Categories: स्थानीय

आज से 15 दिन पहले ऐसी थी Amber Fort की हालत, देखें मोदी-मैक्रों आने से क्या बदला?

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति नेशनल टूरिज्म डे पर रैली (Modi Macron in Jaipur) कर रहे हैं। जयपुर आगमन पर मोदी और मैक्रों आमेर (Amber Fort) के साथ ही जंतर-मंतर, हवामहल, बड़ी चैपड़, त्रिपोलिया बाजार, न्यू गेट आदि की सैर कर रहे हैं। मोदी-मैक्रों के आने से आमेर (Modi Macron in Jaipur) और जयपुर की हवा बदल गई है यानि विकास की गंगा बह निकली है जिसके तहत चैरों तरफ साफ-सफाई, रंग पुताई, रंगोलियां, शानदार लाइटिंग आदि किए गए हैं। ये सब देखकर गुलाबी नगरी बहुत सुंदर (Pink City Beauty) लग रही है। लेकिन आज से ठीक 15 दिन पहले यानि 9 जनवरी को आमेर महल (Amber Fort) के जो हालात थे वो हर किसी को निराश करने वाले थे। हालांकि, अब भी हालात कितने बदले हैं इसके बारे में जानकारी नहीं हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आज से ठीक 15 पहले कैसे थे आमेर महल के हालात।

 

यह भी पढ़ें: Jaipur में इस रास्ते आ रहे Modi-Macron , JLN मार्ग सज-धज कर तैयार, देखें, कहां क्या रहेगा खास

 

आमेर फोर्ट में घूमते आवारा कुत्ते (Street Dogs At Amber Fort)

आज से ठीक 15 दिन पहले आमेर किले में आवारा कुत्ते (Street Dogs in Amber Fort) घुमते आसानी दे देखे जा सकते थे। यहां आने वाले पर्यटक हर एक चीज को अपने कैमरे में कैद करते हैं जिनमें यहां घूमते आवारा कुत्ते भी हैं जो उनकी खींची हुई ऐसी तस्वीरों को खराब ही नहीं करते बल्कि पर्यटन विभाग व शहरी प्रशासन की अनदेखी की धज्जियां उड़ाने वाले भी हैं। आमेर फोर्ट में अपनी खूबसूरत सेल्फी व तस्वीरों के बीच पर्यटक ही नहीं बल्कि शहरवासी भी जब देखते हैं तो मन खट्टा हो जाता है। लेकिन, उनकी इसी परेशानी की तरफ प्रशासन की नजर नहीं पड़ी, अब मोदी-मैक्रों के आने से हो सकता है कुछ सुधार हो चुका हो।

टूटी जालियां आमेर फोर्ट पर धब्बा (Amber Fort Tuti Jaliyan)

आमेर फोर्ट अपनी भव्यता और दिव्यता के लिए फेमस है। यहां पर रात के समय किया जाने वाला लाइट एंड साउंड शो भी इसकी खूबसूरत आभा पूरी दुनिया में बिखरेता है। लेकिन, दिन के समय जब देसी विदेशी पर्यटक जब आमेर किला देखने पहुंचते थे तो यहां की टूटी जालियां (Amber Fort Ki Tooti Jaliyan) इस खूबसूरत किले पर काला धब्बा नजर आती थीं। जब कोई पर्यटक इन टूटी जालियों के पास खड़ा होकर सेल्फी या फोटोशूट करता था तो आमेर किले की भव्यता व दिव्यता इनके पीछे छुप जाती थी।

यह भी पढ़ें: जयपुर में आज ट्रैफिक रहेगा जाम: JNL मार्ग रहेगा बंद, जानें क्या रहेगी व्यवस्था

 

साल के 32 करोड़ कमाकर देता है आमेर फोर्ट (Amber Fort Income)

राजस्थान की राजधानी गुलाबी नगरी जयपुर और आमेर किला पर्यटन (Jaipur Tourism) के तौर पर पैसे उगने वाली मशीन है। यहां पर सिर्फ 2017 में हुई कमाई के आंकड़ों की बात करें तो एक ही साल में इस किले को देखने के लिए 19 लाख 14 हजार 347 पर्यटक पहुंचे थे। विश्व प्रसिद्ध इस किले ने सरकार को 32 करोड़ के करीब कमाई करके दी है। अब प्रशासन इन छोटी मोटी कमियों को दूर कर दे तो आमेर किले भव्यता और दिव्यता में चार चांद लग सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

11 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

12 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

13 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

14 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

16 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago