Categories: स्थानीय

दुनिया के सबसे महंगे होटल में हो रही मोदी-मैक्रों की मीटिंग, जानिए क्यों चुना रामबाग होटल

जयपुर। भारत के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आज जयपुर में हैं और वो दुनिया के सबसे महंगे Hotel रामबाग पैलेस में मीटिंग (Top Hotel Rambhag Hotel) कर रहे हैं। इमैनुअल मैक्रों भारत के 2 दिवसीय दौरे पर हैं 26 जनवरी को वो भारतीय गणतंत्र पर मुख्य अतिथि के तौर पर हैं। मैक्रों आमेर फोर्ट में की नक्काशी, स्थापत्य कला और आरावली की पहाड़ियों से घिरे प्राचीर के वैभव को भी निहार रहे हैं। इसके बाद अब जंतर-मंतर में पीएम मोदी उनकी अगवानी कर रहे हैं। इसके बाद इन दोनों नेताओं का रोड शो है जिसके बाद वो हवामहल जाकर चाय पीएंगे। इसके बाद पीएम मोदी व मैक्रों होटल रामबाग पैलेस (Modi Macron in Hotel Rambagh Palace) में डिनर पर सामरिक और व्यापारिक समेत कई मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं।

रामबाग होटल में इसलिए हो रही मीटिंग (Modi Macron Meeting in Hotel Rambagh)

आपको बता दें कि मोदी-मैक्रों मीटिंग के लिए लगभग 47 एकड़ में फैले होटल रामबाग को ही चुना गया है। यह मशहूर होटल रामबाग ताज ग्रुप का हेरिटेज होटल है। हालांकि, यह प्रॉपर्टी जयपुर के पूर्व राजशाही परिवार की है जिसका निर्माण 1835 में हुआ था। इस बेहतरीन होटल का ऑर्टिटेक्चर लोगों का मन मोह लेता है। आपको बता दें कि 1925 में इसको जयपुर के राजा सवाई मानसिंह द्वितीय और महारानी गायत्री देवी का आवास बनाया गया था।

 

यह भी पढ़ें: आज से 15 दिन पहले ऐसी थी Amber Fort की हालत, देखें मोदी-मैक्रों आने से क्या बदला?

कभी जंगल थी होटल रामबाग पैलेस की जगह (Hotel Rambagh History)

होटल रामबाग पैलेस की जगह कभी जयपुर शहर की चारदीवारी से बाहर थी जो कभी जंगल हुआ करती थी। यहां पर जंगली जानवर घूमा करते थे। उस समय तब महाराजा सवाई रामसिंह द्वितीय की देखभाल करने वाली बाई केसर बढ़ारन को इस इलाके में एक बागीचायुक्त 4 कमरों वाला एक घर बनाकर दिया गया। इसको केसर बढ़ारन का बाग यानी केसर का बाग कहा जाता है। केसर बढ़ारन निःसंतान थी जिसके मौत होने के बाद जगह फिर से राज संपत्ति में शामिल हो गई। इसके बाद महाराजाओं ने इस जगह को शिकार करने के लिए ने इस्तेमाल करना शुरू किया। कालांतर में इसको राम सिंह का बगीचा कहा जाने लगा और फिर ये जगह रामबाग के नाम से मशहूर हो गई।

 

यह भी पढ़ें: Modi Macron Dinner में सजेगी बाजरे की रोटी और सरसों का साग, मीठे में मालपुआ

दुनिया का टॉप होटल है रामबाग पैलेस (World Top Hotel Rambagh Palace)

आपको बता दें कि साल मई में ट्रेवल कंपनी ट्रिप एडवाइजर ने दुनिया के टॉप-25 होटल्स की लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में जयपुर का ये होटल नंबर वन पर था। इससे पहले भी ये होटल कई खिताब जीत चुका है. लिस्ट जारी होने से पहले साल भर के पर्यटकों के फीडबैक और क्रिटिक्स की राय के आधार पर इसे नंबर वन चुना गया.

होटल रामबाग में ये है खास (Rambagh Hotel me Kya Khas Hai)

होटल रामबाग में रॉयल सुईट, ग्रैंड रॉयल सुईट और ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुईट है। रॉयल सुईट में राजस्थान का रॉयल फील मिलता है। इसके अलावा ग्रैंड रॉयल सुईट में राजमाता गायत्री देवी सुईट, महारानी सुईट और प्रिंस सुईट हैं। ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुईट में सूर्यवंशी सुईट और सुखनिवास सुईट जिसको सिंगल बेडरूम के अलावा 4 बेडरूम में बदल सकते है। रामबाग होटल का मिनिमम किराया 50 हजार पर नाइट से लेकर 10 लाख एक नाइट से भी ज्यादा है। यहां पर स्थित सुवर्ण महल में राजस्थान के साथ कई राज्यों के खास व्यंजन भोजन में परोसे जाते हैं। यहां पर पोलो बार भी मौजूद जहां पर्यटक ड्रिंक का लुत्फ उठाते हैं। होटल रामबाग पैलेस में चांदी के 2 बड़े कलश रखें हैं। महाराज माधोसिंह जब इग्लैंड गए थे तो पीने के लिए इनमें गंगा जल भरकर साथ ले गए थे।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago