स्थानीय

Rajasthan Budget 2024: बजट पर चर्चा, जानिए बजट टॉक शो में किसने क्या कहा, जानिए विभिन्न प्रबुद्धजनों की राय

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान का अंतरिम बजट 2024 आज विधानसभा में पेश किया गया। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने महिला सुरक्षा और जयपुर में हाईटेक सिटी जैसे कई बड़े मुद्दों को बजट में फोकस किया। कई बड़ी घोषणाओं के साथ सुरक्षा पेंशन में 150 रुपये की बढ़ोतरी की गई। वही महिला सुरक्षा को लेकर कई बड़ी घोषणाएं हुई। Rajasthan Budget 2024 पर चर्चा में पेश है, राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों की आम राय। जो उन्होंने बड़ी ही बेबाकी के साथ मॉर्निंग न्यूज इंडिया के स्टूडियो में आयोजित हुए टॉक शो के दौरान रखी।

किसानों की भागीदारी ही सही मायने में राजस्थान की प्रगति

किसानों की भागीदारी ही सही मायने में राजस्थान की प्रगति या यूं कहे कि भारत की प्रगति को तय करने की अहम कड़ी है। यह कहना था किसानों के मसीहा कहे जाने वाले किसान नेता रामपाल जाट का। उन्होनें बताया कि गांवों को धीरे—धीरे शहरों में बदलाव आ रहा है। जबकि गांवों को ही समृद्ध कर दिया जाए, तो लोगों को पलायन रुक जाएगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की जेब में पैसा आना चाहिए। तभी वह खर्च कर सकता है। किसान को उसकी फसल का सही मूल्य मिलना आवश्यक है। देश में किसान की इकोनॉमी बेहतर करने पर सरकार को ध्यान देना चाहिए। बड़ी कंपनियों को कारोबार देने की जगह किसान को मजबूत करने पर ध्यान दिया जाए तो अच्छा होगा। ERCP प्रोजेक्ट की लागत बढ़ाने के साथ ही सही दिशा में काम होना चाहिए। कुल मिलाकर बजट को रामपाल जी ने खट्ठा मीठा बजट कहा।

रामपाल जाट (राष्ट्रीय किसान महापंचायत, अध्यक्ष)

पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की योजनाओं को किया कट पेस्ट

जयपुर कांग्रेस के युवा नेता भरत मेघवाल ने टॉक शो में बेबाकी से अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि बजट में भजनलाल सरकार ने कोई नवाचार नहीं किया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने बजट में गिग वर्कर्स के लिए भजनलाल सरकार ने कोई खास कानून नहीं बनाया। भरत मेघवाल ने बताया कि कोरोना काल में मेडिकल सुरक्षा देकर आम आदमी को राहत देने वाली कांग्रेस की चिरंजीवी योजना को बंद कर दिया गया है। आयुष्मान भारत में कई तरह की खामियां हैं। कर्जमाफी पूंजीपतियों की नहीं बल्कि किसानों की होनी चाहिए। बीजेपी सरकार ने महिलाओं के लिए उड़ान योजना (सैनिटरी पैड वितरण) को भी बंद कर दिया है। कुल मिलाकर वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट के नाम पर कुछ भी नया नहीं किया है केवल पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की योजनाओं को कट कॉपी पेस्ट करके पेश कर दिया है।

भरत मेघवाल (मीडिया प्रवक्ता कांग्रेस)

यह भी पढ़ें:Rajasthan Budget 2024 Download Online यहां से करें

जयपुर मेट्रो का विस्तार है सराहनीय

बीजेपी के नेता हरीश शर्मा ने राजस्थान के अंतरिम बजट 2024 को डबल इंजन का बताया। टॉक शो में अपनी स्पष्ट राय व्यक्त करते हुए हरीश शर्मा ने कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर बजट में दीया कुमारी ने काफी अच्छा काम किया है। हालांकि सरकार बने हुए केवल 4 महीने ही हुए हैं, इसलिए डबल इंजन को स्पी़ड पकड़ने में थोड़ा समय तो लगेगा ही। जयपुर मेट्रो का विस्तार काफी सराहनीय है, जिससे जयपुर का ट्रेफिक दबाव कम होगा। 5 साल बाद नई सरकार के रिवाज को बदलकर राजस्थान की जनता ने साफ संदेश दे दिया है कि विकास के लिए कम से कम 10 साल तक एक ही सरकार बनी रहनी चाहिए। सबका साथ सबका विकास के लिए अभी बहुत काम बाकी है।

हरीश शर्मा (वरिष्ठ पार्षद)

पर्ची वाली सरकार का पर्चा बजट

किसान नेता वीरेंद्र जाट ने टॉक शो में कहा कि किसान कौम के लिए वह हमेशा से ही स्पष्ट आवाज़ उठाते रहे हैं। उन्हें किसी भी पार्टी से कोई मतलब नहीं है, बस किसानों के हितों की रक्षा होनी चाहिए। वीरेंद्र जाट ने कहा कि यह पर्ची वाली सरकार का पर्चा बजट है। इसमें किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कोई बात नहीं की गई है। अगर देश का किसान समृद्द होगा तो वह देश अपने आप खुशहाल बनता चला जाएगा। किसान नेता ने अपने देसी अंदाज में कहा कि जिस तरह खेत का मिजाज उसकी मेड़ बता देती है, वैसे ही बजट सरकार की कार्यशैली को बताता है। कुल मिलाकर यह एक मिलाजुला बजट है।

वीरेंद्र जाट (किसान नेता)

यह भी पढ़ें:Rajasthan Budget 2024 Download Online यहां से करें

शिक्षा और चिकित्सा सुदृढ़ होंगे तो बढ़ेगा देश

शिक्षा को लेकर बजट में क्या कुछ दिया गया है इसे लेकर राजस्थान के महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष महेश चंद्र शर्मा ने अपनी राय स्पष्ट की। उन्होंने बताया कि अगर शिक्षा को फ्री कर दिया जाए तो किसी भी सरकारी अनुदान की जरूरत नहीं होती है। जयपुर में हाईटेक सिटी विकसित होने पर आसपास के इलाकों में एजुकेशन का स्तर काफी बढ़ेगा। शिक्षा और चिकित्सा अगर ये दोनों सुदृढ़ होंगे तो देश आगे बढ़ेगा। वसुधैव कुटुंबकम की भावना को आगे बढ़ाता हुआ ये राजस्थान का बजट शिक्षा के क्षेत्र में नई मिसाल कायम करेगा। इसके साथ ही महेश चंद्र शर्मा ने बताया कि शिक्षा के साथ ही शिक्षकों पर ध्यान देना भी सरकारों की जिम्मेदारी है।

महेश चंद्र शर्मा (अध्यक्ष, महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय शिक्षक संघ)

महिला कांस्टेबलों की नियुक्ति से महिलाओं को मिलेगा न्याय

पेशे से एडवोकेट अनुपमा चतुर्वेदी ने मॉर्निंग न्यूज इंडिया के बजट पर चर्चा 2024 कार्यक्रम में भाग लेते हुए महिला सुरक्षा से जुड़े अहम मुद्दों पर अपनी राय जाहिर की। एडवोकेट अनुपमा चतुर्वेदी ने बताया कि बजट आम जन को राहत देने वाला है। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने महिला सुरक्षा को लेकर अहम प्रावधान रखे हैं। थानों में महिला कांस्टेबलों की नियुक्ति से महिलाओं को न्याय पाने में आसानी होगी। वही, पुलिस का आधुनिकीकरण भी अपराधों में कमी लाएगा। इसके साथ ही अगर भजनलाल सरकार पेट्रोल डीजल पर वैट कम कर दे तो इनकी कीमतों में गिरावट आ सकती हैं। जयपुर के पास हाईटेक सिटी से सबका विकास हो सकेगा।

अनुपमा चतुर्वेदी (एडवोकेट)

व्यापारी कल्याण बोर्ड राजस्थान का हो गठन

व्यापारी मंडल से जुड़े जयपुर के नीरज लुहाड़िया से बताया कि राजस्थान सरकार का ये अंतरिम बजट कारोबारी वर्ग के लिए काफी राहत देने वाला है। इसके अलावा नीरज लुहाड़िया ने कहा कि आगामी सालों में व्यापारी कल्याण बोर्ड भी राजस्थान में गठित होना चाहिए, ताकि व्यापारी वर्ग की शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो सके। पेट्रोल डीजल की कीमतों की लगातार निगरानी होनी चाहिए। साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाने से बुजुर्गों को संबल मिलेगा।

नीरज लुहाड़िया (जयपुर व्यापार महासंघ, उपाध्यक्ष)

यह भी पढ़ें:Rajasthan Budget 2024: जयपुर में चलेगी इलेक्ट्रिक बसें, टोंक रोड़ पर दौड़ेगी मेट्रो, बजट में खुला पिटारा

थोथी बातों और नौकरी छीनने वाला है बजट

कांग्रेस के नेता पौरूष भारद्वाज ने राजस्थान के अंतरिम बजट को निराशाजनक बताया। टॉक शो में पौरूष भारद्वाज ने कहा कि MSP पर कोई बात बजट में नहीं हुई है। वही महिला सुरक्षा पर कानून तो कांग्रेस के समय में ही बन चुके थे। पिछले बजट को भजनलाल सरकार ने कट कॉपी करके पेस्ट कर दिया है। राजीव गांधी सेवा मित्रों के रूप में सरकार ने आते ही 500 परिवारों की नौकरी छीनकर उनके पेट पर लात मारने का काम किया है। महिला सुरक्षा को लेकर केवल थोथी बातें हुई हैं। कुल मिलाकर बजट में कुछ भी नया नहीं किया गया है।

पौरुष भारद्वाज (राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी, प्रवक्ता)

सौर ऊर्जा के जरिये मिलेगी राजस्थान को बेहतर दिशा

राजस्थान ब्राह्मण महासभा संगठन की मंत्री अमीता शर्मा ने टॉक शो में बेबाकी से अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि महिला शक्ति बजट में जमकर उभरी है। सभी थानों में एंटी रोमियो स्क्वॉड गठित होने से महिला अपराधों में कमी आएगी। साथ ही रोड़वेज में 50 फीसदी की छूट भी काबिले तारीफ है। महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के साथ ही शिक्षा के लिए अनुदान भी मिलेगा। सौर ऊर्जा के जरिये 300 यूनिट बिजली फ्री में देने का कदम सराहनीय है।

अमीता शर्मा (राजस्थान ब्राह्मण महासभा संगठन मंत्री)

जुमलेबाजी नहीं जनता काम चाहती है

जयपुर में महिला कांग्रेस नेता के रूप में हिना खान किसी भी पहचान की मोहताज नहीं है। टॉक शो में बेबाकी से बजट पर अपनी राय जाहिर करते हुए हिना खान ने कहा कि बीजेपी ने किसानों के लिए कुछ भी नहीं किया है। बजट में नया कुछ भी नहीं है। बस पुरानी सरकार के बजट को कट कॉपी करके पेश कर दिया गया है। जुमलेबाजी हुई है, जबकि पेट्रोल डीजल के भाव आसमान को छू रहे हैं। कब तक किसान फांसी लगाता रहेगा। महिलाओं को स्कूटी देने की बात भी बजट में कहीं नहीं हुई हैं। बतौर महिला हिना खान ने कहा कि वित्त मंत्री बार बार खुद को महिला बताकर जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ती हुई नजर आई। जबकि सस्ते सिलेंडर के नाम पर झुनझुना पकड़ा दिया गया है। कुल मिलाकर बजट आम आदमी को निराश करने वाला साबित हुआ है।

हिना खान (जयपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी, महासचिव)

भजनलाल सरकार का डबल इंजन बजट

चर्चा के दौरान वित्त मंत्री दीया कुमारी की काफी सराहना की। उन्होंने बताया कि महिला सुरक्षा को लेकर बजट में नये प्रावधान प्रशंसनीय है। वही सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 150 बढ़ाकर आम बुजुर्गों को राहत दी गई है। कुल मिलाकर राजस्थान की भजनलाल सरकार ने डबल इंजन बजट पेश किया है।

ज्योति यादव (बीजेपी नेता)

हाईटेक सिटी से होगा जयपुर का विकास

बतौर बीजेपी नेता ऊषा कुमावत ने टॉक शो में कहा कि अंतरिम बजट में काफी कुछ नई बातें हुई हैं। जयपुर के पास हाईटेक सिटी का विकास सराहनीय है। 20 साल बाद किसी वित्तमंत्री ने स्वतंत्र रूप से बजट पेश किया है। बजट में सभी वर्गों का खास ख्याल रखा गया है। महिला सुरक्षा पर बजट में विशेष ध्यान दिया गया है। लाडली सुरक्षा और एंटी रोमियो स्क्वॉड को लेकर भी बजट में अहम कदम उठाये गये हैं। पेपरलीक से राहत देने के लिए SIT का गठन किया जा चुका है। पर्यटन को बढ़ावा देने की बात भी बजट में मौजूद है। वही खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने की भी सरकार की योजना है। कुल मिलाकर अंतरिम बजट में सबका विकास हुआ है।

ऊषा कुमावत (बीजेपी नेता)

यह भी पढ़ें:Rajasthan Budget 2024-25: बदल गया चिरंजीवी योजना का नाम, फायदे भी डबल!

राजस्थान अंतरिम बजट को लेकर हुए मॉर्निंग न्यूज इंडिया के स्टूडियो में आयोजित किये गये इस स्पेशल बजट टॉक शो की शुरुआत समूह संपादक डॉ उरुक्रम शर्मा ने किया। कार्यक्रम का संचालन अम्बिका शर्मा और इरफान अली ने किया। जहां जयपुर के उभरते हुए शायर इरफान अली रॉकशायर की अपनी चार पंक्तियों से आमंत्रित सभी अतिथियों का दिल जीत लिया।

“हंगामा है हर तरफ, कौन सही और कौन गलत
अंदर आग बाहर बरफ, कौन सही और कौन गलत

ये लिखूं या वो लिखूं, समझ नहीं आता कुछ भी
सहमे हुए सारे हरफ़, कौन सही और कौन गलत।”

Ambika Sharma

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

13 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

14 घंटे ago