स्थानीय

Rajasthan Budget 2024 में दीया कुमारी खोलेगी खजाना, 20 साल बाद बदलेगा इतिहास

Rajasthan Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल बजट 2024 पेश किया। अब राजस्थान में लोगों की नजरें भजनलाल सरकार (Bhajan Lal Sarkar Rajasthan) के बजट (Rajasthan Budget 2024) पर टिकी हुई है। 20 सालों में पहली बार राजस्थान में स्वतंत्र रूप से वित्त मंत्री का पदभार किसी को दिया गया है। ऐसे में वित्त मंत्री के रूप में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी (Diya kumari) 8 फरवरी को पहला बजट पेश करने जा रही है। इससे पहले बीजेपी हो या कांग्रेस, उनके मुख्यमंत्री ही बजट पेश करते आए हैं। हालांकि राजस्थान का यह बजट (Rajasthan Budget 2024) पूर्ण कालिक नहीं होकर लेखानुदान होगा, लेकिन फिर भी सबकी नजरें राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी पर टिकी हुई है।

यह भी पढ़ें:Rajasthan Budget 2024 से बंटेगा जनता में खजाना! डिप्‍टी CM ने कह दी बड़ी बात

दीया कुमारी खोलेगी खजाना

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी (Diya kumari) जयपुर राज घराने की राजकुमारी भी है। अभी उनके पास भजनलाल सरकार (Bhajan Lal Sarkar Rajasthan) में वित्त मंत्रालय के साथ-साथ पर्यटन विभाग, कला, साहित्य, संस्कृति और पुरातत्व विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, महिला और बाल विकास विभाग और बाल अधिकारिता विभाग भी हैं। ऐसे में दीया कुमारी को लेकर काफी आशा जताई जा रही हैं कि वह राजस्थान के आम नागरिकों के लिए अच्छा बजट (Rajasthan Budget 2024) पेश करेगी।

यह भी पढ़ें:Rajasthan Budget 2024 में होगा बड़ा ऐलान! इन 40 विभागों में होगी बंपर भर्तियां

क्या होता है लेखानुदान बजट?

राजस्थान में जब भी नई सरकार बनती है तो, लेखानुदान पारित कराया जाता है। क्योंकि राजस्थान में हमेशा सरकार का गठन दिसम्बर महीने के आसपास ही होता हैं। लेकिन 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाता हैं। ऐसे में बीच के कुछ महीनो के लिए सरकारी कर्मचारियों के वेतन, पेंशन और अन्य सरकारी कार्यों के लिए सरकारी खजाने से धन लेने का यह प्रस्ताव होता है। जिसके लिए विधानसभा से स्वीकृति लेनी पड़ती है। इसी कड़ी में भजनलाल सरकार (Bhajan Lal Sarkar Rajasthan) 8 फरवरी को लेखानुदान (Rajasthan Budget 2024) पेश करने जा रही है।

क्या कहा बजट को लेकर डिप्टी सीएम ने?

केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में वित्त मंत्री दीया कुमारी (Diya kumari) ने ‘एक्स’ पर कहा कि ‘नया भारत, नई दिशा! आज वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट (Rajasthan Budget 2024) में पर्यटन और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए प्रमुख घोषणाएं इनकम के साधन की प्रमुख धुरी बनेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार (Bhajan Lal Sarkar Rajasthan) हर वर्ग, हर क्षेत्र के विकास हेतु सच्ची निष्ठा और प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रही है।’ ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि दीया कुमारी (Diya Kumari) राजस्थान की जनता को कितनी राहत देती है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago