Categories: स्थानीय

Rajasthan Budget 2024 से होगा सांगानेर रेलवे स्टेशन का उद्धार, ‘भजनलाल सरकार’ का बड़ा दाव

Rajasthan Budget 2024: देश का बजट आ चुका है। अब राजस्थान के निवासियों को भजनलाल सरकार के पहले बजट (Rajasthan Budget 2024) का इंतजार है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के गृह क्षेत्र सांगानेर के निवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। सांगानेर रेलवे स्टेशन के दिन फिरने वाले हैं। जी हां, सीएम के विधानसभा क्षेत्र सांगानेर (Sanganer Railway Station) का रेलवे स्टेशन (Rajasthan Budget 2024) जल्द ही आपको एयरपोर्ट की तरह नजर आएगा। फिलहाल रेल मंत्रालय ने इसे अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station) में शामिल करके सांगानेर की जनता को एक बड़ा तोहफा दिया है। तो चलिए जानते हैं कि भजनलाल सरकार ने आखिर किस तरह सांगानेर के बरसों पुराने रेलवे स्टेशन की कायापलट का बीड़ा उठाया है।

यह भी पढ़ें:Rajasthan: 25 लाख किसान परिवारों की मौज! भजनलाल सरकार का बड़ा दांव

सांगानेर रेलवे स्टेशन का होगा कायापलट

सांगानेर रेलवे स्टेशन (Sanganer Railway Station) घनी आबादी के बीच मौजूद हैं, जिस वजह से यहां पर अब तक विकास उतना नहीं हो सका है। इस बार मुख्यमंत्री (Bhajanlal Sarkar) का निर्वाचन क्षेत्र होने की वजह से सांगानेर पर राजस्थान सरकार की खास मेहरबानी हो रही है। सांगानेर क्षेत्र के रेल यात्रियों के लिए खबर अच्छी है कि जयपुर जंक्शन और गांधी नगर रेलवे स्टेशन के बाद अब सांगानेर रेलवे स्टेशन को भी अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station) में शामिल कर लिया है। करीब 35 करोड़ के बजट से सांगानेर रेलवे स्टेशन को बिल्कुल एयरपोर्ट जैसा लुक दिया जाएगा। यहां पर खास तरह की सुविधाएं विकसित की जाएगी। हाल ही में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस स्टेशन का निरीक्षण भी किया था।

यह भी पढ़ें:Meri Policy Mere Hath: किसानों को ‘भजनलाल सरकार’ का तोहफा, दी बड़ी सौगात

सांगानेर के अच्छे दिन आ गए

सांगानेर स्टेशन (Sanganer Railway Station) घनी आबादी के बीच शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों को रेल यात्रा से जोड़ता है। जयपुर कोटा सवाई माधोपुर मार्ग होने के बाद भी रेलवे ने कभी सांगानेर रेलवे स्टेशन पर उतना ध्यान नहीं दिया। यही वजह है कि यहां महज कुछ ही ट्रेनों का ठहराव हो पा रहा है। नाम मात्र की यात्री सुविधाएं और लगातार हो रहे अतिक्रमण के बीच अब जाकर सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने इसकी सुध ली हैं। रेल अधिकारियों ने स्टेशन का जायजा ले लिया हैं। जल्द ही यहां पर 35 करोड़ की लागत से शानदार सांगानेर रेलवे स्टेशन का पु्नर्विकास होगा। साथ ही अहम ट्रेनों का ठहराव भी किया जाएगा। जिससे क्षेत्र के लोगों को भी रोजगार मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें:Jaipur Famous Shop: मिलती है 3 तरह के स्वाद वाली कचौड़ी व स्पेशल समोसा, कीमत सिर्फ 15 रुपए

सांगानेर पर सीएम साहब की खास तवज्जो

सांगानेर रेलवे स्टेशन (Sanganer Railway Station) का कायाकल्प करीब 35 करोड़ में शुरू होने जा रहा है। इसके तहत नया भवन, पार्किंग एरिया, वेटिंग एरिया, नए टिकट घर, रिजर्वेशन काउंटर, लिफ्ट, एस्केलेटर समेत कई यात्री सुविधाएं भव्य तरीके से विकसित की जाएगी। इसके अलावा स्टेशन में एंटर होने का एक दूसरा गेट भी बनाया जाएगा। गौरतलब है कि सांगानेर स्टेशन के आसपास मानसरोवर, सीतापुरा, प्रतापनगर, मुहाना व उसके आसपास ग्रामीण इलाके हैं। सांगानेर में रंगाई-छपाई के कारखाने के साथ ही रीको मानसरोवर में रेडीमेड गारमेंट कंपनियों में बड़ी संख्या में लोग काम करते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग दूसरे शहरों व राज्यों जैसे बिहार बंगाल यूपी से आए हुए हैं। स्टेशन का पुनर्विकास होगा और यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी और ज्यादा ट्रेनों का ठहराव होगा तो रेलवे को काफी मुनाफा (Amrit Bharat Station) होने वाला है। लोगों को यहां से दुर्गापुरा, गांधीनगर या जंक्शन नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि सांगानेर स्टेशन पर ही उन्हें वे सारी सुविधाएं और ट्रेनें मिल पाएगी।

यह भी पढ़ें:Jaipur News: सांगानेर में जल्द खुलेगी माहेश्वरी समाज की शैक्षणिक संस्था

जयपुर रेलवे स्टेशन का हो रहा रीडेवलपमेंट

सांगानेर स्टेशन (Sanganer Railway Station) के विकास के अलावा जयपुर रेलवे स्टेशन जंक्शन पर भी अभी 717 करोड़ रुपये के रीडेवलपमेंट कार्य चल रहे हैं। हाल ही में जयपुर आए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा था कि पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार, रेलवे स्टेशनों का संपूर्ण कायाकल्प किया जा रहा है। हम भारतीय रेलवे को विश्वस्तरीय बनाने की ओर लगातार काम कर रहे हैं। सांगानेर रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल करने के लिए सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने बहुत प्रयास किये हैं। वाकई में सांगानेर की जनता ऐसा कर्मठ मुख्यमंत्री पाकर धन्य हो गई है। बरसों तक जिस रेलवे स्टेशन को किसी ने नहीं पूछा, वो अब करोड़ों रूपये की लागत से एयरपोर्ट जैसा भव्य बनने जा रहा है। हालांकि सांगानेर रेलवे स्टेशन को नया बनाने के दौरान उसके पारंपरिक हैरिटेज लुक को बरकरार रखा जाएगा।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago