स्थानीय

अजमेर जिले का चौधरी कौन बनेगा? फलोदी सट्टा बाजार भागीरथ या रामचंद्र के लिए क्या दे रहे संकेत

Phalodi Satta Bazar : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार का आज अंतिम दिन है और 26 अप्रैल को राजस्थान में 13 सीटों पर वोटिंग होगी। अजमेर लोकसभा क्षेत्र से इस बार 14 उम्मीदवार खड़े हुए हैं। लेकिन मुख्य टक्कर बीजेपी के भागीरथ चौधरी और कांग्रेस के रामचंद्र चौधरी के बीच है। फलोदी सट्टा बाजार ने अजमेर सीट को लेकर बड़ा दावा कर दिया है। जिसके बाद से ही अजमेर की सियासत में भूचाल आ गया है। जोधपुर के पास फलोदी राजस्थान में नए बने 17 जिलों में से एक जिला है। फलोदी में बड़े से लेकर बच्चे तक हर कोई माहिर सटोरिया हैं। फलोदी में सट्टा खेला नहीं जाता, बल्कि यहां किसी भी मुद्दे पर सटोरिये अनुमान के आधार पर उसका भविष्य बताते हैं। इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर Phalodi Satta Bazar की चर्चा बनी हुई है। हम आपको बताएंगे कि Phalodi Satta Bazar के मुताबिक अजमेर सीट पर कौनसा नेता जीत रहा है।

यह भी पढ़ें : टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर, फलौदी सट्टा बाजार ने किया जीत का ये दावा

फलोदी सट्टा बाजार का अजमेर सीट पर बड़ा दावा
(Phalodi Satta Bazar Ajmer Seat Loksabha 2024)

अजमेर लोकसभा क्षेत्र से इस बार 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। कुल 19 लाख 95 हजार 699 मतदाता हैं। इनमें से 10 लाख 14 हजार 988 पुरूष, 9 लाख 80 हजार 684 महिला तथा 27 तृतीय लिंग मतदाता है। 8 विधानसभा इलाकों में कुल 1970 मतदान केंद्रों पर पोलिंग होगी। बीजेपी के भागीरथ चौधरी (Bhagirath Choudhary Ajmer BJP) अजमेर से दो बार सांसद रह चुके हैं। पार्टी ने पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में उन्हें किशनगढ़ से विधानसभा का चुनाव लड़ाया था। वही डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी (Ramchandra Choudhary Ajmer Dairy Chairman) के नाम पर कांग्रेस ने भी बड़ा दाव खेला है। Phalodi Satta Bazar ने दावा किया है कि पशुपालकों के ज्यादातर वोट इस बार कांग्रेस के खाते में जा सकते हैं। क्योंकि डेयरी अध्यक्ष की ग्रामीण अंचल में अच्छी छवि है। वही बीजेपी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।

दूसरे चरण में वोटिंग कहां होगी ?

राजस्थान में दूसरे चरण में अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा,पाली, जोधपुर, बाड़मेर-जैसलमेर, जालौर-सीकर, टोंक सवाई माधोपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़-बारां सीट पर मतदान है। इन सभी 13 सीटों में दो ऐसी सीट है जिस पर त्रिकोणीय टक्कर देखने को मिल रही है। फलोदी सट्टा बाजार का दावा है कि अजमेर (Phalodi Satta Bazar Ajmer Seat Loksabha 2024) सीट पर इस बार बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में दूसरे चरण की 5 सीटों पर सट्टा बाजार का बड़ा दाव, मतदान से पहले नेताओं की बढ़ने लगी टेंशन

अजमेर लोकसभा सीट पर किसका प्रभाव है?

सम्राट पृथ्वी राज चौहान की कर्मभूमि रह चुका अजमेर शहर राजस्थान की राजनीति में अहम स्थान रखता है। अंग्रेजों के जमाने से ही अजमेर सियासी गलियारों की सुगबुगाहट का केंद्र रहा है। दरगाह तथा पुष्कर के लिए प्रसिद्ध पवित्र नगरी अजमेर (Ajmer Seat Loksabha 2024) को अपना स्थायी राजनीतिक किला बनाकर रखना कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए ही अब तक महज एक सपना ही रहा है। अब देखना होगा कि अंडे की टोकरी कहे जाने वाले राजपूताना के दिल में कौनसे चौधरी साहब को जगह मिलती है। फिलहाल तो फलोदी सट्टा बाजार में अजमेर का भाव काफी तेज है।

अजमेर के जातिगत समीकरण

अजमेर सीट (Ajmer Seat Loksabha 2024) पर जाट समाज की आबादी 16 से 17 फीसदी है, जो कि एकमुश्त वोटिंग करते हैं। यही कारण है कि इस बार कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही जाट प्रत्याशी को यहां से उतारते हुए वोटों का बंटवारा कर दिया है। अजमेर में एससी/एसटी की आबादी लगभग 23 फीसदी है। इसी तरह करीब 13 फीसदी मुस्लिम आबादी है, जिसमें से 9 प्रतिशत वोटर्स हैं। साथ ही, राजपूत और वैश्य भी प्रत्याशी की हार-जीत में बड़ा असर रखते हैं। अजमेर में 12 फीसदी गुज्जर, करीब 21 फीसदी जैन, 6.40 फीसदी राजपूत और 10 फीसदी रावत मतदाता भी है। कुल मिलाकर ग्रामीण ही इस बार जिले के असली चौधरी साहब का फैसला करेंगे।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

58 मिन ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

2 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

2 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

3 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

4 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

5 घंटे ago