स्थानीय

किसानों की आय बढ़ाने को लेकर एक्शन में आए Kirodi Lal Meena, अफसरों को दिया ये आदेश

जयपुर। राजस्थान में किसानों की आय बढ़ाने को लेकर कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) एक्शन में आ चुके हैं। किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि कृषि से जुडे ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस‘ किसानों की आय बढाने के लिए आगे बढकर काम करें। उन्होंने रविवार को ढ़िन्ढोल (बस्सी), जयपुर में स्थापित राजस्थान राज्य बीज निगम के विधायन केन्द्र, राजस्थान ऑलिव कल्टीवेशन सेंटर के उत्कृष्टता केन्द्र और अनार उत्कृष्टता केन्द्र के अवलोकन के दौरान विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। कृषि मंत्री ने अधिकारियों से इन केन्द्रो को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर देते हुए कहा कि इन्हें नाम के अनुरूप वास्तव में उत्कृष्टता केन्द्र बनाये। इन केन्द्रों की क्षमताए काफी है। पूर्ण इच्छा शक्ति के साथ दीर्घ कालीन योजना बनाकर काम करने की आवश्यकता है।

Kirodi Lal Meena Center Of Excellence Meeting Photo

विभागीय कार्यो में आ रही समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की

कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena), प्रमुख शासन सचिव और विभागीय अधिकारियों के द्वारा रविवार को ढ़िन्ढोल (बस्सी) में लंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कृषि मंत्री ने लंच के दौरान अधिकारियों से विभागीय कार्यो में आ रही समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की और आ रही समस्याओं का निस्तारण भी किया। उन्होंने कहा कि मंत्री और अधिकारियों के बीच मजबूत रिश्ता बनाने का यह सुनहरा अवसर है। इससे मंत्रियों और अधिकारियों के बीच पनपने वाले विवाद खत्म होंगे और विभागीय कार्य तालमेल से त्वरित गति से पूर्ण होंगें। जिससे आम जनता को अपना काम करवाने में परेशानियों का सामना नही करना पड़ेगा। मंत्री और अधिकारियों के तालमेल से विभागीय योजनाऐं आखिरी पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक शीघ्र एवं ईमानदारी से पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें: अब Jaipur Handicrafts के आएंगे अच्छे दिन, दिया कुमारी ने किया इतना बड़ा ऐलान

Kirodi Lal Meena Center Of Excellence Meeting Photo

कृषि एवं उद्यानिकी विभाग की योजनाओं का लिया जायजा

डॉ. किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) ने कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाएं, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, राष्ट्रीय कृषि विस्तार व तकनीकी मिशन, राष्ट्रीय टिकाऊ खेती मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय परम्परागत कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय बागवानी मिशन और पीएम-कुसुम योजना कम्पोनेन्ट ‘बी‘ के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

किसानों की आय दोगुनी करने का लिया लक्ष्य

डॉ. मीणा (Kirodi Lal Meena) ने कहा कि बागवानी में उन्नत पैदावार का प्रशिक्षण देने व आधुनिक खेती के तौर-तरीके सिखाने के लिए उत्कृष्टता केन्द्र अहम भुमिका निभा सकते है। किसानों की आय दुगनी करने के लिए सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस बहुत फायदेमंद साबित हो सकते है। उन्होंने बताया कि अनार फल के बगीचो की स्थापना, उन्नत किस्म, सिंचाई जल व पोषण प्रबंध, सघन बागवानी एवं ग्रेडिंग, पैकिंग से जुडी नवीनतम जानकारियां कृषकों तक पहुंचाने एवं कृषि तकनीकी के हस्तांतरण के लिए ही ढ़िन्ढोल (बस्सी) में अनार उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना की गई है। कृषक यहां से अनार की खेती के विभिन्न तकनीकी पहलुओं जैसे बढवार, उपचार, जल प्रबंधन, फर्टिगेशन व कीट-व्याधि की जानकारी प्राप्त करते है। केन्द्र पर अनार के भगवा, भगवा सुपर, भगवा मृदुला एवं वंडरफुल किस्मों के वृक्षों का रोपण किया गया है। केन्द्र पर अनार के उच्च गुणवता युक्त पौधे उत्पादन व कृषि प्रशिक्षण आयोजन कार्य किए जाते है साथ ही पौधे के उत्पादन का कार्य कर कृषकों को अनार के उच्च गुणवत्ता युक्त पौधो का वितरण किया जाता है।

Kirodi Lal Meena Center Of Excellence Meeting Photo

यह भी पढ़ें: Valentine Day Jaipur Places: वैलेंटाइन डे पर गुपचुप रोमांस करने की जयपुर की बेस्ट जगह

एक्शन में आया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

वर्तमान कृषि परिदृश्य में किसानों की आय में वृद्धि और आधुनिक कृषि तकनीकी व नवाचार फसल प्रदर्शन हेतु सेंटर आफ एक्सीलेंस बस्सी में कृषि विभाग द्वारा शुरू किया गया। यहां विभिन्न संरक्षित खेती संरक्षण तकनीकी संरचनाएं, उच्च तकनीकी युक्त पॉली हाउस, स्वचालित फर्टिगेशन यूनिट सहित पंप हाउस व वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर, कार्यालय भवन प्रशिक्षण भवन इत्यादि का निर्माण किया गया है राजस्थान और अन्य राज्यों से लगभग 8 हजार से 10 हजार किसान प्रतिवर्ष सेंटर का भ्रमण कर तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, इस तरह हाईटेक खेती अपनाकर किसान अपनी आय में आशातीत्व वृद्धि कर रहे हैं।

कार्यक्रम में ये अधिकारी व नेतागण रहे उपस्थित

इस दौरान प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया, आयुक्त कृषि कन्हैयालाल स्वामी, आयुक्त बागवानी लक्ष्मण सिंह कुड़ी, संयुक्त सचिव कृषि कैलाश नारायण मीणा, प्रबंध निदेशक आरएसएससी जसवंत सिंह, जनरल मैनेजर मार्केटिंग बोर्ड आशु चैधरी, अतिरिक्त निदेशक मार्केटिंग विभाग जय सिंह सहित विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

जयपुर में खीर विरतण के दौरान RSS कार्यकताओं पर चाकू से हमला, 10 घायल

जयपुर। Jaipur News : बॉलीवुड फिल्म 'मां तुझे स्लाम' में सनी देओल का वो डायलॉग…

30 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

2 घंटे ago

Top 10 Big News of 18 October 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 18 October 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

4 घंटे ago

मरीजों की जान किसके हवाले, आखिर कौन लेगा जिम्मेदारी

Resident Doctors Strike: राज्य के रेजिडेंट डॉक्टर कल से एक बार फिर हड़ताल पर हैं।…

16 घंटे ago

कल से एक महीने जमेगा जयपुर स्थापना दिवस का रंग, बॉलीवुड सितारे और कलाकार करेंगे परफॉर्म

Jaipur Day celebrations Nagar Nigam Heritage: जयपुर स्थापना दिवस समारोह 18 अक्टूबर से 18 नवंबर…

17 घंटे ago

पाराशर धाम बाबा का छत्तीसगढ़ में सजा दिव्य दरबार, देखें पर्चे पर चमत्कार

जयपुर। Parashar Dham : बागेश्वर धाम बाबा की तरह फेमस हुए मात्र 9 साल के…

18 घंटे ago