स्थानीय

कुंवारी लड़कियां भी करती हैं करवा चौथ व्रत, लेकिन पालन करना होता है ये नियम

जयपुर। सुहागिन महिलाएं करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत अपने पति की लंबी आयु और उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिए करती हैं। आज 20 अक्टूबर 2024 रविवार को सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत कर रही हैं। इसके बाद शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करेंगी। हालांकि, कई ये सुनने को मिलता है कि कुंवारी लड़कियां करवा चौथ का व्रत नहीं करती है…लेकिन यह सच नहीं, क्योंकि कुंवारी लड़कियां भी करवा चौथ का व्रत कर सकती हैं। हालांकि, इसके लिए कुछ नियम हैं जिनका पालन करना होता है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी….

पति के नाम की लगाती हैं मेहंदी (Karwa Chauth Mehandi)

करवा चौथ (Karwa Chauth) से एक दिन पहले ही सुहागिन महिलाएं अपने हाथों में पति के नाम की मेहंदी रचाती हैं। करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह के समय स्नान करके 16 श्रंगार करती हैं। फिर करवा माता के साथ गणेशजी की विधि-पूर्वक पूजा अर्चना की जाती है। इस दौरान कलश स्थापना भी की जाती है। इस दौरान सुहागिन महिलाएं 2 करवा रखती हैं। एक करवा से शाम के समय चंद्रमा को देखकर अर्घ्य दिया जाता है तो दूसरे करवा को सुहागिन महिलाएं एक दूसरे को आदान-प्रदान करती हैं।

यह भी पढ़ें : इन तीन राशियों के जातक रहें सभंलकर , नहीं तो प्यार का रिश्ता हो जाएगा खत्म

माता गौरी ने शिवजी के लिए किया था व्रत (Karwa Chauth Katha)

हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth) का प्रभाव काफी ज्यादा है। माना जाता है कि यह व्रत माता गौरी ने अपने पति भगवान शिव के लिए किया था। इस दिन भगवान गणेश, माता करवा और चंद्रमा की पूजा की जाती है। भगवान गणेशजी विघ्नहर्ता हैं इस वजह से सुहागिन महिलाएं उनसे अपने पति के कष्टों को हरने की प्रार्थना करती हैं।

कुंवारी लड़कियां भी करती हैं करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth Vrat For Unmarried Girls)

आपको बता दें कि करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth) सिर्फ सुहागिन महिलाएं ही नहीं, बल्कि कुंवारी लड़कियां भी करती हैं। जिन कन्याओं के विवाह में अड़चन आ रही है वो वह यह व्रत करती हैं। साथ ही जिन लड़कियों को अपनी पसंद का पति चाहिए होता है, वो भी यह व्रत करती हैं। हालांकि, यह व्रत करने के लिए कुंवारी लड़कियों के लिए कुछ नियम भी होते हैं जिनका पालन करना जरूरी होता है।

कुंवारी लड़कियों के लिए करवा चौथ व्रत के नियम

करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। जबकि, कुंवारी लड़कियों के लिए यह नियम लागू नहीं होता। वो फलाहार भी कर सकती हैं। क्योंकि, निर्जला व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए मान्य होता है। सुहागिन महिलाओं द्वारा व्रत पारण करने के लिए शाम को चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है। हालांकि, कुंवारी लड़कियों के लिए यह भी नियम मान्य नहीं। कुंवारी लड़कियों को अर्घ्य भी नहीं देना चाहिए। हालांकि, सुहागिन महिलाएं करवा चौथ की कहानी सुनती हैं जिसें कुंवारी लड़कियां उनके साथ बैठकर सुन सकती हैं। इस दौरान वो अपनी पसंद के अनुसार पति की कामना करवा माता से कर सकती हैं।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

चुनावों में कांग्रेस नेता का महिला के साथ वीडियो वायरल, विधायक पर दर्ज हुआ केस

जयपुर। Chittorgarh News : राजस्थान में उपचुनाव को लेकर जबरदस्त महौल चल रहा है, लेकिन…

13 घंटे ago

रामगढ़ में सुखवंत सिंह की जीत पक्की! BJP ने जय आहूजा संग किया खेला

जयपुर। Rajasthan By Election : राजस्थान विधानसभा उपचुनावों का ऐलान हो चुका है और सभी…

13 घंटे ago

राज शेखावत ने किया लॉरेंस बिश्नोई के एनकाउंटर का ऐलान, सिर पर रखा 1,11,11,111 रुपये का इनाम

जयपुर। Raj Shekhawat : बाबा सिद्दिकी की हत्या को लेकर सामने आए जेल में बंद…

15 घंटे ago

विदेश से 15 लाख करोड़ लाए CM भजनलाल, देखते रह गए विपक्षी नेता

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इन दिनों जापान...कोरिया...जर्मनी और यूके जैसे बड़े और विकसित…

17 घंटे ago

सलूंबर सीट पर मुख्यमंत्री भजनलाल का बड़ा खेल, Rajkumar Roat की बढ़ी टेंशन

Rajkumar Roat News : सलूंबर। राजस्थान में 7 सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव को…

17 घंटे ago

स्वर्गीय Ratan Tata को समर्पित रहा रक्तदान शिविरों का 4 दिवसीय महाआयोजन

Ratan Tata News जयपुर। रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन द्वारा जयपुर की विभिन्न संस्थाओं के साथ…

17 घंटे ago