स्थानीय

जयपुर में जनता को मिलेगी कचरे वाली बिजली, 2025 में होगी सप्लाई

Jaipur waste to energy plant: आम के आम और गुठलियों के दाम तो आपने भी सुने ही होंगे। अगर आप भी जयपुर में रहते हैं तो जल्द ही आपकों भी ऐसा ही महसूस होने वाला है। घर से निकलने वाला वेस्ट ​ही अब फायदे का सौदा साबित होगा। चाहे रसोईघर से निकला हुआ वेस्ट हो या फिर आपके डस्टबिन में पड़ा वेस्ट ये सब आपके घर में रोशनी करने के काम में आने वाला है। हो गए ना हैरान। जी हां बहुत जल्द सरकार कुछ ऐसा करने वाली है। जिससे न ही कचरे के ठेर शहर में दिखेंगे और ना ही इसे डंप करने के लिए सरकार को पैसे खर्च करने होंगे। यही नहीं ये बिजली की ​कमी को भी छू मंतर कर देगा। ये होगा जयपुर में लगे वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के जरिये।

जयपुर में कचरे से बनेगी बिजली

आपको बता दें जयपुर में बहुत जल्द कचरे से बनने वाली बिजली से आपके घरों को रोशन किया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से एक नया प्रोजेक्ट भी शुरू किया गया है। इसके अन्तर्गत जयपुर में जमवारामगढ़ रोड पर लांगडियावास में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाया गया है। जहां शहरभर से निकाला गया कचरा इकट्ठा किया जाएगा यही नहीं इससे बिजली भी बनाई जाएगी। यहां से निकलने वाली बिजली शहर भर में सप्लाई की जाएगी। ये वेस्ट टू एनर्जी प्लांट अगले साल से हरदिन 1000 टन कचरे की खपत करेगा। इससे एक ओर तो वेस्ट मेनेजमेंट की परेशानी दूर होगी वहीं दूसरी ओर ​बिजली की शॉर्टेज भी कम होगी। यहां एक घंटे में 12 मेगावाट बिजली उत्पन्न होगी। मतलब एक घंटे में 12000 यूनिट बिजली बनकर तैयार होगी।

यह भी पढ़ें :  बीजेपी का नया दाव, ऐसे बचाएगी उपचुनावों में साख

अब जानते हैं ये होगा कैसे

तो आपको बता दे निगम electricity generation from waste इस कचरे वाली बिजली को बनाने में बड़ा स​हयोग करने वाला है। ग्रेटर और हेरिटेज दोनों निगमों से डोर-टू-डोर कचरा एकत्र कर लांगडियावास पहुंचाया जाएगा। जिसे इस प्लांट में काम लिया जाएगा। इस यूनिट से एक घंटे में 12 मेगावाट यानी 12000 यूनिट बिजली बनकर तैयार होगी। यही नहीं नहीं यहां पर नॉन स्टॉप काम भी किया जाएगा। सातों दिन और 24 घंटे ये प्लांट बिजली तैयार करने का काम करेगा। यहां सालाना करीबन 330 दिन बिजली तैयार की जाएगी। सालभर में 3.30 लाख टन कचरे से 9.5 करोड़ यूनिट बिजली डिस्कॉम को सप्लाई की जाएगी। ये ग्रिड सिस्टम से डिस्कॉम को सप्लाई की जाएगी। यही नहीं बिजली बनाने के लिए उपयोग में आने वाला पानी भी एसटीपी (सीवर ट्रीटमेंट प्लांट) से लिया जाएगा।

2025 में होगा काम शुरू

इस waste-to-energy plant को तैयार करने में सरकार का करीब 180 करोड़ रुपया खर्च हुआ है। जो 2025 में बनकर तैयार होगा। ये प्रदेश का पहला प्रोजेक्ट है। फिलहाल ये राजधानी दिल्ली के साथ हैदराबाद, पुणे, जबलपुर जैसे शहरों में चल रहा है। प्लांट में पहले कचरे को प्रोसेस किया जाएगा। जिससे आरडीएफ यानि ड्राई फ्यूल तैयार होगा। इस आरडीएफ को बाउलर में यूज कर हीट से स्टीम बनाई जाएगी। उससे पावर जनरेट होकर स्टीम पानी में बदलेगी। प्लांट से निकलने वाली गैस को भी एफजीडी और बैक फिल्टर में ट्रीटमेंट किया जाएगा।

180 करोड़ के प्लांट पर ऐसे बनेगी कचरे से बिजली

Jaipur waste to energy plant शहर के ग्रेटर और हेरिटेज दोनों निगमों से डोर-टू-डोर कचरा लांगडियावास पहुंचेगा। प्लांट में कचरे को प्रोसेस किया जाएगा। फिर आरडीएफ (रेजिडूय ड्राई फ्यूल) बनाया जाएगा। आरडीएफ को बाउलर में यूज करेंगे। इसकी हीट से स्टीम बनेगी। उससे पावर जनरेट होगी और स्टीम पानी में बदल जाएगी। यही रिसाइकिल होता रहेगा। प्लांट में से निकलने वाली गैसों का एफजीडी और बैक फिल्टर में ट्रीटमेंट होगा।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Ambika Sharma

Recent Posts

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

12 मिन ago

शनि मंदिर से मूर्तियां उखाड़कर बाहर फेंकी, गुस्साएं लोगों ने प्रशासन से की ये मांग

 Shahpura News : प्रदेश के शाहपुरा जिले में एकबार फिर से माहौल खराब करने की…

2 घंटे ago

आज इन पांच राशियों का छलकेगा प्यार, तो सिंह राशि के लिए सावधानी बरतने की जरुरत

Aaj Ka Love Rashifal 22 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

5 घंटे ago

Dausa Seat By election: भाजपा-कांग्रेस किस पर लगाएगी दांव, कौन होगा उम्मीदवार? | Murari Lal Meena | Dausa Seat Byelection |

Dausa Seat By election: जयपुर। राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना हैं। कांग्रेस…

5 घंटे ago

सोवियत संघ ने किया परमाणु बम का परीक्षण तो ‘सर्वेयर 2’ चंद्रमा की सतह से टकराया

Aaj Ka Itihas 22 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

6 घंटे ago

राजस्थान में फिर शुरू होगी बारिश, 27 से 3 अक्टूबर होगी झमाझम

जयपुर। Today Weather : राजस्थान में एकबार फिर से मौसम करवट ले रहा है जिसके…

7 घंटे ago