स्थानीय

बारिश में बेहद खूबसूरत हो जाती है जयपुर की ये 5 जगहें, जाने के बाद वापस आने का नहीं करता मन

Jaipur Tourist Places : बारिश के मौसम में हर किसी का ऐसी जगह पर घूमने का मन करता है जहां खूब सारी हरियाली, प्राकृतिक सुंदरता और शांत माहौल हो। अगर आप भी ऐसी जगह की तलाश में हैं तो जयपुर चले आइए। क्योंकि यहां पर कई सारी ऐसी जगहें जो बारिश के मौसम में स्वर्ग जैसी सुंदर हो जाती है, जहां जाने के बाद वापस आने का मन नहीं करता। तो आइए जानते हैं जयपुर की 5 ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में जहां बारिश में छटा निराली हो जाती है जहां घूमने के साथ ही फोटोग्राफी का भी जबरदस्त लुत्फ उठा सकते हैं।

नाहरगढ़ किला

नाहरगढ़ किला अरावली की पहाड़ियों पर बना है जहां बारिश के मौसम में प्राकृतिक सुंदरता जबरदस्त हो जाती है। यहां पर बेहद खूबसूरत झील भी है जिसका नजारा देखने से आंखों जबरदस्त सुकून मिलता है। इस किले का क्षेत्र इतना विशाल है कि आप यहां पूरा दिन आसानी से बिता सकते हैं। इसी किले (Nahargarh Fort) में एक शीशमहल और जयपुर वैक्स म्यूजियम भी है। यहां पर फोटोग्राफी करना आपके लिए शानदार अनुभव रहेगा।

स्मृति वन

यह जयपुर के जेएलएन मार्ग पर स्थित है एक छोटा सा जंगल है। यहां पर कई तरह के पक्षी निवास करते हैं और उनके कलरव को सुनकर जबरदस्त आनंद आता है। मॉनसून में यहां पर जबरदस्त हरियाली हो जाती है जिसें देखकर हर कोई भाव विभोर हो जाता है। यहां पर विभिन्न तरह के पक्षियों की फोटोग्राफी भी आप कर सकते हैं।

जल महल

बारिश के मौसम में जल महल (Jal Mahal) घूमने का मजा ही कुछ और होता है। इस दौरान यहां पर प्राकृतिक और महल की खूबसूरती देख हर कोई हैरान रह जाता है। बारिश के मौसम में जल महल में मौजूद झील के पास बैठने और बारिश को एन्जॉय करने का मजा ही अलग है। यहां पर फोटोग्राफी करते हुए आप थकेंगे नहीं।

हवा महल

जयपुर की बड़ी चौपड़ गुलाबी रंग के बलुआ पत्थर से बना हवा महल (Hawa Mahal) पूरी दुनिया में फेमस लैंडमार्क है। इस महल में बनी छोटी-छोटी खिड़कियों से ठंडी व ताजी हवा लेने का आनंद ही कुछ होता है। इन्हीं खि​ड़कियों से आप बाहर का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर फोटोग्राफी करने का मजा ही कुछ और है।

चंदलाई झील

यह स्थान जयपुर सिटी से 30 किलोमीटर दूर जयपुर-कोटा हाइवे के पास है जहां बेहद खूबसूरत छोटी सी झील है। बारिश के मौसम में यहां की प्राकृतिक खूबसूरती जबरदस्त हो जाती है। अगर आप बर्ड लवर हैं तो यहां पर आपके घूमने का मजा दोगुना होने वाला है क्योंकि दूसरे देशों से आने वाले कई तरह के प्रवासी पक्षी भी मिलेंगे जिनमें फ्लैमिंगो भी शामिल है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

1 घंटा ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

2 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

2 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

3 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

4 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

5 घंटे ago