स्थानीय

किरोड़ीलाल मीणा ने चले ये तुरूप के पत्ते! राजस्थान में 7 सीटों पर भाजपा की जीत पक्की

जयपुर। Kirodi Lal Meena : अब जल्द ही राजस्थान में विधानसभा की 7 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं जिसको लेकर बीजेपी, कांग्रेस, आरएलपी समेत सभी पार्टियां अपनी जीत को लेकर जोर आजमाइश करने में लगे हुए हैं, लेकिन इसी बीच राजस्थान की भजनलाल सरकार ने तगड़ा दांव चल दिया है जिसके चलते भाजपा की इन सभी सीटों पर जीत ​होती दिखाई दे रही है। इस दांव में तुरूप का पत्ता चला किरोड़ी लाल मीणा ने…जी हां। हाल ही में भजनलाल सरकार की कैबिनेट की बैठक हुई जिसें इस्तीफा दे चुके कृषि मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा भी पहुंचे। इसके बाद किरोड़ी लाल मीणा की मौजूदगी में इस बैठक में जो फैसला हुआ जो राजस्थान में भाजपा को सातों सीटें जीतने के लिए तुरूप का पत्ता साबित हो रहा है।

चतुर्थ श्रेणी के 83 हजार पदों पर भर्ती

दरअसल, इस बैठक में फैसला हुआ कि राज्य में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों और ड्राइवर की भर्ती अब लिखित परीक्षा से होगी। इन दोनों संवर्ग और सफाई कर्मियों के 83 हजार पद खाली हैं। इन पदों पर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड भर्ती परीक्षा लेगा। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के लिए अब शैक्षणिक योग्यता 10वीं होगी। पहले 8वीं थी। बैठक के बाद डिप्टी सीएम दिया कुमारी और संसदीय मंत्री जोगाराम पटेल ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। सीएमओ में हुई बैठक में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (रिप्स 2024), कर्मचारी कल्याण, पत्रकार कल्याण, सोलर एनर्जी और विकास से जुड़े फैसले किए गए। प्रदेश में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 60 हजार पद खाली हैं, जिन पर भर्ती होगी। यह किरोड़ी लाल मीणा का पहला तुरूप का पत्ता है जिसके तहत अब भजनलाल सरकार चतुर्थ श्रेणी के 83 हजार पदों पर भर्ती का ऐलान करके वोटर्स को अपनी ओर लुभाने में कामयाब हो सकती है।

कर्मचारियों के तबादले खुलेंगे

इतना ही नहीं बल्कि किरोड़ीलाल मीणा के साथ मिलकर इस कैबिनेट बैठक में भाजनलाल सरकार ने एक और तुरूप का पत्ता ये चला गया कि इसमें मंत्रियों ने सीएम के समक्ष राज्य सरकार के कर्मचारियों के तबादले खोलने की मांग रख दी। इस मुद्दे को डॉ. किरोड़ीलाल मीणा ने जबरदस्त तरीके से उठाया जिस पर सभी मंत्री एकजुट हो गए। आपको बता दें कि प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ ने किरोड़ी को निर्देश दिए थे कि वे कैबिनेट में जरूर पहुंचें। तबादले पर तर्क दिया कि जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी, कार्यकर्ता जब फील्ड में जाते हैं तो इस मुद्दे पर घिर जाते हैं। इसका नुकसान उपचुनाव में होने की सभावना थी, लेकिन अब भजनलाल सरकार तबादलों पर रोक हटाकर उपचुनावों के दौरान तुरूप का दूसरा पत्ता चलने जा रही है जो अन्य विपक्षी दलों पर भारी पड़ने वाला है।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की चाल में फंसे डिप्टी CM प्रेमचंद बैरवा! जानिए कुर्सी पर संकट आएगा या नहीं

मंत्रालयिक कर्मियों की ग्रेड पे बढ़ाई

तीसरा तुरूप का पत्ता सरकार ने मंत्रालयिक कर्मियों की ग्रेड पे को लेकर चला है जिसके तहत अब उनकी ग्रेड पे 6600 रुपए हो चुकी है। इसको लेकर लेवल एल-15 से बढ़ाकर एल-16 (6600 रु.) का अनुमोदन किया गया है। इसके तहत पंचायतीराज विभाग में समान पदों का एक समान पदनाम होगा तथा आयुष आयुर्वेद चिकित्साधिकारी एवं समकक्ष पद तथा उच्च पदों पर कार्यरत अधिकारियों द्वारा पीजी करने पर अग्रिम वेतन वृद्धि के लाभ का प्रावधान। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग में स. प्रोग्राम अधिकारी, लेखा सहायक, समन्वयक प्रशिक्षण, समन्वयक आई.ई.सी., समन्वयक पर्यवेक्षण, कम्प्यूटर अनुदेशक पदों से संबंधित प्रविष्टियों को विलोपित किया है। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग में पदों को लिखित परीक्षा से ओपन कॉम्पिटिशन के आधार पर भरा जा सकेगा।

नगर निगमों में 23820 पदों की सफाईकर्मी भर्ती

सरकार ने तीसरा तुरूप का पत्ता नगर निगमों में 23820 पदों की सफाईकर्मी भर्ती निकालकर चला है जो उसें जमीनी स्तर पर काफी फायदा पहुंचाने वाला है। इसके तहत अब स्वायत्त शासन विभाग ने प्रदेश में 23820 पदों पर सफाई कर्मचारियों की सीधी भर्ती की सूचना जारी कर दी है। इस भर्ती के लिए 7 अक्टूबर से 6 नवंबर के बीच आनॅलाइन आवेदन लिए जाएंगे। प्रदेश में सबसे अधिक ग्रेटर नगर निगम जयपुर में 3370 पदों पर भर्ती होगी। वहीं, हेरिटेज निगम जयपुर से ज्यादा बीकानेर निगम में सफाई कर्मचारियों की भर्ती होगी। हेरिटेज निगम में 707 और बीकानेर निगम में 1037 पदों पर भर्ती निकाली है। सीकर में 550 पदों पर भर्ती होगी।

7 सीटों पर भाजपा की जीत पक्की

ऐसे में अब किरोड़ीलाल मीणा की अगुवाई में भजनलाल सरकार के ये चार तुरूप के पत्ते आने वाले राजस्थान विधानसभा उपचुनावों में 7 सीटों पर भाजपा को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले हैं। इसी को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि मंत्री नहीं रहते हुए भी फिलहाल किरोड़ीलाल मीणा सब पर भारी पड़ते नजर आ रहे हैं। अब दूसरी पार्टियां क्या नया पैंतरा चलने वाली हैं इसका पता जल्द ही चलने वाला है।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

पत्रकार के सवाल पर भड़के Kirodi Lal Meena, जवाब देकर की बोलती बंद

Kirodi Lal Meena press conference : नई दिल्ली। बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीणा…

12 मिन ago

किरोड़ी लाल मीणा भड़के! बताया कौन खा गया वक्फ बोर्ड की जमीन, इस्तीफे पर दिया ये जवाब

जयपुर। Kirodi Lal Meena Press Conference राजस्थान भाजपा के बड़े नेता और मंत्री पद से…

26 मिन ago

देश-दुनिया में आज के दिन क्या हुआ, पढ़ें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 1 October: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

45 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 30 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 30 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

6 घंटे ago

Top 10 Big News of 30 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 30 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

7 घंटे ago

राजस्थान में 237 करोड़ का बिजली घोटाला! एक्शन में आई भजनलाल सरकार

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान में बिजली संकट बड़ी समस्या है। गर्मियों के मौसम में…

19 घंटे ago