स्थानीय

जयपुर की गलियों में लगेंगे कचरे के ढ़ेर, सफाईकर्मी और वाल्मीकि समाज ने उठाया इतना बड़ा कदम

जयपुर। Jaipur Safai Karamchari Strike : राजस्थान राजधानी जयपुर में आज 24 जुलाई से कचरे के ढ़ेर लगना शुरू हो सकते हैं क्योंकि सफाईकर्मी ओर वा​ल्मीकी समाज ने बड़ा उठाया है। दरअसल, राज्य में 24,797 पदों की सफाई कर्मियों की भर्ती में देरी होने की वजह से जयपुर में सफाईकर्मी व वाल्मीकि समाज हड़ताल पर उतर गए हैं। संयुक्त सफाई कर्मी संघ और वाल्मीकि समाज के प्रतिनिधियों के मुताबिक 23 जनवरी 2024 को सरकार के साथ हुए समझौते के अनुसार यह भर्ती की जानी चाहिए। सफाईकर्मियों ने ऐलान किया है कि जब तक समझौते के अनुसार मुताबिक भर्ती नहीं हो जाती तब तक राजधानी जयपुर में कचरा नहीं उठाया जाएगा। आपको बता दें कि मंगलवार को जयपुर में वाल्मीकि समाज और सफाईकर्मियों की संयुक्त बैठक हुई थी जिसमें सामूहिक हड़ताल पर जाने की घोषणा की गई थी।

नियमों को लेकर अटकी भर्ती

राजस्थान सरकार की तरफ से पिछले साल सफाईकर्मियों की भर्ती (Safai Karamchari Bharti) निकाली गई थी लेकिन, भर्ती की विज्ञप्ति जारी होने के बाद कई बार नियमों को बदला गया जिस कारण भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी। स्वायत्त शासन विभाग की तरफ से 2 बार संशोधित विज्ञप्ति जारी की गई। हालांकि, वाल्मीकि समाज की ओर से बदले गए नियमों का विरोध करते हुए हाईकोर्ट में याचिका लगाई गई जिस कारण भर्ती प्रक्रिया शुरू अटक गई। इसके बाद अंत में लॉटरी से भर्ती कराने का निर्णय लिया तो वाल्मीकि समाज के लोगों ने एतराज जता दिया। समाज का कहना है कि सफाई कर्मियों की भर्ती समझौते के तहत मस्टररोल के आधार पर कराई जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : फ्री बिजली योजना में फंस गया पेंच, राजस्थान में ऐसे उपभोक्ताओं को लगेगा झटका

भर्ती में लॉटरी प्रक्रिया का विरोध

वाल्मीकि समाज के नेता दीपक डंडोरिया (Deepak Dandoriya) के मुताबिक जिन अभ्यार्थियों ने नगरीय निकायों में सफाईकर्मी के रूप में काम किया है, उन्हें पूर्व में इस भर्ती में प्राथमिकता देने का प्रावधान किया गया था। इसके साथ ही जिन अभ्यर्थियों का कोर्ट में केस चल रहा है उनको भी इस भर्ती में प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि लॉटरी के माध्यम से भर्ती किए जाने का तरीका उचित नहीं है। क्योंकि लॉटरी के आधार पर भर्ती सफाईकर्मियों की भर्ती करना वाल्मीकि समाज के हित में नहीं। डंडोरिया ने यह भी कहा कि जब तक सरकार उनकी मांग नहीं मानती, तब तक जयपुर शहर सहित संपूर्ण राजस्थान में सफाई कर्मचारी सामूहिक अवकाश लेकर हड़ताल करेंगे।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago