स्थानीय

Rajkumar Roat के बयान पर मचा बवाल, भीड़ मारने पर उतारू

Rajkumar Roat : जयपुर। राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के घोटिया आंबा धाम से जुड़ी है एक खबर को लेेकर आदिवासी लोगों ने राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) के खिलाफ जंग छेड़ दी है। राजकुमार रोत का एक बयान पर बवाल मचा हुआ है। आधिवासी लोग इस कदर खफा है कि राजकुमार रोत के कार्यक्रम में भाग लेने को लेकर चिढ़े हुए हैं। इस कार्यक्रम में सांसद राजकुमार रोत भी शामिल होने वाले हैं, लेकिन उनके यहां आने का विरोध किया जा रहा है। आइए, जानते हैं इस पूरे मामले की वजह क्या है!

देवी-देवताओं के अपमान पर गुस्साएं आदिवासी

आपको बताते चले कि 18 जुलाई को सांसद राजकुमार रोत और आदिवासी समाज से जुड़े अन्य लोगों ने मानगढ़ धाम की सभा में कहा था कि वे हिंदू नहीं हैं। इसके साथ ही, सभा में मौजूद कुछ लोगों ने देवी-देवताओं का अपमान करते हुए महिलाओं का कहा कि कोई सिंदूर और बिंदी नहीं लगाएगी। इसी बयान के बाद से हिंदू धर्म जागरण समिति और स्थानीय समुदाय इस कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-जयपुर में लांबा और अजमेर में राणा के हाथ कमान

हिंदू नहीं आदिवासी कौन!

राजकुमार रोत के विरोध में उतरी जनता ने इसको लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा। हिंदू धर्म जागरण समिति के अध्यक्ष देवीलाल रावत का कहना है कि जब सांसद खुद को हिंदू नहीं मानते….तो वे हिंदू धार्मिक स्थलों पर क्यों कार्यक्रम कर रहे हैं ?। राजकुमार रोत से नाराज लोगों का कहना है कि अगर आदिवासी हिंदू नहीं तो उनके पूर्वज घोटिया आंबा धाम के पवित्र कुंड में अस्थि विसर्जन क्यों करते हैं?

कमल कांत कटारा की आई प्रतिक्रिया

इसी मुद्दे पर आदिवासी आरक्षण मंच के संयोजक कमल कांत कटारा ने भी सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि घोटिया आंबा में प्राचीन काल से पांडवों की मूर्तियां स्थापित हैं और यहां शिव मंदिर भी है। यह स्थान हिंदुओं की आस्था का केंद्र है, और जो लोग खुद को हिंदू नहीं मानते, वे इस स्थान पर आयोजन क्यों कर रहे हैं? कटारा ने कहा कि या तो सांसद राजकुमार रोत अपने बयान को वापस लें और माफी मांगे या फिर इस कार्यक्रम को किसी अन्य स्थान पर आयोजित किया जाए।

आंबा धाम में होना है कार्यक्रम

अब सवाल ये उठता है कि आखिर इस कार्यक्रम के पीछे मकसद क्या है?….. दरअसल, भारत आदिवासी पार्टी द्वारा विभिन्न जिलों में संविधान में दिए गए आदिवासी अधिकारों को लेकर जनजागरण के उद्देश्य से आदिवासी अधिकार दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उदयपुर, प्रतापगढ़ और कई अन्य जिलों में यह कार्यक्रम पहले से आयोजित किया जा चुका है, और अब बांसवाड़ा के घोटिया आंबा धाम पर इसका आयोजन प्रस्तावित है।

यह खबर भी पढ़ें:-सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठेंगी Atishi, पहले ही दिन किया संविधान का अपमान!

सांसद राजकुमार रोत का बयान

वहीं, इस विवाद पर सांसद राजकुमार रोत ने भी अपना जवाब दिया है। उन्होंने कमल कांत कटारा के फेसबुक पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर करते हुए लिखा-शांतिप्रिय आदिवासी क्षेत्र को अशांत करने की कोशिश करने वाले लोगों से हमारा कोई साथी नहीं उलझे। पुलिस प्रशासन ऐसे लोगों पर कानूनी कार्यवाही करे।’ तो दोस्तों, यह था पूरा मामला। अब देखना होगा कि इस विवाद का अंत क्या होता है। क्या सांसद राजकुमार रोत अपने बयान पर माफी मांगेंगे, या फिर कार्यक्रम का आयोजन किसी और जगह किया जाएगा।

Bhup Singh

Recent Posts

मेवाराम जैन के पीछे पड़े बेनीवाल और हरीश चौधरी, कर दिया ये कांड

Ummedaram Beniwal on Mewaram Jain : जयपुर। आज की बड़ी खबर राजस्थान की राजनीति से…

17 मिन ago

हनुमान बेनीवाल की एक गलती और हार निश्चित, ये है वो बड़ी बजह

जयपुर। Hanuman Beniwal News : राजस्थान की सात सीटो पर होने वाले उपचुनानों को लेकर…

24 मिन ago

30 मई को शुरू हुई बारिश ने ली विदाई, मानसून ने लगातार 14वें साल बनाया ये रिकॉर्ड

जयपुर। IMD यानि भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 30 मई को शुरू हुई बारिश…

1 घंटा ago

कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए 8 पार्षद, कुसुम यादव बनी हेरिटेज नगर निगम की कार्यवाहक मेयर

Jaipur News :  जयपुर नगर निगम हेरिटेज में कांग्रेस पार्टी के 8 पार्षद बिना किसी…

2 घंटे ago

Hardik Pandya Birthday Special: भारत की झोली में होता टी20 और वनडे वर्ल्ड कप? इस वजह से टूटा सपना

Hardik Pandya Birthday Special :  टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) 11…

3 घंटे ago

यूपी में अखिलेश पर भारी पड़ा यादव और ठाकुर का समीकरण, जानें कैसे उल्टा पड़ा दाव

Akhilesh yadav on up police encounter: यूपी में यादव और योगी के खेला चल रहा…

3 घंटे ago