स्थानीय

कोटा के दशहरा मेले में हेमा मालिनी लगाएगी ठुमके! इतना भव्य होगा आयोजन

जयपुर। Kota Dussehra Mela 2024 : 131वें राष्ट्रीय दशहरा मेले का आगाज अभिनेत्री हेमा मालिनी की प्रसिद्ध नृत्य नाटिका के साथ गुरुवार को आतिशबाजी से साथ विजयश्री रगंमंच पर किया जा रहा है। मेला समिति अध्यक्ष विवेक ने कहा की 9 बजे आशापुरा माताजी की पूजा की जाएगी साथ ही 11 बजे निगम परिसर स्थित मंदिर में रामायण पाठ का भी आयोजन किया गया। रामलीला का शुभारंभ शाम 6 बजे श्रीराम रंगमंच पर ध्वजारोहण के साथ किया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष शिक्षा मंत्री मदन दिलावर हैं। वहीं, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, विधायक शांति धारीवाल, संदीप शर्मा, महापौर राजीव अग्रवाल, समेत प्रदेश के बड़े नेता अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

प्रसिद्ध बैंड के साथ होगा प्रदर्शन
मेला समिति अध्यक्ष विवेक ने बताया की इस बार मेले (Kota Dussehra Mela 2024) में व्यापक परिवर्तन और नवाचार किए गए हैं साथ ही मेले में मेट्रिक्स कोइन लाइट का भी इस्तेमाल किया जाएगा जिससे मेला अधिक रोशनी से जगमगाएगा। राम बारात में देश के प्रसिद्ध बैंड की प्रस्तुति होगी साथ ही सिख युवाओं के गतका दल का भी प्रदर्शन देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़े : घुमंतू लोगों पर मेहरबान हुई भजनलाल सरकार, 21000 परिवारों को दिए भूमि के पट्टे

मेले में प्रसिद्ध कवियों की होगी प्रस्तुति
समारोह में कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें ख्यातनाम कवि भाग लेंगे जिसमें हरिओम पंवार, सुरेन्द्र शर्मा, सुदीप भोला, अनानिका अंबर, अरुण जैमिनी और शशिकांत यादव काव्य पाठ करेंगे। मुशायरे में ताहिर फराज, सिकन्दर हयात गड़बड़, शाहिद, इकबाल अशहर, विजय तिवारी और जियां टोकी शामिल होंगे। प्रसिद्ध गायक जतिन उदासी सिंधी कार्यक्रम में प्रस्तुति दे रहे हैं।

दशहरे मेले में इस बार ये होगा खास
मेले (Kota Dussehra Mela 2024) में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से पहली बार ड्रोन तथा लाइट एंड साउण्ड शो किया जा रहा है। ड्रोन शो का भी आयोजन किया गया है जिसमें लगभग 500 ड्रोन की मदद से रामायण से जुड़ी कई आकृतियां बनाई जा रही हैं। यह आयोजन करीब 15 मिनट का होगा जो लोगों को आसमान में देखने को मजबूर कर देगा इसी के साथ लाइट एवं साउण्ड शो का आयोजन भी लगातार तीन दिनों तक किया जा रहा है।

विदेशी कलाकारों की रामलीला
राष्ट्रीय मेला दशहरा (Kota Dussehra Mela 2024) मे रामलीला का शुभारंभ 3 अक्टूबर को शाम 6 बजे श्रीराम रंगमंच पर विदेशी कलाकारों की प्रस्तुति के साथ किया जा रहा है। विदेशी कलाकारों के द्वारा अभी तब कनाडा, थाईलैंड, अमरीका, नेपाल समेत विभिन्न देशों में रामलीला का मंचन किया जा चुका है। इसके अलावा श्रीश्यामा-श्याम लीला संस्थान, वृन्दावन के कलाकार श्रीरामलीला का मंचन कर रहे हैं।

ये भी पड़े : ट्रांसफर के लिए 9 काउंटर, पहले आओ जल्दी पाओ, डोटासरा ने खोली पोल

मेले में पार्किंग की विशेष व्यवस्था
मेले (Kota Dussehra Mela 2024) में ट्रफिक व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए दो नए पार्किंग स्थल तैयार किए गए है। इसके अलावा मेले में आने वाले लोगों के लिए दशहरा मैदान की ओर आने वाली प्रत्येक सड़क पर पार्किंग तैयार की गई है। पार्किंग में घूल नहीं उड़े इसके लिए प्रतिदिन वहां छिड़काव किया जा रहा है। पार्किंग की व्यवस्था धार का अखाड़ा के पास स्थल, ईदगाह के सामने, आशापुरा कॉलोनी के बीच का स्थल, किशोरपुरा एलेवेटेड पुलिया के पास, किशोरपुरा रोड पर नवनिर्मित वाहन स्टैंड, पुराना झूला बाजार (सिर्फ दुपहिया वाहन), पुलिस कंट्रोल रूम के पास और किशोरपुरा थाने के पास की गई है।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Saya Chouhan

Recent Posts

RSS मोहन भागवत : सज्जनशक्ति के माध्यम से संगठित एवं अनुशासित समाज शक्ति खड़ी करना संघ के शताब्दी वर्ष का मूल लक्ष्य

बारां। RSS यानि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने अपने…

5 घंटे ago

घुमंतू लोगों पर मेहरबान हुई भजनलाल सरकार, 21000 परिवारों को दिए भूमि के पट्टे

जयपुर। Rajasthan News : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एकबार फिर से जनहित में…

7 घंटे ago

ट्रांसफर के लिए 9 काउंटर, पहले आओ जल्दी पाओ, डोटासरा ने खोली पोल

Govind Singh Dotasra: राजस्थान कांग्रेस प्रदेशाअध्यक्ष लगातार अपने बयानों से सुर्खियों में बने रहते हैं।…

8 घंटे ago

आज ही के दिन अटल बिहारी वाजपेयी ने दिया संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिंदी में भाषण

Aaj Ka Itihas 4 October: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

14 घंटे ago

Top 10 Big News of 3 October 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 3 October 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

15 घंटे ago

जयपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, 150 किलो घी को सीज किया

Jaipur News :  जयुपर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के पहल पर राज्य में चलाए…

1 दिन ago