Categories: स्थानीय

जयपुर का पेरिस से है अनोखा रिश्ता, PM मोदी ने मैक्रों को यहीं क्यों बुलाया

Modi Macron Jaipur: देश-विदेश में अपनी शानदार विरासत और ट्यूरिज्म के लिए अपनी अलग पहचान बनाने वाली पिंकसिटी गुलाबी नगरी जयपुर आज अंतरराष्ट्रीय मंच पर दोस्ती (Modi Macron Jaipur) का नई मिसाल पेश करने जा रही है। मोदी-मैक्रों का यह दोस्ताना भारत फ्रांस की राजनैतिक कूटनीतिक और आर्थिक प्रगति का एक नया इतिहास कायम करेगा। तो 26 जनवरी से ठीक पहले आज राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के मौके पर गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय अतिथि के रूप में भारत दौरे पर आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर (Modi Macron Jaipur) पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी के साथ जयपुर की विरासत का अवलोकन करते हुए मैक्रों (Emmanuel Macron) पूरी दुनिया में जयपुर (Modi Macron Jaipur) को एक नई पहचान देंगे। चूंकि जयपुर और पेरिस में सदियों से एक पुराना रिश्ता है। तो क्या है वह अनोखा बंधन जिसने पीएम मोदी को मित्र मैक्रों (Emmanuel Macron) को आमंत्रित करने के लिए सारे शहर छोड़कर एक जयपुर को चुनने पर मजबूर कर दिया।

यह भी पढ़ें: Modi Macron Dinner भारत के सबसे महंगे होटल में, एक रात का किराया 10 लाख रुपये तक

 

मित्र मैक्रों को जयपुर ही क्यों बुलाया?

 

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों (Emmanuel Macron) जयपुर (Modi Macron Jaipur) पहुंच चुके हैं। आमेर किले से वे दुनिया को हेरिटेज संरक्षण का पैगाम देंगे। तो सवाल उठता है कि दिल्ली अहमदाबाद को छोड़कर आखिर जयपुर ही क्यों। क्या आप जानते है कि जयपुर को भारत का पेरिस या पूर्व का पेरिस कहा जाता है। जाहिर है कि फ्रांस की राजधानी पेरिस को बसावट के हिसाब से दुनिया में अव्वल माना जाता है। वही भारत में चंडीगढ़ के बाद गुलाबी नगरी जयपुर (Modi Macron Jaipur) को अपनी खास बसावट के चलते भारत या पूर्व के पेरिस का दर्जा दिया जाता रहा है। चूंकि जयपुर और पेरिस अपनी बेमिसाल विरासत और अद्भुत स्थापत्य कला के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। ऐसे में दोनों राष्ट्रों के प्रमुख (Emmanuel Macron) जयपुर में पधारो म्हारे देश की थीम को ध्यान में रखते हुए दुनिया को अमन और शांति का खास पैगाम देंगे। पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों (Modi Macron Jaipur) के साथ हवामहल, जंतर-मंतर और आमेर किले जाने का जो प्रोग्राम सेट किया है वह बेवजह नहीं है। दरअसल जयपुर को चुनने का मकसद यहां की बेमिसाल कारीगरी और विरासत को सारी दुनिया के सामने लाना है। 

यह भी पढ़ें: आज से 15 दिन पहले ऐसी थी Amber Fort की हालत, देखें मोदी-मैक्रों आने से क्या बदला?

 

जयपुर को मोदी-मैक्रों विजिट से क्या फायदा होगा?

 

जयपुर (Modi Macron Jaipur) को भारत का पेरिस कहा जाता है। पीएम मोदी इस समय पूरी दुनिया के सबसे बड़े ग्लोबल ब्रांड ऐंबेसेडर बन चुके हैं। लक्षद्वीप पर उनकी ट्वीट की गई एक फोटो ने क्या कमाल किया है, वो आप सब बखूबी जानते हैं। ऐसे में फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों (Emmanuel Macron) को (Modi Macron Jaipur) 26 जनवरी से ठीक पहले गुलाबी नगरी जयपुर बुलाकर ऐतिहासिक जगहों पर ले जाना यह अपने आप में कमाल की मार्केटिंग रणनीति है। प्रधानमंत्री मोदी की यही विलक्षण प्रतिभा जयपुर के लिए फायदे का सौदा साबित होने वाली है। इस समय पूरी दुनिया में मोदी-मैक्रों जयपुर विजिट (Modi Macron Jaipur) ट्रैंड कर रहा है। पीएम मोदी ने जयपुर (Modi Macron Jaipur) को वोकल फोर लोकल की संजीवनी देकर राजस्थान के पर्यटन उद्योग को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। इस विजिट के कारण जयपुर का इंटरनेशनल बाजार में एक ब्रांड के तौर पर नाम लिया जा रहा है। वाकई में प्रधानमंत्री महोदय की वाकपटुता और कमाल की मार्केंटिंग रणनीति (Modi Macron Jaipur) ने सारी दुनिया को एक ग्लोबल गांव बना दिया है। जो सबके लिए फायदे का सौदा साबित हो रहा है।

Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

6 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago