Categories: स्थानीय

Rajasthan Chunav Live Updates: शाम 5 बजे तक 68 फीसदी मतदान, बूथों पर भारी भीड़

Rajasthan Chunav Live Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदाता बढ़-चढ़कर हिस्सा लें रहे हैं. राज्य में शाम 5 बजे तक 68.24 फीसदी मतदान हो चुका है. 199 विधानसभा सीटों पर मतदान प्रक्रिया जारी है. बूथों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है. 

 

राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदान के दौरान धौलपुर के बाड़ी विधानसभा में बूथ कैप्चरिंग का प्रयास किया गया. इस दौरान फायरिंग और पथराव की घटना को भी अंजाम दिया गया. इस हमले में एक बच्ची घायल हो गई है. 

 

राजस्थान में आज विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग चल रही है। चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दोपहर 3 बजे तक 55.63 फीसदी मतदान हो चुका है। पूरे प्रदेश में माहौल शांतिपूर्ण है परन्तु कुछ स्थानों पर छिटपुट विवाद और झगड़ों की खबरें सामने आई हैं।

 

मतदान के दौरान सीकर में झगड़ा, 3 घायल

सीकल के फतेहपुर शेखावाटी में दो गुटों के बीच झगड़ा हो गया। दोनों गुटों ने एक-दूसरे पर पत्थर फेंके जिसमें एक कांस्टेबल सहित 3 लोग घायल हो गए। धौलपुर जिले की बाड़ी विधानसभा में रजई कला गांव में पोलिंग बूथ के बाहर भी विवाद के बाद फायरिंग होने की खबरें सामने आई हैं। हालांकि यहां पर किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

 

कई लोगों की हुई मौत

प्रदेश के कुछ स्थानों पर वोटिंग के लिए लाइन में लगे बुजुर्गों की मृत्यु होने की भी खबरें सामने आई है। झालावाड़, उदयपुर में मतदान के लिए अपनी पारी का इंतजार कर रहे दो बुजुर्गों की मृत्यु हो गई। जबकि अजमेर में वोटिंग के बाद घर पहुंचे बुजुर्ग की भी मौत हो गई। कई स्थानों पर मतदान कर्मियों की भी तबियत खराब होने के समाचार हैं।

 

Rajasthan Chunav Live Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया जारी है. 199 सीटों के लिए मतदान शनिवार को किया जा रहा है. मतदान केंद्रों पर लोग पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं.

1 बजे तक 40.27 प्रतिशत वोटिंग

राजस्थान विधासनसभा चुनाव में 1 बजे तक 40.27 फीसदी मतदान हो चुका है. राज्य में मतदाता बढ़-चढ़कर वोटिंग में हिस्सा ले रहे हैं. इसी गति से मतदान होता रहा तो पिछले विधानसभा चुनाव में हुए मतदान का रिकॉर्ड टूट सकता है. 

 

36 हजार मतदान केंद्र

Rajasthan Chunav के लिए चुनाव आयोग ने 36 हजार से भी अधिक मतदान केंद्र बनाए है. पूरे प्रदेश में सुविधापूर्वक मतदान हो सके इसके लिए चुनाव आयोग ने कड़ी तैयारी की है. बता दें कि राजस्थान में इस बार मतदान प्रक्रिया एक ही चरण में संपन्न होगी.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में राज बदलेगा या रिवाज, ये 5 फैक्टर करेंगे तय

 

कांग्रेस करेगी वापस या होगा BJP का राज

राजस्थान में बीते करीब तीन दशक से कोई भी सत्ता धारी पार्टी खुद को दोहरा नहीं सकी है. एक चुनाव में भाजपा तो फिर अगले चुनाव में कांग्रेस का शासन रहा है. कोई भी पार्टी तीन दशकों में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने में नाकाम रही है. इस बार देखना होगा कि क्या कांग्रेस इसे बदलती है या फिर भारतीय जनता पार्टी वापस सत्ता में आती है.

यह भी पढ़ें: दिव्या मदेरणा ओसियां सीट जीतेगी या हारेगी, देखें पूरा गणित

 

3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Rajasthan Chunav में 25 नवंबर को मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद सभी की नजरें परिणामों पर टिकी रहेगी. बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे. राजस्थान के साथ ही इसी दिन मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलांगना और मिजोरम चुनाव के नतीजे भी आएंगे.

Sandeep Mehra

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

9 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago