स्थानीय

Ramadan Jaipur: रोजा रखकर होली की तैयारी में जुटा जयपुर का ये मुस्लिम परिवार, गंगा जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल!

Ramadan Jaipur: रमजान का माहे मुबारक चल रहा है। राजस्थान का गुलाबी शहर रमजान की रौनक से सदाबहार महक रहा है। राजपूताना की गंगा जमुनी तहजीब का सरमाया सदियों से किसी गुलाब के इत्र की तरह महक रहा है। रमजान के महीने में जयपुर में गंगा जमुनी तहजीब की नई मिसाल सामने आई हैं। होली का त्योहार नजदीक है। जयपुर का एक मुस्लिम परिवार रमजान के रोजे (Ramadan Jaipur) रखकर अपने हिंदू भाईयों के लिए होली के मौके पर खास गुलाल के गोटे बनाने में जुटा हुआ है। हांलाकि नफरत की राजनीति करने वाले सियासी लोगों के दिलों में ये खबर आग लगा देगी। लेकिन जयपुर में हाल ही में रमजान के पहले जुम्मे में ऐसा शानदार मंजर देखने को मिला। जब नमाज के लिए जौहरी बाजार में जामा मस्जिद के पास श्याम भक्तों ने यात्रा में चल रहे DJ को बंद करा दिया। ये देख मुसलमानों ने भी यात्रा पर फूल बरसा कर तैनात पुलिस को भी जज्बाती कर दिया।

यह भी पढ़ें:Morning News India E-Paper पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जयपुर का मुस्लिम परिवार होली के गोटे बना रहा
(Ramadan Jaipur)

रमजान का पाकीजा महीना चल रहा है। होली का त्योहार भी करीब है। ऐसे में जयपुर का एक मुस्लिम परिवार रोजे रखकर गुलाल गोटे बनाने में जुटा हुआ है। दरअसल होली (Holi 2024) भी नजदीक है, ऐसे में जयपुर के गुलाल गोटे की डिमांड जोरों पर हैं। होली में रंग-बिरंगे गुलाल गोटे मंदिरों और गली-सड़कों पर लोगों के लिए होली की पहचान होते हैं। रमजान में गुलाल गोटे बनाने की ये प्रक्रिया देखकर कोई भी भावुक हो सकता है। कहां नेता हमें आपस में लड़ाने में रहते हैं, लेकिन हकीकत में इंसान प्यार का भूखा होता है।

10वीं पीढ़ी बना रही गुलाल गोटे

गुलाल गोटे की खासियत यह है कि लाख के गुलाल गोटे में रंग-बिरंगी गुलाल भरते हैं और जब इस गुलाल गोटे को किसी पर फेंक कर मारते है तो गुलाल गोटा टूट कर बिखर जाता है। लेकिन ये किसी की नुकसान नहीं पहुंचाता है। वैसे तो लाख के गुलाल गोटे का इतिहास लगभग 400 साल पुराना बताया जाता है, लेकिन जयपुर के आवाज मोहम्मद की 10वीं पीढ़ी आज भी इसी पुश्तैनी काम को आगे बढ़ा रही है। आवाज साहब की बेटी गुलरुख सुल्ताना ने बताया कि लाख का इतिहास महाभारत काल का है, ऐसे में उनकी पीढ़ी दर पीढ़ी होली पर लाख के गुलाल गोटे बनाने का काम करने में बहुत ही गर्व महसूस करती है।

यह भी पढ़ें:Jaipur Sehri Iftar Time: जयपुर सेहरी इफ्तार टाइम 20 मार्च 2024, नौवीं सेहरी कब होगी!

मथुरा-वृ्ंदावन के मंदिरों में जाते हैं गुलाल गोटे

जयपुर के मुस्लिम परिवार द्वारा बनाए गए गुलाल गोटे खासतौर पर राजपरिवार व मथुरा वृंदावन के मंदिरों के लिए जाते हैं। होली के 2 महीने पहले ही गुलाल गोटे बनना शुरू हो जाता है। चूंकि इस बार रमजान का महीना भी इसी समय आ गया है, ऐसे में जयपुर के कई मुस्लिम परिवार सेहरी के बाद से ही गुलाल गोटे बनाने में मशगूल हो जाते हैं। ये सिलसिला इफ्तार तक चलता है। नमाज और तिलावत के साथ ही ये कारीगर गुलाल गोटे का काम भी करते हैं।

ऐसे होते हैं गुलाल गोटे

लाख कारीगर बताते हैं कि रमजान का मुकद्दस महीना और उसके बीच होली का त्यौहार एक अनोखा गंगा जमुनी संगम है। गुलाल गोटे के लिए कुदरती लाख जो पेड़ से निकलती है उसको पिघलाकर बांसुरी की मदद से तैयार किया जाता हैं। एक लाख की कटोरी 5 ग्राम की होती है जिसमें 15 ग्राम गुलाल भरी जाती है, फिर इसके ऊपर कागज की सील लगाकर पैक कर दिया जाता हैं। सील बहुत ही नाजुक होता है जिसको फेंकने पर चोट नहीं लगती बल्कि आदमी गुलाल से लबरेज हो जाता है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: gulal gota jaipur muslim familyjaipur me ramzanJaipur newsJaipur Sehri Iftar Timejaipur sehri iftar time todaykhatam sehri time todayramadan jaipurRamadan Timing 2024 Calendarramzan ka chand dekhne ki duaramzan me humbisatriRamzan me Kisstoday sehri time in rajasthanऐसे होते हैं गुलाल गोटेगंगा जमुनी तहजीब जयपुरगुलाबी नगरी में रमजानगुलाल गोटे मुस्लिम परिवारजयपुर जामा मस्जिद सेहरी इफ्तार टाइमजयपुर में आज सहरी का समयजयपुर में इत्र खजूर रमजानजयपुर में रमजान 2024जयपुर में रोजे कब हैजयपुर में सेहरी इफ्तार टाइम टेबल 2024जयपुर में सेहरी और इफ्तारी का टाइम टेबल 2024जामा मस्जिद जयपुर तरावीहदुबई में रमजानदूसरे अशरे की दुआपिंकसिटी रमजान टाइमबालमुकुंद आचार्य रमजानभजनलाल सरकार रमजानभारत में रमजानमुफ्ती शहर जयपुररमजान के पहले जुमे की नमाज देख श्याम भक्तों ने बंद किया DJरमजान शीरमाल जयपुररामगंज बाजार रमजानरोजा रख Holi पर वृंदावन के मंदिरों के लिए गुलाल गोटेरोजा रखकर होली की तैयारी में जुटा जयपुर का ये मुस्लिम परिवारसीएम भजनलाल शर्मा मुस्लिमहोली रमजान गुलाल गोटे

Recent Posts

आज इन पांच राशियों का छलकेगा प्यार, तो सिंह राशि के लिए सावधानी बरतने की जरुरत

Aaj Ka Love Rashifal 22 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

2 घंटे ago

Dausa Seat By election: भाजपा-कांग्रेस किस पर लगाएगी दांव, कौन होगा उम्मीदवार? | Murari Lal Meena | Dausa Seat Byelection |

Dausa Seat By election: जयपुर। राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना हैं। कांग्रेस…

2 घंटे ago

सोवियत संघ ने किया परमाणु बम का परीक्षण तो ‘सर्वेयर 2’ चंद्रमा की सतह से टकराया

Aaj Ka Itihas 22 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

3 घंटे ago

राजस्थान में फिर शुरू होगी बारिश, 27 से 3 अक्टूबर होगी झमाझम

जयपुर। Today Weather : राजस्थान में एकबार फिर से मौसम करवट ले रहा है जिसके…

4 घंटे ago

जयपुर में 21 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 21 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

4 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 21 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 21 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

4 घंटे ago