Categories: स्थानीय

गहलोत सरकार में Police की कार्यशैली पर उठे सवाल, 6 महीने में ही आए तस्करी के 1770 मामले

जयपुर। अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Govt) में राजस्थान पुलिस की कार्यशैली (Police Failure) पर गंभीर सवाल सामने आए हैं। राज्य की पुलिस के मुख्यालय की सीआईडी शाखा ने थाना पुलिस से मादक पदार्थ तस्करी के वर्ष 2011 से पहले के लंबित प्रकरणों की सूची मंगवाई तो चौंकाने मामले सामने आए। 1989 से लेकर वर्ष 2011 तक 81 प्रकरण लंबित थे। कुछ प्रकरण पुलिस की थोड़ी सी मेहनत से ही निपट सकते थे। पीएचक्यू के निर्देश के बाद पंजाब, मध्यप्रदेश व राजस्थान के तस्करों की पहचान कर गिरफ्तार किया गया। इसके चलते गत 6 माह में 45 मामलों का निस्तारण किया जा चुका है। जयपुर में भी वर्ष 2002, 2006 और 2010 से दर्ज प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

 

Biporjoy Cyclone : मारवाड़ के बाद अब बूंदी और सवाई माधोपुर में कहर बरपाएगा ये तूफान

 

जेल में बंद तस्कर नहीं पकड़ा
पाली जिले की सेंदड़ा थाना पुलिस को वर्ष 2011 में बरामद 3 किलो 500 ग्राम अफीम के मामले में एमपी पिपलिया मंडी निवासी धर्मेन्द्र सिंह उर्फ डिगसा की तलाश है। 12 वर्ष से मामला लंबित है। सीआईडी की जांच में पता चला कि आरोपी पाली जिले के दूसरे थाने में करीब 10 वर्ष पहले एक अन्य केस में गिरफ्तार हुआ और 10 वर्ष तक जेल में बंद रहा। लेकिन सेंदड़ा थाना पुलिस 10 वर्ष तक जेल में बंद रहने के दौरान आरोपी को नहीं पकड़ सकी। आरोपी वर्ष 2021 में जमानत पर छूट गया। पुलिस मुख्यालय ने लंबित प्रकरण के निस्तारण के निर्देश दिए तो अब थाना पुलिस आरोपी को पकड़ने के लिए दौड़ कर रही है।

 

IAS Tina Dabi की बहन रिया डाबी ने भी Love Marriage, जानें किससे रचाई गुपचुप शादी

 

पाकिस्तान से लाए थी चरस
जोधपुर पुलिस ने 9 नवम्बर, 1989 को एक गोदाम पर दबिश देकर पाकिस्तान से लाई गई 1098 किलो चरस बरामद की। पुलिस ने स्थानीय पांच तस्करों को गिरफ्तार किया। पर जोधपुर तक चरस लाने वाला पाकिस्तान के कराची निवासी खुशरंग उर्फ पठान व मॉरिशस निवासी जॉर्ज बचकर भाग गए। जोधपुर पुलिस न कराची जा सकी और न मॉरिशस। दोनों आरोपी जिंदा हैं या मर गए, इसकी भी कोई जानकारी नहीं। 34 वर्ष बाद दोनों तस्करों की जानकारी नहीं होने पर सीआईडी के निर्देश पर जोधपुर पुलिस ने न्यायालय से दोनों के विदेशी होने पर नहीं पकड़े जाने की अर्जी लगाकर प्रकरण को अब बंद किया।

 

Biparjoy Cyclone राजस्थान के इस जिले की हालत खराब, हाल जानने पानी में उतरे विधायक

 

इस वर्ष मई तक 1770 मामले लंबित
राजस्थान में गत वर्ष जनवरी से मई तक की तुलना में इस वर्ष जनवरी से मई तक मादक पदार्थ तस्करी के मामले बढ़े हैं। पुलिस मुख्यालय से जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2022 में मई तक 1908 प्रकरण दर्ज हुए थे। जबकि इस वर्ष इतनी ही अवधि में 2189 प्रकरण दर्ज हुए। इस वर्ष दर्ज प्रकरणों में पुलिस ने 417 प्रकरणों में चालान पेश किया, जबकि दो प्रकरणों में एफआर लगा दी।

 

राजस्थान में भी उठी Adipurush Boycott की आवाज, अब हिंदू संगठन उठा रहे इतना बड़ा कदम

 

1770 प्रकरण लंबित
फिलहाल अभी 1770 प्रकरण लंबित हैं, जिनका अनुसंधान किया जा रहा है। वहीं गत वर्ष केवल मई माह में 234 मादक पदार्थ तस्करी के मामले दर्ज हुए थे, जबकि इस वर्ष मई माह में 410 प्रकरण दर्ज हुए।

 

वो IAS बहनें जिनकी शादी बनी चर्चा का कारण 

 

चल रहा विशेष अभियान
राजस्थान पुलिस एडीजी (अपराध) दिनेश एमएन का कहना है कि मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ विशेष अभियान चला रखा है। पुराने लंबित मामलों के निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ में वांटेड तस्करों की धरपकड़ की जा रही है। 

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024- जयपुर में 20 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

21 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

35 मिन ago

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

2 घंटे ago

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

16 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

16 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

17 घंटे ago