स्थानीय

Rising Rajasthan : राज्‍यवर्धन राठौर के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल सिंगापुर दौरे पर, निवेशकों को करेंगे आमंत्रित

Rising Rajasthan : राजस्थान सरकार का प्रतिनिधिमंडल, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ की अगुवाई में 08 अक्टूबर को सिंगापुर के इन्वेस्टर मीट में भाग लेने के लिए सिंगापुर के दौरे पर रवाना हुआ है। इस सम्मेलन का उद्देश्य विदेशी निवेशकों, कॉरपोरेट जगत और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करना है।

सिंगापुर निवेशकों को करेंगा आमंत्रित

अपनी 4 दिवसीय यात्रा में राज्य सरकार का प्रतिनिधिमंडल सिंगापुर सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, सिंगापुर स्थित सार्वजनिक और निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों और व्यापार एवं व्यवसाय से जुड़े अन्य स्टेकहोल्डर्स से मुलाकात करेगा। इस दौरान यह प्रतिनिधिमंडल पेट्रोकेमिकल्स, शहरी विकास, जल प्रबंधन, एयरोस्पेस, इलेक्ट्रॉनिक्स, कौशल विकास, बागवानी, स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट और दूरसंचार जैसे क्षेत्रों की कंपनियों से मिलेगा और उन्हें राजस्थान में निवेश करने के साथ-साथ आगामी इन्वेस्टमेंट समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित करेगा। इसके अलावा, यह प्रतिनिधिमंडल सिंगापुर स्थित प्रमुख कंपनियों की व्यावसायिक और विनिर्माण इकाइयों का भी दौरा करेगा ताकि उनके संचालन और बेस्ट प्रैक्टिसेज को समझा जा सके। उद्योग मंत्री कर्नल राठौड़ के अलावा, राज्य सरकार के इस प्रतिनिधिमंडल में मुख्य सचिव सुधांश पंत, चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ और राजस्थान सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा, अपने सिंगापुर प्रवास के दौरान यह प्रतिनिधिमंडल भारतय मूल के लोगों और अप्रवासी राजस्थानी समुदाय के लोगों, जिन्होंने वहां नाम और प्रसिद्धि अर्जित की है और देश एवं राजस्थान को गौरवान्वित किया है, से भी मिलेगा। इसके अलावा, राजस्थान सरकार का यह प्रतिनिधिमंडल भारत के उच्चायुक्त डॉ. शिल्पक अंबुले द्वारा आयोजित एक रात्रिभोज में भी शामिल होगा।

यह भी पढ़े:- Kirodi Meena और Ravindra Bhati करेंगे भजनलाल सरकार का तख्‍तापलट

12.55 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में आयोजित होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार बड़े पैमाने पर देशी और विदेशी निवेशकों, संस्थाओं और कॉरपोरेट जगत के शीर्ष अधिकारियों से लगातार बैठकें कर रही हैं, ताकि आने वाले समय में प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश हो सके और ‘विकसित राजस्थान’ के लक्ष्य को पूरा करने की ओर बढ़ा जा सके। इसके तहत पिछले एक महीने में दिल्ली, मुंबई, सियोल (दक्षिण कोरिया), जापान के टोक्यो और ओसाका, संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और अबू धाबी एवं कतर की राजधानी दोहा में इस तरह के इन्वेस्टर रोड शो आयोजित किये जा चुके हैं, ताकि निवेशकों को राजस्थान से जुड़ने, प्रदेश में निवेश हेतु आमंत्रित करने और उन्हें राज्य सरकार द्वारा बनायी गयी निवेशक-अनुकूल नीतियों और अवसरों से अवगत कराया जा सके। इस व्यापक आउटरीच के परिणामस्वरूप राजस्थान सरकार को अब तक 12.55 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव (एमओयू) प्राप्त हुए हैं, जो राज्य सरकार के प्रयासों में निवेशक और व्यापार समुदाय के जबरदस्त विश्वास को दर्शाता है।

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 एक नज़र में:

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में होगा। इसका आयोजन राजस्थान सरकार के तत्वाधान में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन (बीआईपी) और राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसका नोडल विभाग बीआईपी है। इस त्रि-दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और निवेशकों को राज्य में आ कर काम करने के लिए आमंत्रित करना, प्रदेश में विभिन्न तरह के उद्योग-धंधे लगाने में मदद करना और अन्य सुविधाएँ मुहैय्या कराना है। इस ग्लोबल समिट के दौरान कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटो और ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स), इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल और पेट्रो-केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन और ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस (ESDM/IT and ITeS) सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विशेष सत्र का आयोजन होगा। इन्वेस्टर रोडशो के सिंगापुर चरण का आयोजन वहां मौजूद भारतीय उच्चायोग एवं कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंड्स्ट्री (सीआईआई) के सहयोग से किया जा रहा है। सीआईआई ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का समिट इंडस्ट्री पार्टनर है। इसके अलावा पीडब्ल्यूसी (PwC) इंडिया इस इन्वेस्टमेंट समिट का नॉलेज पार्टनर है।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

गहलोत ने बोला भजनलाल सरकार पर हमला, भजनलाल सरकार चला रही हैं सर्कस

Ashok Gehlot on Bhajanlal Govt : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot)…

3 घंटे ago

Rajasthan News : भजनलाल सरकार ने दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात

Rajasthan News : जयपुर। भजनलाल सरकार ने प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ी सौगात…

5 घंटे ago

Kirodi Meena और Ravindra Bhati करेंगे भजनलाल सरकार का तख्‍तापलट

Kirodi Meena and Ravindra Bhati :  जयपुर। राजस्थान की राजनीति में उठ रहे एक बड़े…

8 घंटे ago

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह ने लगाई PCC चीफ को फटकार, डोटासरा हुए चौकेन्ने

Govind Singh Dotasra Hindi News: राजस्थान में सियासत एक बार फिर गर्मा गई है जब…

9 घंटे ago

रशियन महिला विवाद पर राठौड़ और किरोड़ी का बड़ा खुलासा

Premchand Bairwa Russian News: आज हम बात करेंगे राजस्थान की राजनीति में गरमाए एक बड़े…

9 घंटे ago

बंगाल में डूबा जहाज, तीन लाख लोगों की हुई मौत, तो चंडीगढ़ पंजाब की राजधानी

Aaj Ka Itihas 7 October: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

13 घंटे ago