स्थानीय

जल्द भरेगा बीसलपुर बांध, जयपुर में जारी रहेगी बारिश, IMD ने जारी किया 4 दिन का अलर्ट

Rain In Jaipur : अगस्त के महीने की शुरूआत से ही राजस्थान में झमाझम बारिश (Rain In Rajasthan) का दौर शुरू हो गया है जो अब लगातार 4 दिन जारी रहेगा। राजधानी जयपुर समेत राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है जिसके चलते कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं। जयपुर में भारी बारिश (Rain in Jaipur) की वजह से 4 लोगों की मौत हो गई। हालांकि, प्रशासन अलर्ट मोड पर है और राहत कार्य जारी हैं। बारिश को देखते हुए जिला कलेक्टर द्वारा राजकीय व प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई हे। मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के अनुसार भारी बारिश का ये दौर 5 अगस्त तक जारी रहेगा। खुशखबरी है ये कि मौसम विभाग की तरफ से अजमेर संभाग में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जिसके चलते अब जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam Water Level) भरने की पूरी उम्मीदें जग चुकी हैं। मौसम विभाग की तरफ से प्रदेश के 7 जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

जयपुर में भारी बारिश से हालात खराब

राजधानी जयपुर में पिछले 24 घंटे में 290 मिमी (11.6 इंच) दर्ज की गई (Jaipur Me Barish) जो कि प्रदेश में सार्वाधिक है। यह मानसून सीजन की पहली और 1981 के बाद की सर्वाधिक बारिश है। आपको बता दें कि इससे पहले 19 जुलाई 1981 को 326 मिमी (13 इंच) बारिश दर्ज की गई थी और जयपुर में बाढ़ आ गई थी। बारिश की वजह से जयपुर एयरपोर्ट में एरिया पानी में पानी भर गया। वहीं, जयपुर जंक्शन, गांधीनगर, दुर्गापुरा समेत अन्य रेलवे स्टेशनों पर रेल यातायात प्रभावित हुआ। शहर के कई इलाकों में घरों और दुकानों में पानी भर गया।

मौसम विभाग ने इन जिलों के जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग (IMD Alert) की तरफ से आज अजमेर में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि बारां, बाड़मेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और पाली में भारी बारिश का येलो अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक 5 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी है।

अगले ​तीन दिन ऐसा रहेगा मौसम

3 अगस्त को बांसवाड़ा, बारां, झालावाड़, कोटा, प्र​तापगढ़ में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और सवाई माधोपुर में भारी बारिश हो सकती है।

4 अगस्त को राज्य के अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर और पाली अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा जयपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर, जालोर, जोधपुर, नागौर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

5 अगस्त को राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली में अति भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, नागौर, जालोर, बीकानेर, सिरोही, राजसमंद, भीलवाड़ा और अजमेर की भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

10 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago