स्थानीय

जयपुर में घूमने की जगह कौन कौन सी है, Best 5 Places in Jaipur

Jaipur me Ghumne ki Jagah : जयपुर, राजस्थान का वो खूबसूरत गुलाबी शहर है, जिसे पिंक सिटी यानी गुलाबी नगरी के नाम से सारी दुनिया जानती है। भारत का पेरिस कहा जाने वाला जयपुर आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है। चाहे फ्रांस के राष्ट्रपति की अगवानी के लिए पीएम मोदी का आगमन हो या फिर बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए आमेर की लोकेशन हो। राजस्थान की राजधानी होने की वजह से यहां हर साल लाखों की संख्या में सैलानी घूमने आते हैं। यहां घूमने की ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां आपको भारतीय कल्चर और धरोहर की झलक साफ दिखाई देगी। आज हम आपको इस लेख में जयपुर की उन खूबसूरत जगहों (Jaipur me Ghumne ki Jagah) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हर बंदा जाने की हसरत रखता है। Jaipur me Ghumne ki 5 Best Jagah कौनसीं है ये आपको अभी पता चल जाएगा।

यह भी पढ़ें : Valentine Day Jaipur Places: वैलेंटाइन डे पर गुपचुप रोमांस करने की जयपुर की बेस्ट जगह

गुलाबी नगरी जयपुर में घूमने की बेस्ट जगह
(Jaipur me Ghumne ki 5 Best Jagah)

1. आमेर का किला – Amber Fort In Hindi

आमेर किला जिसे आंबेर भी कहा जाता है। यूनेस्को ने इसे ऐतिहासिक धरोहर का खिताब दे रखा है। जयपुर का ये खूबसूरत किला जहां भारतीयों के साथ-साथ विदेशों से भी यहां बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं। यहां सलमान खान की वीर फिल्म और जोधा अकबर की शूटिंग हो चुकी हैं। जयपुर से महज 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, आमेर किला गुलाबी और पीले बलुआ पत्थरों से तामीर किया गया है। आमेर कभी राजस्थान की राजधानी के रूप में भी जाना जाता था। आमेर किला खुले रहने का समय सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक है। तो अपने पार्टनर के साथ यहां इतवार को घूमने (Jaipur me Ghumne ki Jagah) चले जाएं।

2. जयपुर सिटी पैलेस – Jaipur city palace in Hindi

सिटी पैलेस उदयपुर के बाद जयपुर का ही सबसे फेमस है। इस खूबसूरत शाही महल को 1729 से 1732 के बीच महाराजा सवांई जयसिंह ने बनवाया गया था। चंद्र महल, मुबारक महल सहित जलेब चौक की सुंदरता आपने पहले वाली भूल भुलैया फिल्म में देखी ही होगी। सिटी पैलेस घूमने की टाइमिंग 9:30 बजे से शाम 5 बजे तक है। सिटी पैलेस की एंट्री फीस भारतीय पर्यटकों के लिए 100 रूपए और विदेशी पर्यटकों के लिए 400 रूपए रखी गई है। यहां से गणगौर की भव्य सवारी निकाली जाती है। यह बड़ी चौपड़ के पास ही मौजूद हैं।

3. नाहरगढ़ का किला – Nahargarh Fort Jaipur in Hindi

आमिर खान की फिल्म रंग दे बंसती ने इस जगह को बहुत फेमस किया है। जहां बावड़ी के पास कई युवा प्रेमी युगल आपको गुटरगूं करते हुए नजर आ जाएंगे। जो जयपुर आता है वो नाहरगढ़ जरूर जाता है। आमेर से पहले हैरतअंगेज पहाड़ी रास्ते से नाहरगढ़ बाइक पर जाना अलग ही रोमांचक सफर है। लेकिन कबीर सिंह बनने की कोशिश न करें। क्योंकि पास में गहरी खाई है। नाहरगढ़ से पहले जयगढ़ किला आता है। नाहरगढ़ से जयपुर का नजारा काफी मस्त दिखता है। दीवाली की रात में यहां जाकर आप जयपुर में जन्नत (Jaipur me Ghumne ki Jagah) का मजा लूट सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Jaipur Weekend Trip: जयपुर में इन 5 जगहों पर मौज करें, वीकेंड भुला नहीं पाओगे!

4. कनक घाटी आमेर – Kanak Ghati Amber in Hindi

आमेर से वापस जलमहल की तरफ आते है तो एक घाटी पड़ती है जिसे कनक वृंदावन के नाम से जाना जाता है। यहां पर युवा प्रेमी युगल क्वालिटी टाइम (Jaipur me Ghumne ki Jagah) बिताते हुए नजर आते हैं। हरी हरी घास पर प्यार भरी बातें करते हुए युवा लैला मजनू अपनी ख्वाबों की दुनिया यही से बसाना शुरु करते हैं। इस संडे को आप भी अपनी मैडम को कनक घाटी घूमाने ले जाए और मौका पाते ही मोहब्बत का इजहार करने में देर न लगाएं। क्योंकि ज़माना कंपीटीशन का है।

5. जयपुर फाउंटेन स्क्वायर मानसरोवर – Jaipur Fountain Sqaure in Hindi

इन दिनों मानसरोवर जयपुर का एक ऐसा इलाका बन चुका है जहां पर युवा वर्ग की घूमने की जगहें काफी विकसित होते जा रही हैं। पहले घाटी गार्डन फिर सिटी पार्क और अब जयपुर फाउंटेन स्क्वायर जयपुर में घूमने की मस्त जगह बन चुकी हैं। किसी जमाने में जो रुतबा जवाहर सर्कल का हुआ करता था वही रुतबा इन दिनों Jaipur Fountain Sqaure का है। शाम होते ही यहां पर पानी के ऊपर लेजर शो से शानदार फिल्मों गीतों की ऐसी झड़ी लगती हैं कि हर कोई मदहोश नजर आता है। ऊपर से अगर चांदनी रात है तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। तो सोच क्या रहें है कल ही इन जगहों (Jaipur me Ghumne ki Jagah) पर घूम आएं।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

11 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

12 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

13 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

15 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

15 घंटे ago