स्थानीय

Ramadan in Jaipur: जयपुर में रमजान के महीने में क्या कुछ होता है, मुस्लिम बंधु जान लें!

Ramadan in Jaipur: पूरी दुनिया में इस समय रमज़ान का महीना चल रहा है। भारत में पहला रोजा 12 मार्च 2024 को रखा गया जबकि अरब देशों में रमजान का महीना 11 मार्च 2024 से ही शुरु हो चुका है। राजस्थान की राजधानी गुलाबी शहर जयपुर का जिक्र करें तो रमजान के पाकीजा महीने में जयपुर की गुलाबी फिजा और भी रूहानी हो जाती है। रामगंज बाजार में रमजान की रौनक देखने लायक होती है। हम आपको बताएंगे कि रमजान में पिंकसिटी (Ramadan in Jaipur) में क्या कुछ खास होता है। ताकि जयपुर आने वाले सैलानी रमजान के महीने में कुछ नया तजुर्बा हासिल कर सकें।

जयपुर में रमजान (Ramadan in Jaipur)

जयपुर में रमजान की रौनक देखने लायक होती है। मुस्लिम बाहुल्य जयपुर परकोटे में इफ्तार के समय अलग ही माहौल होता है। बाहर से घूमने आने वाले सैलानी ऐसे दिलफरेब मंजर को अपने कैमरे में कैद करने से नहीं चूकते हैं। जयपुर की गंगा जमुनी तहजीब का नजारा जुम्मे की नमाज के दिन देखने को मिलता है। जब जौहरी बाजार के व्यापारी शुक्रवार की नमाज पढ़ने के लिए मुस्लिम बंधुओँ को दरी और जाजम की व्यवस्थान करवाते हैं, साथ ही वुजू के लिए पानी भी मुहैया कराया जाता है।

परकोटे की इफ्तारी नहीं की तो क्या किया

जयपुर का परकोटा बड़ी चौपड़ के आसपास का इलाका अपनी शानदार मेहमाननवाज़ी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इफ्तार के समय रामगंज बाजार में दस्तरख्वान बिछ जाते हैं। लोग आते जाते सैलानियों और रोजेदारों को इफ्तार की दावत देते हैं। ऐसा मंजर ज़माने ने देखा नहीं, जैसा मंजर जयपुर में मौजूद हैं। लजीज शीरमाल हो या रोस्टेड चिकन जयपुर के जायके रमजान के महीने में मुंह में पानी ले आते हैं।

जयपुर में रमजान के लजीज़ ज़ायके

जयपुर में रमजान के दौरान खाने पीने के एक से बढ़कर एक लजीज ज़ायके मिलते हैं। घाटगेट बाजार में शीर खुर्मा और हलीम काफी मशहूर है। वही सुभाष चौक पर मिलने वाली चाय भी रमजान में काफी पसंद की जाती है। मौलाना हलवाई के गुलाब जामुन सेहरी और इफ्तारी की शान बढ़ाते हैं। वही होटल एमएम खान और अली चिकन पर रोजेदारों का भारी हुजूम देखा जा सकती है। वही सीएम साहब के इलाके यानी सांगानेर की बात करें तो यहां पर मालपुरा रोड़ पर स्थित होटल अल नूर लजीज खाने के मामले में किसी से कम नहीं है। कुल मिलाकर जयपुर में रमजान की लज्जत अलग ही होती है। तो आप रमजान में जयपुर कब आ रहे हैं। आज जयपुर में 17 मार्च 2024 को छठा रोजा रखा गया है।
Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: jaipur news ramzanJaipur RamadanJaipur Sehri Iftar Timejaipur sheermal ramzankuwait me roza kab haikuwait city all namaz timingmorning news india ramadanramadan in dubai 2024 datesRamadan in JaipurRamadan in KuwaitRamadan in Kuwait 2024ramzan me jaipur 2024कुवैत में रमजानकुवैत में सेहरी इफ्तार टाइमगुलाबी नगरी में रमजानजयपुर जामा मस्जिदजयपुर में खजूर रमजानजयपुर में मुस्लिम आबादीजयपुर में रोजा इफ्तार सेहरीजयपुर में शीरमाल रमजानजयपुर मौलाना दरगाह रमजानजयपुर रमजानजयपुर रमजान तरावीहजयपुर रामगंज बाजार रमजानजयपुर शहर काजी मुफ्ती उस्मानीजयपुर सेहरी इफ्तार टाइम 2024भारत में रमजानमौलाना हलवाई रमजानरमजान में किसरमजान में जयपुर के जायकेरमजान में हमबिस्तरीराजस्थान में रमजान का महीनारोजा इफ्तार राजस्थान 2024सेहरी इफ्तारी टाइम जयपुरहोटल एमएम खान जयपुर इफ्तार

Recent Posts

अब इन 7 सीटों पर होगा राजस्थान विधानसभा उपचुनाव, जुबेर खान वाली सीट पर विकास नहीं ये मुद्दा रहता है हावी

Rajasthan By-Election 2024 : राजस्थान में अब 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने जा रहे…

57 मिन ago

इन तीन राशियों की होगी शादी फिक्स, जानें क्या कहते हैं आपके लव के सितारे

Aaj Ka Love Rashifal 21 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

2 घंटे ago

आज के दिन जन्मी हैं ये बॉलीवुड की डीवा, जानें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 21 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

3 घंटे ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024- जयपुर में 20 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

3 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

4 घंटे ago

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

5 घंटे ago