स्थानीय

कांग्रेस का गठबंधन नहीं हुआ, तो राजस्थान में इन 3 सीटों पर बीजेपी लूटेगी महफिल

राजस्थान में चुनाव आयोग द्वारा 13 नंवबर 2024 को विधानसभा उपचुनाव 2024 (Rajasthan Assembly ByElection) कराने के लिए ऐलान कर दिया गया है। इसके बाद 23 नवंबर 2024 को चुनावों का रिजल्ट आएगा। लेकिन, अब इन चुनावों में कांग्रेस का क्षेत्रीय दलों से गठबंधन होना ना होना भाजपा की जीत या हार की वजह बन सकता है….. राजस्थान में कुल 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। इनमें चौरासी, सलूंबर, देवली-उनियारा, खींवसर, रामगढ़ और झुंझुनूं सीटें शामिल हैं…..जिनमें से रामगढ़ सीट कांग्रेस विधायक जुबैर खान के निधन के बाद और सलूंबर सीट भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा के निधन की वजह से खाली हुई थी…हालांकि, अब कांग्रेस का अन्य दलों के साथ गठबंधन नहीं होने पर भाजपा कैसे और कितनी सीटों पर बाजी मार सकती है… आइए जानते हैं….

आपको बता दें कि राजस्थान के वर्तमान राजनीतिक समीकरण को देखा जाए तो 3 सीटें ऐसी हैं, जहां यदि कांग्रेस गठबंधन करती है तो भाजपा को नुकसान हो सकता है…..और गठबंधन नहीं हुआ तो नतीजे कुछ और ही निकलेंगे….ये तीन सीटें हैं- चौरासी…. सलूंबर…. और… खींवसर।

सलूंबर सीट सीट की बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस की तरफ से 3-3 प्रत्याशियों का पैनल तैयार कर आलाकमान को भेजा जा चुका है….. ये वही सीट है जहां पिछले चुनावों में त्रिकोणीय मुकाबला हुआ था….. इस सीट पर बीएपी ने भी पूरी ताकत छोंकी हुई है……. बीएपी यानि भारत आदिवासी पार्टी ने भी 3 दावेदारों की लिस्ट तैयार की है,…..लेकिन संभवता कांग्रेस के साथ गठबंधन की आस में अभी तक प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की गई है….. यदि ये गठबंधन नहीं होता तो बीजेपी के लिए इस सीट को दोबारा से हासिल करना बहुत ही आसान हो सकता है….

यह भी पढ़ें : किरोड़ी मीणा और राजकुमार रोत की इज्जत दांव पर, इस सीट पर झटका लगना पक्का!

चौरासी सीट की बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस के लिए ये सीट जीतना बड़ी चुनौती साबित होगा…. इस सीट से लगातार राजकुमार रोत जीतते आए हैं, जिनके सांसद बन जाने के बाद से खाली इस सीट पर बीएपी अपनी जीत सुनिश्चत मान रही है…… ऐसे में अगर यहां कांग्रेस बीएपी के साथ गठबंधन कर लेती है तो बीजेपी को नुकसान होगा….और यदि गठबंधन नहीं हुआ तो बीजेपी मेहफिल लूट सकती है।

अब तीसरी सीट खींवसर की बात करें तो यह हनुमान बेनीवाल के सांसद बनने के बाद खाली हुई थी…. इस विधानसभा सीट पर, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी साथ ही बीजेपी और कांग्रेस ने भी पूरी ताकत लगा रखी है….मूंडवा को हटाकर 2008 में विधानसभा सीट बनी खींवसर सीट पर यदि कांग्रेस का रालोपा के साथ गठबंधन होता है, तो भाजपा को नुकसान और अगर गठबंधन नहीं हुआ तो यहां भी बीजेपी महफिल लूट लेगी।….तो बने रहिए मॉर्निंग न्यूज इंडिया के साथ….हम आपको राजस्थान में उपचुनावों से रिलेटेड हर पल की खबरों जानकारी देते रहेंगे।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Hanuman Beniwal और Congress में चूहे बिल्ली की लड़ाई, खींवसर उपचुनाव में BJP चाटेगी मलाई

Hanuman Beniwal News : जयपुर। राजस्थान में 7 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो गई…

58 मिन ago

Hanuman Beniwal ने गठबंधन को लेकर रखी कांग्रेस से ये शर्त, वरना हो जाएंगा हरियाणा जैसा हाल

Hanuman Beniwal News : खींवसर। राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने…

2 घंटे ago

Rajasthan by-election : कांग्रेस ने खेला बड़ा दांव, 3 सीटों पर बीजेपी की हार तय

Rajasthan by-election : जयपुर। राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर…

3 घंटे ago

Live Video : जयपुर के मालवीय नगर में स्कूल बस ने स्कूटी को कुचला, महिला गंभीर घायल

जयपुर। Jaipur News : राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्कूल बस चालक उसमें सवार बच्चों…

3 घंटे ago

क्या दौसा उपचुनाव में किरोड़ी फिर लेंगे जीत की गांरटी! पायलट की बढ़ी टेंशन

Dausa by-election : दौसा। राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर तारीखों की घोषणा हो…

5 घंटे ago

किरोड़ी मीणा और राजकुमार रोत की इज्जत दांव पर, इस सीट पर झटका लगना पक्का!

Rajasthan Election Rajkumar Roat: राजस्थान में 7 विधानसभा पर होने जा रहे चुनावों की तारीखों…

6 घंटे ago