Categories: स्थानीय

इस किले में मिलेंगे मोदी-मैक्रों, बनने में लगे थे 100 साल

Modi Macron Jaipur: देश कल गणतंत्र दिवस मनायेगा। लेकिन जयपुर तो आज ही खुशी में सरोबार है। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जयपुर (Modi Macron Jaipur) में मिलने वाले हैं। इस खास मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजरे टिकी हुई हैं। फिलहाल ताजा खबरों के अनुसार राष्ट्रपति मैक्रों (Modi Macron Jaipur) आमेर पहुंच चुके हैं। सुरक्षा कारणों के चलते आमेर के किल में आज के लिए बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगाई गई है। डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने आमेर महल में मैक्रों (Modi Macron Jaipur) का स्वागत किया है। तो आखिर पीएम मोदी ने आमेर के किले को ही इस मुलाकात के लिए क्यों चुना है। यह सवाल सबके मन में उठ रहा है। आमेर का किला यूनस्को द्वारा ऐतिहासिक धरोहर घोषित किया जा चुका है। ऐसे में पीएम मोदी और मैक्रों की यह स्पेशल मुलाकात जयपुर (Modi Macron Jaipur) के इस प्राचीन और भव्य ऐतिहासिक किले की खूबसूरती में चार चांद लगा रही है। साथ ही लोग इंटरनेट पर आमेर के किले को लेकर कई सारी चीजे खोज रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: आज से 15 दिन पहले ऐसी थी Amber Fort की हालत, देखें मोदी-मैक्रों आने से क्या बदला?

Amber Fort को बनने में लगे थे 100 साल

 

जयपुर की शान कहे जाने वाले आमेर के किले (Amber Fort Jaipur) की भव्यता का नजारा रात को होने वाली रौशनी में साफ तौर पर देखा जा सकता है। जयपुर में सबसे ज्यादा पर्यटक यही घूमने आते हैं। आमेर का किला (Amber Fort Jaipur) 16वीं शताब्दी के अंत में राजा मान सिंह ने बनवाना शुरू किया था। हालाँकि, जो किला (Amber Fort Jaipur) आप आज देख रहे हैं, उसका निर्माण सवाई जय सिंह द्वितीय और राजा जय सिंह प्रथम द्वारा कंपलीट करवाया था। यानी सीधी बात करें तो राजा मान सिंह से लेकर स्वाई जय सिंह द्वितीय और राजा जय सिंह प्रथम तक के 100 सालों के शासनकाल में यह आमेर का किला (Amber Fort Jaipur) बनकर तैयार हुआ था। इसमें शिलादेवी का मंदिर भी मौजूद है।

यह भी पढ़ें: Jantar Mantar: मोदी-मैक्रों यहां देखेंगे दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की घड़ी, करेंगे रोड़ शो

शीश महल की कारीगरी देखकर दंग रह जाएंगे

 

आमेर के किले (Amber Fort Jaipur) की सबसे नायाब चीज़ है शीश महल। कांच की बारीक कारीगरी और सुनहरी नक्काशी से बना शीश महल यकायक आपको दांतों तले उंगली दबाने पर मजबूर कर देगा। इसकी बेपनाह खूबसूरती के चर्चे देश विदेशों तक हैं, तभी तो यहां पर फिल्मों की शूटिंग भी की जाती है। सलमान खान की फिल्म वीर की शूटिंग भी इसी किले (Amber Fort Jaipur) के प्रांगण में की गई थी। अपनी अनोखी कारीगरी के चलते आमेर का किला यूनेस्को द्वारा वैश्विक धरोहर के तौर पर संरक्षित किया जा चुका है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस के राष्ट्रपति (Modi Macron Jaipur) के साथ यह खास मुलाकात आमेर के किले (Amber Fort Jaipur) के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है। 

 

यह भी पढ़ें: Modi Macron Dinner में सजेगी बाजरे की रोटी और सरसों का साग, मीठे में मालपुआ

अंबर किला या आमेर का किला (Amber Fort) ?

 

किले को अंबर किला (Amber Fort Jaipur) कहे जाने के पीछे भी दिलचस्प कथाएं हैं। कहा जाता है कि इस दुर्ग का नाम देवी दुर्गा के एक रूप अम्बा माता के नाम पर रखा गया था। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोग मीणा देवी दुर्गा को बहुत मानते थे और इसलिए इस किले का नाम उन पर अंबर किला (Amber Fort Jaipur) रखा गया है। दूसरी कहानी बताती है कि यह नाम भगवान शिव के एक रूप अंबिकेश्वर से प्रेरित है। खैर जो भी हो लेकिन मोदी-मैक्रों विजिट (Modi Macron Jaipur) ने इस भव्य किले (Amber Fort Jaipur) को और भी मशहूर कर दिया है।

Morning News India

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

11 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

12 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

13 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

14 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

16 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago