Categories: स्थानीय

साइबर क्राइम रोकने का तरीका बताओ, राजस्थान पुलिस देगी 20 लाख रुपये

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है, वैसे वैसे अपराधियों ने भी लोगों को लूटने के नये नये तरीके ईजाद कर लिये है। साइबर अपराध की बात करे तो आज हर दूसरा व्यक्ति इसका शिकार है। पलक झपकते ही हमारी मेहनत की गाढ़ी कमाई पर दूर बैठा एक अनजान शख़्स हाथ मार लेता है, और हम कुछ भी नहीं कर पाते है। बैंको और पुलिस स्टेशन के चक्कर काट काट कर आम आदमी परेशान हो जाता है। लेकिन अब राजस्थान में ऐसे साइबर अपराधियों की ख़ैर नहीं है। राजस्थान के निवासियों को जल्द ही साइबर क्राइम के दलदल से मुक्ति मिलने वाली है।

यह भी पढ़ेAI Technology से लैस हुई भारतीय सेना, यह विध्वंसक सिस्टम हुआ एक्टिवेट

पुलिस और पब्लिक मिलकर साइबर अपराध पर कसेगी नकेल

लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम पर लगाम कसने के लिए राजस्थान पुलिस ने यह तय किया है कि अब से साइबर अपराध अनुसंधान में आम नागरिकों और युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। राजस्थान पुलिस लगातार अपनी तकनीक और सिस्टम अपग्रेड करने पर फोकस कर रही है। इसी श्रृंखला में राजस्थान पुलिस साइबर हैकाथॉन जयपुर में बुधवार से आयोजित की जा रही है। इस आयोजन का मुख्य मकसद साइबर अपराध की जड़ तक पहुंचना और पेशेवर युवा साइबर विशेषज्ञों को एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म प्रदान करना है, ताकि पुलिस और जनता मिलकर इस समस्या का परमानेंट हल निकाल सके।

यह भी पढ़ेकैसे बाहर आए Mewaram Jain के अश्लील MMS, देखें पूरा Video

राजस्थान पुलिस का यह कदम साइबर अपराध को करेगा जड़ से खत्म

पुलिस महानिदेशक (साइबर अपराध) डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि 17 एवं 18 जनवरी को राजस्थान पुलिस साइबर हैकाथॉन 1.0 आयोजित की जा रही है। इस आयोजन के पहले आज 16 जनवरी की शाम राजस्थान पुलिस अकादमी में शानदार ड्रोन शो का आयोजन भी किया जाएगा। डीजीपी साइबर क्राइम मेहरड़ा ने बताया कि पुलिस के काम में जनभागीदारी को बढ़ाकर ही इस समस्या से निपटा जा सकता हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि आधारभूत सूचनाओं के डाटा को साइबर खतरों से बचाने के लिए एवं साइबर हमले में हुए जोखिम का मूल्यांकन, साइबर सुरक्षा स्थिति में सुधार, नीतियां, तकनीकी नवाचार और सतत सुधार आदि बेहद जरूरी हैं।

यह भी पढ़ेMakar Sankranti पर इन Helpline Number पर करें कॉल, तुरंत मिलेगी घायल पक्षियों को चिकित्सा

जयपुर में जुटेंगे युवा साइबर एक्सपर्ट, राजस्थान पुलिस देगी 20 लाख रुपये

राजस्थान अंतरराष्ट्रीय केंद्र में 17 एवं 18 जनवरी को आयोजित साइबर हैकाथॉन में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, उद्योगों, रिसर्च लैब्स और स्टार्टअप के 1665 प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। लगभग 300 टीमें 12 साइबर सुरक्षा से संबंधित समस्याओं का हल खोजने के लिए 36 घंटे तक लगातार काम करेंगी। हैकाथॉन के विजेताओं को विभिन्न श्रेणियों में कुल 20 लाख रुपये के नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही सभी टीमों को राजस्थान पुलिस के साथ इंटर्नशिप भी कराई जाएगी। हैकाथॉन से पहले आज शाम पांच बजे से राजस्थान पुलिस अकादमी परिसर में एक हैरतअंगेज ड्रोन प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

Narendra Singh

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago