स्थानीय

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Admit Card Download यहां से करें, जानिए Exam Pattern

जयपुर। Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Admit Card Download डाउनलोड करने के लिए जल्द ही जारी किए जाएंगे। हालांकि, इससे पहले भर्ती फॉर्म अगस्त में निकाले जा रहे हैं। इसके बाद नवंबर 2024 तक राजस्थान पुलिस भर्ती 2024 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए जारी किए जाएंगे। Rajasthan Police Constable Bharti 2024 Admit Card Download आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in से कर सकते हैं। राजस्थान पुलिस में यह भर्ती कॉन्सटेबल के 5500 पदों पर की जा रही है। इस भर्ती में चयनित कॉन्सटेबलों को 30 हजार रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

Rajasthan Police Constable Bharti 2024 Admit Card Download ऐसे करें

Rajasthan Police Constable Bharti 2024 Admit Card Download करने के लिए विभाग की वेबसाइट पर Online उपलब्ध कराए जाएंगे। यहां से आप राजस्थान पुलिस भर्ती 2024 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं। एडमिट कार्ड एक ही प्रति में दो कॉपियों में उपलब्ध होगा जिसको एग्जाम सेंटर पर लेकर जाना है। एक कॉपी पर स्वयं की नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर उस पर हस्ताक्षर करने हैं। इसके बाद ही आपको एग्जाम में एंट्री मिलेगी।

Rajasthan Police constable Vacancy Age Limit

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल 5500 पदों की भर्ती के लिए आवेदन 7 से 27 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इस पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में आवेदन करने के लिए आयुसीमा 18 से 28 वर्ष निर्धारित की गई हे। इसके साथ ही इस भर्ती में आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या स्कूल से 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Application Form Date जारी, जानिए कैसे भरें फॉर्म

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Syllabus

5500 पदों की इस राजस्थान पुलिस कॉन्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस जारी ​कर दिया गया है। इस परीक्षा में बैठने के लिए अवधारणाएं, अंतरिक्ष विज़ुअलाइज़ेशन, कोडिंग और डिकोडिंग, निर्णय लेना, चित्रात्मक वर्गीकरण, समस्या समाधान, रैंकिंग, संख्या श्रृंखला, अंकगणित, अंकगणितीय तर्क, स्थानिक अभिविन्यास, कथन निष्कर्ष, दृश्य स्मृति, सामाजिक विज्ञान/विज्ञान/वर्तमान जीके:- भूगोल – भारत, इतिहास – भारत, भारतीय संविधान, भारतीय अर्थव्यवस्था, वर्तमान घटनाएं – अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय, भारतीय राजनीति, समाचार में व्यक्तित्व, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, सामान्य ज्ञान के तौर पर राज्य सामान्य राजनीति, राजस्थान राज्य में प्रसिद्ध व्यक्तित्व, वर्तमान घटनाएं – राजस्थान, राजस्थान का भूगोल, इतिहास–भारत राज्य अर्थशास्त्र आदि टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे।

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Exam Paper Pattern

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 का पेपर पैटर्न भी जारी कर दिया गया है। यह पेपर पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय दिया गया है। इस पेपर में प्रश्नों की कुल संख्या 120 है। यह लिखित परीक्षा अधिकतम 75 अंकों की है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 में होगी 5500 पदों पर भर्ती, 30 हजार होगी सैलरी

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Selection Process

Rajasthan Police कॉन्टेबल भर्ती में 5500 उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन आवेदन भरने, परीक्षा में सफल होने, शारीरिक फिटनेस परीक्षण में सफल होने, लिखित परीक्षा और एक व्यक्तिगत साक्षात्कार में सफल होने के बाद योग्यता, आयु सीमा और शारीरिक मानक पूरा करने के बाद किया जाएगा।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

9 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago