स्थानीय

बालमुकुंदाचार्य के समर्थन में उतरा संस्कृति बचाओ अभियान

जयपुर। जयपुर के एक स्कूल में हाल ही में हवामहल विधायक बालमुकुंदाचार्य (Balmukund Acharya) को लेकर हुए बवाल को लेकर चर्चाएं जारी हैं। इसी के तहत अब बालमुंदाचार्य के समर्थन में ‘संस्कृति बचाओ अभियान’ (Sanskriti Bachao Abhiyan) उतर चुका है। संस्कृति बचाओ अभियान के मुख्य संयोजक अनुभव राज शर्मा ने अपनी ओर से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि “हवा महल विधानसभा क्षेत्र के विधायक बालमुकुंदाचार्य जी द्वारा क्षेत्र के एक बालिका विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वहाँ उपस्थित छात्राओं के हिजाब एवं बुरखा पहनकर विधालय में आने के संबंध में विधालय की प्रधानाध्यापिका एवं अन्य शिक्षिकाओं से प्रश्न करने के मामले को अन्यथा ही राजनीतिक जामा पहना कर अवसर भुनाने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Shahid Diwas: राजस्थान सचिवालय में महात्मा गांधी को दी गई श्रद्धांजलि, 2 मिनट मौन समेत आयोजित हुए ये कार्यक्रम

एक सामान्य सी व्यवहारिक बात

शर्मा ने कहा कि यह एक सामान्य सी व्यवहारिक बात है कि विधालय हो, हास्पिटल हो, कचहरी हो, पुलिस प्रशासन हो, सेना हो जहाँ भी एकरूपता दर्शाने के लिए अथवा अनुशासन बनाये रखने के लिए एक विशेष परिधान/गणवेश का समायोजन किया जाता है, वहाँ नियमों की अनदेखी कर भिन्नता उत्पन्न करना अथवा वर्गविशेष का अपने आप को अन्य की अपेक्षा इतर दिखाना, क्या समाज को सही संदेश देता है? एक जनप्रतिनिधि का अपनी क्षेत्राधिकार की सीमाओं में यह प्रश्न सामान्य भाव से पूछना कैसे अप्रासंगिक कहलाया जा सकता है?

सामान्य विषयों को अन्यथा ही दिया जा रहा तूल

यदि हर सार्वजनिक महत्व के स्थान पर इसी प्रकार धार्मिक आधार पर विभेद किया जाये अथवा नियम विरुद्ध व्यवहार को धार्मिक स्वतंत्रता का हवाला देकर उचित ठहराने का प्रयत्न किया जाये तो फिर क्या खेलों में सभी खिलाड़ियों को एक जैसी गणवेश पहनने में आपत्ति जतानी चाहिए? अथवा क्यों ना पुलिस व सशस्त्र बलों के जवानों को अपनी गौरवमयी पारम्परिक एवं सुविधाओं से युक्त वर्दी त्याग कर अपने धार्मिक लिबास को सेवा का अंग बना लेना चाहिए? हमारे भारत वर्ष के अदभुत एवं अनुकरणीय संविधान में भी रचनाकारों द्वारा संप्रभुता, अखण्डता, एकता जैसी नैतिकता के उच्चतम आदर्शों से सुसज्जित शब्दावली का प्रयोग किया है, जिसमें से भी सर्वोपरि स्थान राष्ट्रीयता को दिया गया है। ‌तो क्या ऐसे सामान्य विषयों को अन्यथा ही तूल देना, क्या आने वाली पीढ़ी के साथ वैश्वासिक व व्यवहारिक रुप से छल करने के समान न होगा।

यह भी पढ़ें : MLA Balmukund Acharya हिजाब के लिए लड़ेंगे आर-पार लड़ाई, लहंगा-चुन्नी की हुई एंट्री

असमानता एवं भिन्नता देख प्रकट किया आश्चर्य

‘संस्कृति बचाओ अभियान’ इस पूरे मामले से अवगत होने एवं सभी पहलुओं पर विचार कर इसी निष्कर्ष पर पहुँचा है कि विधायक द्वारा अपनी क्षेत्राधिकारिता के एक विधालय भवन में उपस्थित छात्राओं में परस्पर पहनावे की असमानता एवं भिन्नता देखते हुए आश्चर्य प्रकट कर विधालय प्रबंधन से उक्त विषय पर जानकारी चाही, जोकि एक जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्र की जनता के संरक्षक के रुप में विधायक की भूमिका से संगत मेल करता है। विधालय शिक्षा एवं संस्कारों के केन्द्र है, जहाँ हर मत मतान्तर एवं धर्म के विधार्थी एक साथ एक समान भाव से अपने भविष्य को एक एक सोपान चढकर तय करते हैं, इन्हें राजनीतिक स्वार्थ पूर्ति, वैमनस्य एवं सामाजिक ढांचे को शक्तिहीन बनाने का अखाड़ा नहीं बनाया जाना चाहिए। “

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

16 मिन ago

Top 10 Big News of 8 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 8 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

1 घंटा ago

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

13 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

14 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

15 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

16 घंटे ago