स्थानीय

राजस्थान में इन 11 जिलों के लिए जारी हुआ Rain Alert, होगी भारी बारिश

जयपुर। Rain Alert : राजस्थान में कई क्षेत्रों में अभी बारिश का दौर थमा हुआ है। हालांकि, कुछ इलाकों में हल्की बारिश के छींटे पड़ रहे हैं परंतु तेज बारिश नहीं हो रही। राज्य में 1 अगस्त से शुरू हुए भारी बारिश के दौर पर अभी लगभग ब्रेक लग गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिन तक यानी 21 अगस्त तक राजस्थान में बारिश होने की संभावनाएं नहीं हैं। आईएमडी की तरफ से यह सूचना जारी की गई है कि 21 अगस्त तक राज्य के अधिकतर जिलों में धूप खिली रहेगी। हालांकि, प्रदेश के 11 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।

राजस्थान में 11 जिलों में बारिश का येलो Rain Alert

अभी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में बारिश का दौर रुका हुआ है, लेकिन मौसम विभाग की तरफ से प्रत्येक 4 घंटे बाद तात्कालिक Rain Alert जारी किया जा रहा है क्योंकि चूंकि मौसम की गतिविधियां बदलती रहती है। इस वजह से लोगों को मौसम की ताजा जानकारी देना जरूरी होता है। आज यानि 19 अगस्त को जारी अलर्ट के अनुसार राज्य के 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया। यह तात्कालिक अलर्ट है जो कि आगामी 3 से 4 घंटों के लिए मान्य होता है। यह अलर्ट मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जिन जिलों में भारी बारिश के लिए जारी किया गया है उनमें जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा और राजसमंद आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में फिर शुरू होगी बारिश, इस तारीख से फिर शुरू होगी झमाझम

22 अगस्त से फिर शुरू होगी बारिश

मौसम विभाग के Rain Alert के मुताबिक 22 अगस्त से एक बार फिर राज्य में भारी बारिश का दौर शुरू होने वाला है जिसकी संभावना कुछ दिन पूर्व ही जता दी गई थी। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार 22 और 23 अगस्त की मध्यरात्रि को एक नया मौसम तंत्र सक्रिय होने वाला है जिसकी वजह से राज्य के कई जिलों में एक बार फिर भारी बारिश होने की संभावना है। इसके चलते दक्षिणी राजस्थान में तेज बारिश होने की संभावना अधिक है। ऐसे में लोगों को पहले से ही सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। भारी बारिश की पूर्व सूचना को लेकर प्रशासन के अधिकारियों ने भी जन धन की रक्षा के लिए तैयारियां शुरू कर दी है।

उमस और तापमान में बढ़ोतरी

राजस्थान में बारिश का दौर धीम पड़ने के साथ ही सभी जिलों में उमस के साथ ही तापमान में भी बढोतरी हुई है। जयपुर में पिछले 2 दिन में 5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ा है। जयपुर में रविवार को दिनभर धूप खिली रही जिससें शहर का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। जबकि, न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago