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

14 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

15 घंटे ago