स्थानीय

Lok Sabha Election 2024: हो गया तय, Jaipur से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे PM मोदी!

Narendra Modi Lok Sabha Election 2024: राजस्थान समेत पूरे देश में लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां चल रही हैं। सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत की तैयारियों में जुट गए हैं। इसी बीच, जो खबर सामने आ रही है, वो यह हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव कहां से लड़ेंगे? पिछली दो बार से पीएम मोदी वाराणसी से लोकसभा का चुनाव लड़े और जीते हैं। लेकिन इस बार सियासी गलियारों में चर्चा है कि वे अपना लोकसभा क्षेत्र बदलेंगे।

सियासी गलियारों में कहा जा रहा है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार राजस्थान के जयपुर से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। पिछली दो बार से जयपुर शहर से रामचरण बोहरा, लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं और जीते भी हैं। लेकिन कुछ संकेत ऐसे मिल रहे हैं कि, पीएम मोदी जयपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले है।

यह भी पढ़े: Bhajanlal Sarkar के मंत्री ने छोड़ी सरकारी गाड़ी और सिक्योरिटी, जानें इसकी पूरी वजह

क्यों हो रही इस तरह की चर्चा?

25 जनवरी 2024 को पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मानुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने जयपुर में थे। दोनों नेताओं ने शहर की खूबसूरती को निहारा। इस दौरान छोटा सा रोड शो भी हुआ, जिसने राजनीति के विशेषज्ञों का ध्यान अपनी तरफ खींचा। राजनीतिक विश्लेषकों का सोचना हैं कि ‘पीएम मोदी ने मैक्रों को अपने संसद क्षेत्र वाराणसी में न ले जाकर आखिर जयपुर को ही क्यों चुना? एक यही सवाल कई तरह के सवाल उत्पन्न करता हैं।

दो सीट से चुनाव लड़ेंगे मोदी!

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना हैं कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार दो लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। इससे पहले 2014 में नरेंद्र मोदी ने यूपी के वाराणसी सीट और गुजरात का वरोदडा लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया था। हालांकि, बाद में उन्होंने वरोदडा सीट को छोड़ दिया था। इसी उदारहण को देखते हुए संभावना हैं कि, इस बार मोदी 2024 के चुनाव में वाराणसी सीट और जयपुर सीट से लोकसभा इलेक्शन में दांव खेल सकते हैं।

यह भी पढ़े: CM Bhajanlal के गृह जिले में धर्मांतरण का खेल, 500 रुपए देकर 300 महिलाओं को फंसाया

क्या होगी मोदी की रणनीति?

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में मिशन 25 का ऐलान किया है। इसका मतलब हैं, प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करना। इस मिशन के तहत, यदि पीएम नरेंद्र मोदी जयपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ते हैं तो इसका प्रभाव पूरे राजस्थान पर पड़ेगा। दरअसल, पिछली बार राजस्थान में बीजेपी ने वसुंधरा राजे के नेतृत्व में सभी 25 सीटें जीती थी। इस बार भी पार्टी वही सफलता दोहराने की योजना तैयार कर रही हैं, लेकिन वसुंधरा राजे गायब हैं।

कांग्रेस की भी बड़ी तैयारी

कांग्रेस को पिछली बार राजस्थान में एक भी लोकसभा सीट नहीं मिली थी, तो इस बार कांग्रेस अपनी अलग रणनीति के साथ राजस्थान लोकसभा चुनाव में
उतरेगी। पहले से ही दिग्गज नेताओं को चुनाव में उतारने की अटकलें तेज है, जिसमें सचिन पायलट, अशोक गहलोत का नाम भी सामने आ रहा हैं।

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

6 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago