स्थानीय

राजस्थान में आंधी-बारिश मचाएगी भारी तबाही, आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा

Rajasthan Weather 27 April 2024: दूसरे चरण के मतदान के साथ राजस्थान में आंधी-बारिश और ओले ने भारी तबाही मचाई है और इसके कारण आकाशीय बिजली गिरने से लगभग प्रदेश में 5 से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई है। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी जारी करते हुए इस खतरे के बारे में बता दिया था और इसका असर रविवार तक दिखाई देगा।

आंधी के साथ तेज बारिश

26 अप्रैल को आंधी के साथ तेज बारिश की संभावना पहले जता दी गई थी। लेकिन आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हुई है। चितौड़गढ़, बूंदी, उदयपुर, प्रतापगढ़ और कोटा के मेघ गर्जन के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली और फिर बारिश हुई है। इसके अलावा अन्य जिलों में हल्की बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें:  Phalodi Satta Bazar 21 April: मतदान घटने के साथ सट्टा बाजार के भाव से उड़ी नेताओं की नींद, 4 जून का इंतजार

आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौत

चित्तौड़गढ़ में आकाशी बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई और 5 लोग झुलस गए।बताया जा रहा है कि मौसम बिगड़ने पर सभी लोग तेंदू के पेड़ के नीचे गए थे और पेड़ परबिजली गिर गई। कई बार समझाया गया है कि ऐसे समय में पेड़ या पुराने मकान में नहीं रूकना चाहिए क्योंकि इस जगह बिजली गिरने का खतरा ज्यादा होता है।

40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया

पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण प्रदेश में पारा 40 डिग्री के नीचले पहुंच गया है। बरसात से मौसम खुशनुमा हो गया और बारिश के साथ ओले गिरने से गर्मी कम हो गई। लेकिन इसके बाद फिर से गर्मी का असर दिखाई देगा।

मौसम में होगा बदलाव

जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में झालावाड़, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, भीलवाड़ा, भरतपुर, बारां, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, गंगानगर, उदयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, करौली और बांसवाड़ा में धूलभरी हवा चलने के साथ तेज अंधड़ चलने का खतरा बना रहेगा।

Jaipur News Epaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News Epaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Narendra Singh

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

3 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

4 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

5 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

7 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

7 घंटे ago