Categories: स्थानीय

Rajasthan में तीसरी ताकत बनकर उभर रहे हैं Hanuman Beniwal !

जयपुर। राजस्थान की राजनीति इन दिनों पूरे देश में चर्चा में है। दुर्भाग्य है कि किसी अच्छे संकेतों को लेकर नहीं बल्कि सत्तारूढ़ दल कांग्रेस में कुर्सी की रस्साकशी के कारण। ऐसा नहीं कि सिर फुटव्वल सिर्फ कांग्रेस में चल रहा है,बीजेपी की भी राजस्थान में अंतर्कलह जग जाहिर है। जैसे जैसे चुनाव नजदीक आएंगे, सीएम पद के दावेदार बढ़ते चले जाएंगे। इन सबके बीच पिछले एक दशक में एक शख्स और है, जिसकी चर्चा अब राजस्थान की राजनीति में न हो, ऐसा संभव नहीं।

 

यह भी पढ़े: Election 2023: Hanuman Beniwal खुद गच्चा खाएंगे या BJP कांग्रेस का खेल बिगाड़ेंगे !

 

हम बात कर रहे हैं राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल। अचानक से हनुमान बेनीवाल का जिक्र क्यों? वो इसलिए कि जब पूरा राजस्थान 'सचिन पायलट मुख्यमंत्री बन रहे हैं कि नहीं' या फिर 'अशोक गहलोत ने पायलट को गद्दार कहकर आलाकमान को चुनौती दे दी क्या', कहने में मशगूल है, हनुमान बेनीवाल की सभाएं, उनके माखौल उड़ाते बयान जारी हैं। कांग्रेस ही नही भाजपा को लेकर भी बेनिवाल खुले मंच से चेतावनी दे रहे है, एक वीडियो आया जिसमें हनुमान बेनीवाल इशारों इशारों में वसुधरा और गहलोत की तस्वीरों पर टिप्पणी करते नजर आए।

 

यह भी पढ़े:  BJP ने Rahul Gandhi की नियत पर उठाए सवाल!जानिए पूरा मामला

 बेनीवाल ने एक कार्यक्रम के दौरान वसुंधरा और गहलोत सहित अन्य राजनेताओं की एक वायरल हुई फ़ोटो पर चुटकी लेते हुए कहा कि मिले हुए तो ये लोग है। आपको बता दे कि हाल ही में भाजपा का दामन थामने के बाद ज्योति मिर्धा ने बेनिवाल पर भाजपा के साथ गठजोड़ की बात कहते हुए निशाना साधा था। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक दल के सुप्रीमो हनुमान प्रसाद बेनीवाल ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा की उन्होंने गरीब को गणेश मानकर उनकी सेवा की है। अगर मेरा कोई काम दिल्ली में होता है तो लोग कहते है कि मैं मोदी से मिला हुआ हूं अगर राजस्थान में काम होता है तो कहते है कि मैं गहलोत से मिला हुआ हूं जबकि मेरी तो चिट्ठी भर से काम हो जाता है।

 

यह भी पढ़े: Elections 2023: साढ़े चार साल बाद गुलाबी नगरी में मोदी,परिवर्तन का करेगें आगाज

 

अगर मैं किसी से मिलूंगा तो फ़ोटो आ जायेगी। उन्होंने कहा कि कई लोग कहते है कि मैं अफीम का नशा करता हूं जबकि मैं तो खाना तक दोनों टाइम नहीं खाता हूं। बेनीवाल ने प्रोग्राम में कहा कि अगर कोई मुझे याद करता है तो उसकी मदद जरूर करता हूं फिर चाहे मेरा कितना ही नुकसान क्यों ना हो जाये। उन्होंने कहा कि लोग मेरे पर जातिवाद का आरोप लगाते हैं जबकि मैंने हमेशा न्याय का साथ दिया है।

 

यह भी पढ़े: india vs canada: जानिए सैन्य शक्ति में कौन कितना 'पावरफुल'

 

उनके माखौल उड़ाते बयानों में अशोक गहलोत और वसुंधरा ही नही सचिन पायलट का नाम भी सुनाई आता है हाल ही में सभा में बेनीवाल ने कहा था कि सचिन पायलट लोगों का इस्तेमाल कर फेंक देते है। जो लोग कभी उनके आसपास थे,उन्हें भी खत्म कर दिया। वह अपनी ही फौज को खा गए इसलिए वह अब 'फौजमार कप्तान' बन चुके है। बेनीवाल ने कहा कि मुझे सचिन पायलट पर तरस आता है। उनके कहने से राजस्थान में कांस्टेबल भी नहीं हटता। वह किसी के लिए पानी का टैंकर तक नहीं डलवा सकते।

 

यह भी पढ़े: Rajasthan Elections 2023: हनुमान बेनीवाल भरेंगे चुनावी हुंकार, 28 सितंबर से निकालेंगे 'सत्ता परिवर्तन यात्रा'

 

ऐसा नहीं है कि बेनीवाल ऐसा सिर्फ सभाओं में बोलते हैं। वो विधानसभा हो यो लोकसभा बोलने का अपना तरीका कुछ ऐसा ही रखते हैं। बेनीवाल के राजनीति सफर की बात करे तो राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल राजस्थान की नागौर लोकसभा सीट से सांसद हैं। पहले वो 2018 में हुए चुनावों में खींवसर से विधायक बन कर मौजूदा विधानसभा में आए थे। लोकसभा चुनावों में सांसद का चुनाव लड़ा और जीते। हनुमान बेनीवाल छात्र राजनीति से आए हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष रहे। पहले बीजेपी से विधायक थे। और बीजेपी में रहते हुए बीजेपी सरकार में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का विरोध करते रहे। बाद में बीजेपी ने उन्हें निलंबित भी किया। फिर बेनीवाल ने नई पार्टी बनाई। अब विधानसभा 2023 चुनावी दंगल में बेनिवाल अपना दमखम दिखा रहे है उनके सामने भाजपा से सिधी टक्क्रर में ज्योति मिर्धा से है। बेनिवाल के बयानों का असर विधानसभा चुनावों में कितना असर दिखाएगा ये तो चुनाव नतीजों के बाद साफ होगा।

Suraksha Rajora

Recent Posts

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

11 मिन ago

Top 10 Big News of 8 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 8 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

1 घंटा ago

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

13 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

14 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

15 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

16 घंटे ago