Categories: स्थानीय

जयपुर के ई-रिक्शा चालकों की अब नहीं खैर, बालमुकुंदाचार्य ने किया ये बड़ा ऐलान

जयपुर। अब राजस्थान की राजधानी जयपुर में ई-रिक्शा चलाने वालों (Action on Jaipur e Rickshaw Drivers) की शामत आने वाली है। क्योंकि, राजस्थान की भजन लाल सरकार ई-रिक्शा चालकों पर कड़े नियम (Jaipur e Rickshaw Rules) लागू कर सकती है जिनकी पालना नहीं करने पर उन्हें जेल या जुर्माना या दोनों ही हो सकते हैं। आपको बता दें कि इस समय राजस्थान विधानसभा का शीतकालीन सत्र चल रहा है जिसमें हवामहल विधायक बालमुंदाचार्य (Hawa Mahal MLA Balmukund Acharya) ने सदन में जयपुर के ई-रिक्शा चालकों (e rickshaw in jaipur) को लेकर बड़ी सूचना देते हुए कुछ मांगे रखी है। यदि बालमुंदाचार्य की इन बातों पर गौर करते हुए राजस्थान की भाजपा सरकार नियम का कानून बनाती है तो ई-रिक्शा चालाकों की शामत (Fine on Jaipur e Rickshaw Chalak) आ जाएगी।

 

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर देखें वीडियो-

https://www.youtube.com/shorts/k9DbH0RkY0E

 

विधानसभा में गूंजी ई-रिक्शा चालकों की करतूतें

राजस्थान विधानसभा में बालमुंदाचार्य ने ई-रिक्शा चालकों को लेकर बताया कि जयपुर सिटी में भारी तादाद में ई-रिक्शा संचालित होने से भारी जाम लगा रहता है। जिससे आम जनता को भारी परेशानी होने के साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में जयपुर की छवि खराब हो रही है। ई-रिक्शों की इतनी भारी दादात है कि आम जनता बाजार में पैदल भी नहीं चल सकती। इसके अलावा एक ही नंबर से कई ई-रिक्शा भी संचालित हैं और इन ई-रिक्शा चालकों की पहचान की भी कोई व्यवस्था नहीं है। 

 

यह भी पढ़ें: Free में करें Ram Mandir Ringtone Download, आनंद आ जाएगा

 

जयपुर में लूट-पाट भी कर रहे है रिक्शा चालक

हवामहल विधायक (Hawa Mahal MLA) ने यह भी कहा कि ई-रिक्शा चालकों द्वारा लूट-पाट की घटनाओं को भी अंजाम दिया जा रहा है। इसके अलावा यह भी अंदेशा है कि इन ई-रिक्शा चालकों में अवैध बांग्लादेशी (Bangladeshi in Jaipur) भी हैं। इसके अलावा कई आपराधिक लोग हैं जिनके पास बिना नंबर या एक ही नंबर के बहुत सारे ई-रिक्शा हैं जिनको अवैध रूप से किराए पर चलाते हैं। पिछले दिनों ई-रिक्शा चालकों द्वारा दुकानदारों का बहुत सारा सामन लेकर भागने की भी घटनाएं हो चुकी हैं।

 

यह भी पढ़ें:भाजपा का लोकसभा 2024 जीत का फार्मूला तैयार, RAM करेंगे नैय्या पार

 

जयपुर में नाबालिग बच्चे चला रहे ई-रिक्शा

बालमुकुंदाचार्य ने कहा कि कई सारे ई-रिक्शा तो नाबालिग बच्चों द्वारा चलाए जा रहे हैं। उन्होंने मांग की कि ई-रिक्शाओं की बाजार में संख्या निर्धारित की जाए। इनके अलावा अलग-अलग रंग के रिक्शा निर्धारित रूट निश्चित किए जाएं। सभी ई-रिक्शाओं को रजिस्ट्रेशन (e Rickshaw Registration) किया जाए। ई-रिक्शा चालकों का आईडी कार्ड (e Rickshaw Driver ID Card) बनाया जाकर डिस्पले के लिए पाबंद किया जाए और चालक लाइसेंस (e Rickshaw Driver License) जारी किया जाए।

 

जयपुर पुलिस करे ई-रिक्शा संचालन की माॅनिटरिंग

हवामहल विधायक ने यह भी मांग रखी है कि ई-रिक्शा संचालन की e Rickshaw Monitering यातायात पुलिस द्वारा की जाए जिससें दुर्घटनाओं में कमी आएगी। इसके अलावा अवांछित तत्व ई-रिक्शा चालक (illegal e rickshaw in jaipur) की आड़ में अवैध गतिविधियां नहीं कर सकेंगे। अतः प्रक्रिया नियम 295 के अंतर्गत ये विशेष उल्लेख प्रस्तुत कर बालमुकुंदाचार्य ने सरकार से मांगे रखते हुए तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago