स्थानीय

घुमंतू लोगों पर मेहरबान हुई भजनलाल सरकार, 21000 परिवारों को दिए भूमि के पट्टे

जयपुर। Rajasthan News : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एकबार फिर से जनहित में बड़ा फैसला लेते विमुक्त, खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू समुदायों के लगभग 21,000 परिवारों को भूमि के पट्टे दिए हैं। सीएम ने दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान में आयोजित ‘स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण और आवासीय विलेख वितरण कार्यक्रम’ को संबोधित भी किया। इससे एक दिन पहले सीएम ने राजस्थान खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के परिसर में खादी प्रदर्शनी का दौरा किया, जहां उन्होंने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

खादी प्रोडक्ट्स पर 50 फीसदी छूट

सीएम शर्मा ने कहा कि स्वदेशी कपड़े के महत्व को बरकरार रखते हुए खादी देश की पहचान है और इसके उत्पाद पर्यावरण के अनुकूल हैं। सीएम ने लोगों से खादी उत्पादों पर 50 प्रतिशत छूट का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह किया जिससें कि राज्य के कत्तिनों और बुनकरों को लाभ मिल सके। स्वयं मुख्यमंत्री ने भी खादी उत्पाद खरीदे और यूपीआई के जरिए पेमेंट भी किया।

लाभार्थियों से सीएम ने की मुलाकात

सीएम भजनलाल शर्मा ने प्रबंधन संस्थान में कार्यक्रम के दौरान खानाबदोश, अर्ध-घुमंतू और विमुक्त समुदायों के परिवारों को आवासीय भूखंडों के दस्तावेज वितरित किए और कुछ लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की। सीएम ने कहा कि ये समुदाय राजस्थान की संस्कृति का जीवंत हिस्सा हैं और उन्होंने देश के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

9 माह का कार्यकाल इनको समर्पित

मुख्यमंत्री शर्मा ने यह भी कहा कि राजस्थान सरकार का अब तक का लगभग 9 महीने का कार्यकाल किसानों, मजदूरों, युवाओं, महिलाओं समेत हर वर्ग को समर्पित रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि इतने कम समय में संकल्प पत्र के लगभग 50 प्रतिशत वादों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि और गेहूं के एमएसपी में बढ़ोतरी, जरूरतमंद परिवारों को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी, आंगनवाड़ी और पंचायत कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोतरी और ईआरसीपी योजना लागू करने की पहल जैसे फैसले राज्य सरकार के दृष्टिकोण का प्रतीक हैं।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में गांधी जयंती की छुट्‌टी रद्द करने पर मचा घमासान, डोटासरा ने बोला भजनलाल सरकार पर हमला

पूरा होगा 4 लाख नौकरियां देने का संकल्प

सीएम ने कहा कि सरकार 2027 तक राज्य को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और किसानों को दिन में पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लगभग 60,000 पद रिक्त हैं, जिस पर पिछली अशोक गहलोत सरकार ने ध्यान नहीं दिया और नियुक्तियां नहीं की। लेकिन अब भाजपा सरकार इन पदों पर पारदर्शिता के साथ भर्ती करने जा रही है।

23,820 सफाई कर्मचारियों की भर्ती

सीएम ने कहा कि सरकार ने स्थानीय निकायों के माध्यम से 23,820 सफाई कर्मचारियों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना भी जारी की है। इन फैसलों के तहत राजस्थान सरकार के इस साल 1 लाख और 5 साल में 4 लाख सरकारी नौकरियां देने के संकल्प को पूरा करने में सहातया मिलेगी। इस कार्यक्रम में पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर, ग्रामीण विकास और पंचायती राज राज्य मंत्री ओटाराम देवासी, जयपुर सांसद मंजू शर्मा, जन प्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

RSS मोहन भागवत : सज्जनशक्ति के माध्यम से संगठित एवं अनुशासित समाज शक्ति खड़ी करना संघ के शताब्दी वर्ष का मूल लक्ष्य

बारां। RSS यानि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने अपने…

3 घंटे ago

कोटा के दशहरा मेले में हेमा मालिनी लगाएगी ठुमके! इतना भव्य होगा आयोजन

जयपुर। Kota Dussehra Mela 2024 : 131वें राष्ट्रीय दशहरा मेले का आगाज अभिनेत्री हेमा मालिनी…

3 घंटे ago

ट्रांसफर के लिए 9 काउंटर, पहले आओ जल्दी पाओ, डोटासरा ने खोली पोल

Govind Singh Dotasra: राजस्थान कांग्रेस प्रदेशाअध्यक्ष लगातार अपने बयानों से सुर्खियों में बने रहते हैं।…

6 घंटे ago

आज ही के दिन अटल बिहारी वाजपेयी ने दिया संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिंदी में भाषण

Aaj Ka Itihas 4 October: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

13 घंटे ago

Top 10 Big News of 3 October 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 3 October 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

13 घंटे ago

जयपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, 150 किलो घी को सीज किया

Jaipur News :  जयुपर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के पहल पर राज्य में चलाए…

1 दिन ago