स्थानीय

Ramzan Jaipur: मुसलमानों ने इजराइली खजूर का किया बॉयकॉट, जयपुर में अजवा खजूर की बढ़ी डिमांड!

Ramzan Jaipur: माह-ए-रमज़ान में रोजेदार अल्लाह की जमकर इबादत कर रहे हैं। जयपुर में इन दिनों खजूर की डिमांड काफी तेज हो गई है। खजूर के मुद्दे पर अब सियासत भी होने लगी है। दरअसल जयपुर में इजराइली खजूरों का बॉयकॉट किया जा रहा है। इजराइल-गाजा युद्ध के कारण मुसलमान इन दिनों इजराइल प्रोडक्ट के बॉयकॉट की मुहिम चला रहे हैं। ऐसे में जयपुर में भी इजराइली खजूर का बहिष्कार किया जा रहा है। वही मदीना शरीफ के अजवा खजूर से रोजेदार खुशी-खुशी रोजा खोल रहे हैं, जबकि ये सबसे महंगा खजूर है। सोशल मीडिया पर इजराइल प्रोडक्ट के बॉयकॉट की मुहिम रमजान के आते ही तेज हो गई है। रमजान के महीने में जयपुर (Ramzan Jaipur) में इस बार इजराइली खजूर का बहिष्कार किया गया है। जयपुर के अलावा भारत में और भी कई जगहों पर इजराइली उत्पादों को लेकर विरोध जारी है। मुसलमानों का कहना है कि फलीस्तीन के मासूम बच्चों का क्या कूसूर है जो उन्हें बर्बरता से मारा जा रहा है। खैर जो भी हो लेकिन अजवा खजूर की डिमांड इस वजह से काफी बढ़ गई है। जो खजूर 1500 किलो में बिकता था, वही अब 1800 रुपये किलो तक पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें:Cheapest Ajwa Dates : रमजान में सिर्फ 287 रुपये में मिल रही ओरिजनल अजवा खजूर, यहां से खरीदें

क्यों नहीं खरीद रहे इजराइली खजूर?

काफी समय से फिलीस्तीन के मुसलमानों पर हो रही हैवानियत के विरोध में दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें लोगों को इजराइल के उत्पादों के इस्तेमाल से रोकना है। बाजार में अनजाने तरीकों से बेचे जा रहे इजराइली खजूरों के लिए लोग एक दूसरे को सावधान कर रहे हैं। इजराइल का मेडजूल खजूर वैसे तो आम आदमी की जेब पर भारी नहीं पड़ता है। लेकिन इस बार गुलाबीनगर का मार्केट इससे दूरी बनाए हुए है। इस वजह से रोजेदार अजवा, तुनेसिया, मक्का मदीना, ईरान, इराक और दुबई की खजूर ज्यादा खरीद रहे हैं।

जयपुर में खजूर का कारोबार

राजस्थान के लोगों को इराक, सऊदी अरब और मक्का मदीना की खजूर बहुत पसंद आ रही है। ख़ासकर जयपुर में रमजान के दौरान सांगानेरी गेट सब्जीमंडी में खजूर की खपत कई गुना बढ़ गई है। रोजेदार महंगी से महंगी अजवा खजूर पसंद कर रहे हैं, लेकिन इजराइली खजूर से तौबा कर ली है। अजवा की वजह से इजराइली खजूर का मार्केट पिट गया है। इस खजूर की सबसे अच्छी किस्म 2000 किलो तक बिक रही है। यह खजूर काजू-बादाम से ढाई गुना महंगे दामों में मिल रहा है। जयपुर में रोजाना करीब 1 क्विंटल से ज़्यादा हर तरह की खजूर बिक रही है।

यह भी पढ़ें:Jaipur Ramadan Hindi: जयपुर में यहां मिलती हैं अरब की खजूर, पैगंबर साहब ने उगाई थी!

अजवा खजूर में क्या खास बात हैं?

सियाह काले रंग की अजवा खजूर को जन्नत की खजूर कहा जाता है। मान्यता है कि इसका दरख्त जन्नत से नाजिल हुआ था। जिसे मदीना मुनव्वरा में नबी ए पाक हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैही वसल्लम ने अपने हाथों से उगाया। आज पूरे आलम में सऊदी अरब की ये मशहूर काली खजूर रोजा इफ्तार में काम में आती हैं। 1500 रुपये किलो का ये खजूर काफी करिश्माई गुणों से भरपूर हैं। इसकी गुठली को मधुमेह रोगियों के लिए काम में लिया जाता है।

इजराइल दुनिया का सबसे बड़ा खजूर निर्यातक

भले ही इजराइल दुनिया का सबसे बड़ा खजूर निर्यातक देश है। लेकिन ज्यादातर खजूर का उपयोग मुस्लिम बंधुओँ द्वारा ही किया जाता है। फलीस्तीन पर इजराइली जुल्म को देखते हुए दुनिया भर के मुसलमानों ने एक होकर इजराइली उत्पादों का बॉयकॉट करने की मुहिम चलाई है। रमजान में इस मुहिम का असर साफ तौर पर नजर आ रहा है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

सीएम बनते ही Atishi ने दिखाए तेवर, केजरीवाल के उड़े होश

CM Atishi News : अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफे के बाद आतिशी (Atishi )…

10 घंटे ago

भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध विराम, तो बेलग्रेड शांति समझौता सम्पन्न हुआ

Aaj Ka Itihas 23 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

14 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 22 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 22 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

14 घंटे ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 22 September 2024- जयपुर में 22 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 22 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

15 घंटे ago

Top 10 Big News of 22 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 22 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

15 घंटे ago