स्थानीय

Jaipur Metro News : जयपुर मेट्रो का रूट मैप, किराया, टाइम-टेबल और पास

जयपुर। Jaipur Metro News (जयपुर मेट्रो) : राजस्थान की राजधानी जयपुर में मेट्रो एक रेपिड ट्रांजिट सिस्टम है जो शहर में चलती है। जयपुर मेट्रो यात्रियों का समय बचाने तथा ट्रैफिक जाम से बचने में सहायता करती है। जयपुर मेट्रो अभी मानसरोवर से बड़ी चौपड़ के बीच 2 फेज में चालू है। जिनमें से पिंक लाइन मेट्रो और सीतापुरा से अंबाबाड़ी और ऑरेंज लाइन मेट्रो। हालाँकि, फेज 1C और 1D का बजट सरकार द्वारा पारित किया गया है जिस पर काम जल्द चलेगा। यहां हम आपको जयपुर मेट्रो के बारे कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हें जान लेना आपके लिए आवश्यक है।

जयपुर मेट्रो न्यूज और लेटेस्ट अपडेट (Jaipur Metro News and Latest Update)

जयपुर मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है कि जयपुर मेट्रो के फेज 1D का शिलान्यास कर दिया गया है। इसकी निर्माण की कुल लागत लगभग 204.81 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही मानसरोवर से अजमेर बाईपास लाइन के एक्सटेंशन के रूप में मानसरोवर से 200 फीट चौराहे तक लगभग 1.35 किमी का ट्रैक बनाया जाना है जो कि एक्सटेंशन एलिवेटेड है।

जयपुर मेट्रो लाइन 1C और 1D एक्सटेंशन जल्द होगा शुरू (Jaipur Metro Line Extension)

जयपुर मेट्रो लाइन 1C एक्सटेशन के जरिए सेवाएं ट्रांसपोर्ट नगर तक लगभग 3.5 किमी तक बढ़ायी जाएंगी। लाइन 1D के जरिए मेट्रो सेवाएं अजमेर रोड़ तक 1.5 किमी तक बनाई जाएंगी। ये दोनों एक्सटेंशन पूरे होने के बाद जयपुर मेट्रो की लाइन 1 की लंबाई 17 किमी के लगभग होगी। इस परियोजना के लिए टर्नकी ठेकेदार दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन है। हालांकि, UDH विभाग अभी सुरंग के लिए रास्ता बनाने हेतु विभिन्न सरकारी और निजी एजेंसियों की पाइपलाइनों को मोड़कर यूटिलिटी का डायवर्जन कर रहा है। जयपुर मेट्रो की यह सुरंग बड़ी चौपड़ मेट्रो स्टेशन से रामगंज बाजार से कुछ मीटर की दूरी तक रहेगी। फिर जयपुर मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन तक एलिवेटेड स्ट्रेच पर चलेगी।

Jaipur Metro के बारे में कुछ खास बातें (Jaipur Metro News)

आपको बता दें कि Jaipur Metro एक अत्याधुनिक रैपिड ट्रांजिट सिस्टम है जो पिंक सिटी में चलती है और इसको 2 चरणों में बनाया गया है। इनमें से पहले चरण का काम पहले से ही जारी है और इसका विस्तार किया जा रहा है। भारत के अन्य महानगरों की तरह, इसमें 1435 मिमी (मानक गेज) ट्रैक और 25 kV AC ओवरहेड कैटेनरी के माध्यम से कार्यरत हैं। जिन ट्रेनों में चार कैरिज होते हैं, उनकी टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा होती है।

Jaipur Metro Project (जयपुर मेट्रो प्रोजेक्ट) का निर्माण पूर्व-पश्चिम और उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर में अलग—अलग चरणों में किया जा रहा है। इस परियोजना का पहला चरण पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर है जो मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक जाता है। सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र से अंबाबाड़ी तक जो दूसरे चरण में 23 किलोमीटर उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर है। दूसरे चरण में 5 अंडरग्राउंड स्टेशन और 15 एलिवेटेड स्टेशन बन रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  Morning News Epaper Jaipur पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जयपुर मेट्रो की खास बातें (Jaipur Metro Construction)

जयपुर मेट्रो (Jaipur Metro) लाइन
Jaipur Metro का निर्माण 2 चरणों में हो रहा है। एक पिंक लाइन फेज I और दूसरा ऑरेंज लाइन फेज II है। वर्तमान में फेज I चालू है, जबकि फेज II पर काम चल रहा है। Jaipur Metro Rail Corporation Limited परियोजना का कार्यान्वयन का प्रभारी है। इसमें मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक पिंक लाइन मेट्रो और सीतापुरा से अंबाबारी तक ऑरेंज लाइन मेट्रो शामिल है।

पिंक मेट्रोल लाइन (Jaipur Metro Pink Metro Line)

जयपुर मेट्रो (Jaipur Metro) का पहला रूट पिंक लाइन है जो चौपड़ को मानसरोवर से जोड़ती है। यह मार्ग 12.067 किमी लंबा है जिसमें 11 मेट्रो स्टेशन (8 एलिवेटेड और 3 भूमिगत) आते हैं। इसको इसे 2 चरणों में विभाजित किया गया है जो चरण IA और चरण IB है। फेज IA में मानसरोवर से चांदपोल तक 9 स्टेशन हैं, जबकि फेज IB में 2 स्टेशन छोटी चौपड़ और बड़ी चौपड़ आते हैं। फेज IA 9.718 किमी लंबा और फेज IB 2.349 किलोमीटर लंबा है।
— फेज़ IA की लंबाई 9.718 किमी है जिसमें मानसरोवर से चांदपोल तक 9 स्टेशन हैं।
— फेज़ IB की लंबाई 2.349 किमी लंबा है जिसमें 2 स्टेशन, छोटी चौपड़ और बड़ी चौपड़ शामिल हैं।
— फेज़ IC 3.412 किमी लंबा है और इसमें बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक 2 स्टेशन हैं। 2025 तक यह पूरा हो सकता है जिसमें 2031 तक औसतन 1.38 लाख यात्री यात्रा करेंगे।
— जयपुर मेट्रो फेज़ I-D 1.312 किलोमीटर लंबा है, जो मानसरोवर से अजमेर रोड़ तक जयपुर मेट्रो पिंक लाइन का एक्टेशन है।

जयपुर मेट्रो ऑरेंज लाइन (Jaipur Metro Orange Line)

ऑरेंज लाइन Jaipur Metro रेल की दूसरी प्रस्तावित लाइन है जो सीतापुरा और अंबाबारी के औद्योगिक क्षेत्रों को जोड़ती है। इसकी लंबाई 23.51 किमी है इसमें 21 मेट्रो स्टेशन बन रहे हैं। पुराने जयपुर शहर से गुजरने वाले अंडरग्राउंज सेक्शन को हटाने से ऑरेंज लाइन की अनुमानित लागत घटकर रु. 4546 करोड़ तक हो गई। वहीं, चांदपोल स्टेशन सिंधी कैंप की बजाय पिंक और ऑरेंज लाइनों के बीच इंटरचेंज का कार्य करेगा। DMRC ने सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र में 27 हेक्टेयर भूमि पर स्टेबलिंग/रखरखाव डिपो के साथ 2.90 मीटर चौड़ी ट्रेनों का यूज करने की सिफारिश की है। DPR के मुताबिक 153 कार ट्रेनें 2031 में 7 मिनट की प्रगति के साथ ऑरेंज लाइन जयपुर मेट्रो को संचालित के लिए पर्याप्त होंगी।

जयपुर मेट्रो रूट मैप (Jaipur Metro Route Map)

जयपुर मेट्रो फेज 1 की पिंक लाइन के अलावा फेज 2 की प्रस्तावित ऑरेंज लाइन Jaipur Metro रूट मैप में शामिल है।

जयपुर मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित स्टेशन (Jaipur Metro Pink Line Stations)

मानसरोवर
न्यू आतिश मार्केट
विवेक विहार
श्याम नगर
राम नगर
सिविल लाइंस
रेलवे स्टेशन
सिंधी कैम्प
चांदपोल
छोटी चौपड़
बड़ी चौपड़

जयपुर मेट्रो की ऑरेंज लाइन स्टेशन (Jaipur Metro Orange Line Station)

सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र
प्रताप नगर
हल्दी घाटी गेट
सांगानेर
लक्ष्मी नगर
दुर्गापुरा
महावीर नगर
गोपालपुरा
देव नगर
टोंक फटकी
गांधी नगर मोड
सवाई मानसिंह स्टेडियम
नारायण सिंह सर्कल
सवाई मान सिंह अस्पताल
अजमेरी गेट
सरकारी छात्रावास
सिंधी कैम्प
सुभाष नगर
पानी पेंच
अंबाबारी

यह भी पढ़ें: जयपुर की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जयपुर मेट्रो की समय सारिणी (Jaipur Metro Timings)

— जयपुर मेट्रो सुबह 6:20 बजे से रात 9:49 बजे तक चालू रहती है।
— मानसरोवर से बड़ी चौपड़ के लिए पहली मेट्रो सुबह 6:20 बजे चलती है। वहीं, बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के लिए पहली मेट्रो भी सुबह 6:20 बजे चलती है।
— मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक आखिरी मेट्रो रात 9:20 बजे स्टेशन से चलती है। वहीं, बड़ी चौपड़ से मानसरोवर रूट पर आखिरी मेट्रो रात 9:21 बजे चलती है।

जयपुर मेट्रो को मानसरोवर से बड़ी चौपड़ के बीच की दूरी तय करने में 34 मिनट का समय लगता है वहीं, बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के बीच की दूरी कवर करने में लगभग 35 मिनट का समय लगता है। मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक 89 ट्रेनें चलती हैं। यहां पर ट्रेन प्रत्येक 18 मिनट में सुबह 6:20 बजे से शाम 7 बजे तक उपलब्ध है। दूसरी तरफ से इस रूट पर प्रत्येक 10 मिनट में सुबह 7 बजे से रात 9:20 बजे तक मेट्रो उपलब्ध है।

बड़ी चौपड़ से मानसरोवर रुट पर भी 89 ट्रेनें उपलब्ध हैं। यहां ट्रेन प्रतयेक 25 मिनट में सुबह 6:20 बजे से शाम 7 बजे तक चलती है। आप इस रूट पर प्रत्येक 10 मिनट में सुबह 7 बजे से रात 9:21 बजे तक मेट्रो का यूज कर सकते हैं।

जयपुर मेट्रो ट्रेन का किराया (Jaipur Metro Fare)

— जयपुर मेट्रो (Jaipur Metro) पिंक लाइन का न्यूनतम किराया 6 रुपये है।
— जयपुर मेट्रो (Jaipur Metro) पिंक लाइन का अधिकतम किराया 22 रुपये है।
— अगर आप पिंक लाइन से मानसरोवर में मेट्रो में चढ़े हैं, तो रेलवे स्टेशन तक पहुँचने में 18 रुपये, सिंधी कैंप तक के लिए 18 रुपये और चांदपोल तक के 18 रुपये लगेंगे।
— अगर आप बड़ी चौपड़ से मेट्रो पकड़ते हैं, तो 12 रुपये में रेलवे स्टेशन, 12 रुपये में सिंधी कैंप और 22 रुपये किराया लगेगा।

मेट्रो स्टेशनों के पास के साथ जयपुर मेट्रो का किराया शुल्क (Jaipur Metro Pass Fare)
रोज यात्रा करने वाले यात्री 50 रुपये जमा करके मेट्रो स्मार्ट कार्ड या ‘पास’ प्राप्त कर सकते हैं। यदि यात्री समय सीमा समाप्त होने से पहले कार्ड को अच्छी स्थिति में लौटाते हैं तो उनको 50 रूपये प्राप्त होंगे। जयपुर मेट्रो का टोकन की तुलना में स्मार्ट कार्ड से प्रति स्टेशन किराया 15% कम लगता है। इस कार्ड को एप्लिकेशन या काउंटर पर रिचार्ज कर सकते हैं।

स्मार्ट कार्ड से टोकन खरीदने पर छूट (Jaipur Metro Smart Card Token)

यदि किराया 10 रुपये से कम है तो कोई छूट नहीं।
अगर टिकट 10 रुपये या अधिक है लेकिन 20 रुपये से कम है तो 10% छूट है।
यदि किराया 20 रुपये या इससे अधिक है तो 15% की छूट मिलेगी।

जयपुर मेट्रो टूरिस्ट कार्ड (Jaipur Metro Tourist Card)

राजस्थान सरकार की तरफ से पूरी तरह वित्तपोषित मेट्रो पर्यटकों को एक विशेष पर्यटक मेट्रो कार्ड जारी किया जाता है। पर्यटक कार्ड जयपुर मेट्रो में 2 वर्जन में उपलब्ध है: एक दिन का पर्यटक कार्ड और 3 दिन का पर्यटक कार्ड। इनका उपयोग कार्ड की वेलिडिटी के अनुसार कर सकते हैं। एक दिन का टूरिस्ट कार्ड 100 रुपये का है। जबकि 3 दिन का कार्ड 200 रुपये का है। इन दोनों में 50 रूपये की सिक्योरिटी डिपोजिट शामिल है जो वापस कर दी जाती है।

जयपुर मेट्रो सुविधाएं (Jaipur Metro Facilities)

जयपुर मेट्रो (Jaipur Metro) रेल सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को भूमिगत और एलिवेटेड दोनों स्टेशनों पर विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं। स्टेशनों में एस्केलेटर तथा रैंप के साथ-साथ शॉपिंग स्पेस और मनोरंजन क्षेत्र भी हैं। यात्री स्टेशनों पर जाने के लिए फीडर बस सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, यात्री अपनी कारों को प्रत्येक स्टेशन पर पार्क भी कर सकते हैं।

स्वचालित स्टेशन घोषणाएं हिंदी और अंग्रेजी में की जाती हैं। कई स्टेशनों पर पार्किंग, एटीएम और सेल फोन रिचार्ज बूथ उपलब्ध हैं। पूरे सिस्टम में खाना, धूम्रपान और शराब पीना प्रतिबंधित है। इसके अलावा, मेट्रो में एक फायर अलार्म सिस्टम है जो आपात स्थिति की स्थिति में जानकारी देता है, और आग प्रतिरोधी सामग्री ट्रेनों तथा स्टेशन परिसर दोनों में उपलब्ध है।

जयपुर मेट्रो पर संपर्क ऐसे करें (Jaipur Metro Contact)

यदि आप जयपुर मेट्रो से संबंधित कुछ पूछना चाहते हैं या कोई फीडबैक देना चाहते है तो नीचे दिए गए नंबर या दिए गए पते पर संपर्क कर सकते हैं।

जयपुर मेट्रो कार्यालय का पता: (Jaipur Metro Office Address) :
एडमिन बिल्डिंग, मेट्रो डिपो, भृगु पथ, मानसरोवर, जयपुर -302020
जयपुर मेट्रो ईमेल (Jaipur Metro email) :
cmd@jaipurmetrorail.in
जयपुर मेट्रो कॉटैक्ट नंबर (Jaipur Metro Contact Number) :
2822171

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सरकारी स्कूल में बच्चों से नमाज अदा कराना पड़ा भारी, अध्यापिका पर हुई ये कार्रवाई

अजमेर/ब्यावर : Beawar News : राउमा विद्यालय ब्यावर खास (ब्यावर) में दो शिक्षिकाओं द्वारा विद्यालय…

13 घंटे ago

जयपुर में हिंदू मेला आज से शुरू, जानिए कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

जयपुर। Hindu Mela Jaipur : हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन की ओर से गुरुवार से…

18 घंटे ago

आज के दिन मिली थी मैक्सिको को स्वतंत्रता तो जापान और जर्मनी ने किए इस पत्र पर हस्ताक्षर

Aaj Ka Itihas 27 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

19 घंटे ago

Coldplay Ticket को लेकर BookMyShow का बड़ा एक्शन, अब ऐसे मिलेगा टिकट

जयपुर। Coldplay Ticket को लेकर BookMyShow ने बड़ा एक्शन लिया है जिसके चलते अब इस…

19 घंटे ago

रोमांस से भरपूर होगा इन दो राशियों का दिन, पढ़ें आज का लव राशिफल

Aaj Ka Love Rashifal 27 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

20 घंटे ago

सोना हुआ 75 हजार के पार, आगामी दिनों में इतनी बढ़ेगी कीमत

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 26 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

20 घंटे ago