स्थानीय

भजनलाल ने खोला पिटारा, लाखों युवाओं को नौकरी का मौका…..बिना परीक्षा लॉटरी से सिलेक्शन

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 : नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे यूट्यूब चैनल मॉर्निंग न्यूज इंडिया में। आज हम लेकर राजस्थानी युवाओं के लिए नौकरियों का पिटारा। दरअसल, राजस्थान के लाखों युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। प्रदेश सरकार ने सफाई कर्मचारियों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जी हां, 23,820 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं और यह आपके लिए एक सुनहरा मौका हो सकता है। इस भर्ती में आपका सिलेक्शन भी लॉटरी के जरिए होगा। 8वीं पास युवा के पास भी सरकार नौकरी पाने का मौका है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं इस भर्ती प्रक्रिया के बारे में…..

भजनलाल सरकार (Bhajan Lal Government) ने प्रदेश के पूर्ण बजट में 5 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था। सीएम भजनलाल युवाओं से किए वादे को पूरा करने की और अग्रसर भी है। दरअसल, प्रदेश सरकार ने 23,820 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह नोटिफिकेशन स्वायत्त शासन विभाग द्वारा 27 सितंबर की रात को जारी किया गया है। इस भर्ती के अंतगर्त आपको 7 अक्टूबर से 6 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट सफल बनाने के लिए CM Bhajanlal Sharma ने झोंकी पूरी ताकत

लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इस बार का चयन प्रक्रिया लॉटरी के आधार पर होगा, जिसमें तीन गुना अधिक अभ्यर्थियों को सिलेक्ट किया जाएगा। लेकिन आपको ये भी जानना जरूरी है कि इसके बाद आपको दो महीने तक सफाई का काम करके दिखाना होगा। बाकायदा सरकार आपको दो महीने का भुगतान करेगी। इस दौरान काम में अव्वल पाने वाले उम्मीदवारों का चयन होगा और फिर उन्हें दो साल के प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा। इसके बाद ही उन्हें स्थाई नियुक्ती दी जाएगी।

योग्यता और अनुभव

सफाईकर्मी बनने के लिए तैयार अभ्यर्थियों के लिए कुछ खास योग्यता निर्धारित की गई है। सबसे पहले, आपको राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है। इसके साथ ही, सार्वजनिक सीवरेज की सफाई का एक साल का कार्य अनुभव भी अनिवार्य है। यह ध्यान रखें कि केवल नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषद में काम करने वाले ठेकेदारों से प्राप्त प्रमाण पत्र ही मान्य होंगे। प्राइवेट कंपनियों से प्रमाण पत्र नहीं मान्य होंगे।

आयु सीमा

अब बात करते हैं आयु सीमा की। राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तक है। लेकिन आरक्षित वर्गों को इस में छूट दी जाएगी। याद रखें, आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को की जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Kirori Lal Meena को लेकर बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष का बड़ा बयान, उपचुनाव में मिलेगा फायदा

सिलेक्शन प्रोसेस

अब सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में जान लेते हैं। आपके आवेदन के बाद, एक चयन समिति द्वारा लॉटरी और प्रैक्टिकल के माध्यम से चयन किया जाएगा…….पहले आपका इंटरव्यू होगा, फिर प्रैक्टिकल टेस्ट होगा, जिसमें आपको सफाई के विभिन्न काम करने होंगे।

कैसे करें आवेदन

अगर आप इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर Recruitment सेक्शन में क्लिक करके Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024 पर जाना होगा। फिर नोटिफिकेशन पढ़कर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फॉर्म भरें। सभी जरूरी दस्तावेज, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और अंत में, फॉर्म का प्रिंट आउट लेना न भूलें।

आपको याद दिला दें कि इससे पहले 24,797 पदों पर भर्ती निकाली गई थी, लेकिन वाल्मीकि समाज को प्राथमिकता देने की मांग को लेकर भर्ती प्रक्रिया रद्द कर दी गई थी। अब एक नई भर्ती प्रक्रिया के तहत यह मौका आपके सामने है।

Bhup Singh

Recent Posts

Delhi News : मजबूर पिता ने इस वजह से किया था 4 बेटियों के साथ सुसाइड? सामने आई सच्चाई

Delhi News :  जयपुर/दिल्ली। राजधानी दिल्ली में एक ही परिवार के पांच लोगों द्वारा आत्महत्या…

2 घंटे ago

Arvind Kejriwal ढूंढ रहे घर, आतिशी करेंगी जल्द बेघर

Arvind Kejriwal CM Official Residence: आम आदमी पार्टी के संयोजक और 10 साल दिल्ली सीएम…

2 घंटे ago

भजनलाल सरकार का बड़ा तोहफा, अगले 4 दिन तक रोडवेज बसों में कर सकेंगे मुफ्त यात्रा

Rajasthan News : भजनलाल सरकार ने विद्यार्थियों को बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार ने…

4 घंटे ago

Top 10 Big News of 28 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Top 10 Big News of 28 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

6 घंटे ago

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट सफल बनाने के लिए CM Bhajanlal Sharma ने झोंकी पूरी ताकत

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ‘राइजिंग राजस्थान’…

20 घंटे ago

वो सीट जहां से देश की सबसे अमीर महिला Savitri Jindal लड़ र​ही है चुनाव

India Richest Women Savitri Jindal: हरियाणा विधानसभा चुनावों में हर दिन राजनीति गरमा रही है।…

21 घंटे ago