स्थानीय

राजस्थान के कॉलेजों में 10 जून से प्रवेश शुरु, गरीबों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी

Rajasthan College Admission 2024 : कहते है कि शिक्षा वो शेरनी है जिसका दूध पीकर कोई भी शेर का बच्चा बन सकता है। जुल्म के खिलाफ लड़ सकता है। अपनी लाइफ को बेहतर बना सकता है। बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट के बाद अब राजस्थान में कॉलेज एडमिशन का दौर चलने वाला है। आपके लिए एक खुशखबरी है। राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया (Rajasthan College Admission 2024) कब शुरू होगी ये हम आपको बताने जा रहे हैं। अपने बच्चे बच्ची के अच्छे कॉलेज में दाखिले के लिए तैयार हो जाइए। स्कूल में नींव तैयार होने के बाद एक महाविद्धालय से ही बच्चे के बेहतर फ्यूचर की गगनचुंबी इमारत बनकर तैयार खड़ी होती है।

यह भी पढ़ें : DU के टॉप कॉलेजों की लिस्ट, जल्दी करें प्रवेश चालू है

कॉलेज एडमिशन शुरु (Rajasthan Higher Education Admission 2024-25)

हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट (Rajasthan Higher Education Department) की ओर से जारी गाइडलाइन (Rajasthan Higher Education Admission Process 2024-25) के अनुसार 10 जून से सभी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरु होने जा रही है। ऐसे में 12वीं पास स्टूडेंट्स प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए 19 जून तक अप्लाई कर सकेंगे। इसके बाद 28 जून को चयनित स्टूडेंट्स की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी। 1 जुलाई से प्रदेश के 556 से ज्यादा सरकारी और 1850 से ज्यादा प्राइवेट कॉलेज में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड पर पढ़ाई शुरू हो सकती है। गौरतलब है कि इस समय राजस्थान में 556 से ज्यादा राजकीय कॉलेज है। इनमें 6 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को 12वी के प्रतिशत के आधार एडमिशन दिया जाएगा। वहीं, 1850 से ज्यादा प्राइवेट कॉलेज है, जिनमें 8 लाख स्टूडेंट्स को शिक्षा विभाग की नई पॉलिसी के आधार पर दाखिला मिलेगा।

राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

इस बार लड़कियों को बोनस अंक

भजनलाल सरकार (Bhajanlal Sarkar Rajasthan) ने इस बार एडमिशन पॉलिसी (Rajasthan Higher Education Admission Process 2024-25) में बड़ा फेरबदल करते हुए छात्राओं को 3% बोनस अंक देने का फैसला किया है। साथ ही आत्म रक्षा यानी सेल्फ डिफेंस में ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुकी लड़कियों को 5% बोनस अंक देने का ऐलान भी भजनलाल सरकार ने किया है। बात करें टीएसपी क्षेत्र की तो वहां के कॉलेजों को न्यूनतम स्टूडेंट की संख्या में 25% तक की रियायत दी गई है। इसके साथ ही गरीब मजदूर वर्ग के छात्र छात्राओं को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। जबकि पाक विस्थापितों के लिए भी कॉलेज दाखिले में राजस्थान में एक स्पेशल कोटा (Rajasthan Pak Visthapit College Admission) बनाया गया है।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में निकलेगी बंपर सरकारी नौकरियां, CM शर्मा ने बुलाई बड़ी बैठक

राजस्थान सरकार ने खोला पिटारा

राजस्थान सरकार ने ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को को-एजुकेशन कॉलेजों (Rajasthan Higher Education Admission Process 2024-25) में न्यूनतम अंकों के आधार पर एडमिशन देने का फैसला किया है। साथ ही खेलकूद के साथ समाज सेवा से संबंधित गतिविधियों में उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों को बोनस अंकों के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले छात्र छात्राओँ के लिए कॉलेज में फ्री सेमिनार का भी आयोजन किया जाना तय किया गया है। वही गरीब स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज में प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर द्वारा मुफ्त बुक बैंक की स्थापना भी की जाएगी।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

Top 10 Big News of 24 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Top 10 Big News of 24 September 2024 : देश- दुनिया की ताजा खबरों के…

15 मिन ago

लैपटॉप का काम खत्म, Redmi का नया Pad

Redmi pad pro 5g: Redmi का नया Pad अब आपके लैपटॉप की जगह लेने के…

14 घंटे ago

युवा मोर्चा नहीं संभल रहा बीजेपी से, उपचुनाव से पहले ही अंतर्कलह

Rajasthan Bjp Yuva Morcha: राजस्थान में उपचुनाव ​स​​र पर हैं। वहीं भाजपा में उपचुनाव से…

15 घंटे ago

खास दोस्त के साथ मिलकर Rajkumar Roat करेंगे बड़ा खेला? भाजपा-कांग्रेस के छुटे पसीने

Rajasthan Politics : राजस्थान में उपचुनाव से पहले राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। राज्य…

15 घंटे ago

अचानक गिरी 1.5 लाख रुपये के फोन की कीमत, 60 हजार रुपये तक मिल रहा का एक्सचेंज ऑफर

Samsung Galaxy S24 Ultra price drop: आईफोन 16 प्रो मैक्स का इनता क्रेज है कि…

16 घंटे ago

पैसे का कर लें इंतजाम, रात 12 बजे मिलेगी बंपर छूट, कोड़ियो के भाव मिलेंगे आईफोन

Flipkart Big Billion Days 2024 : जयपुर। आज हम आपको बता रहे हैं 26 सितंबर…

17 घंटे ago