Categories: स्थानीय

शांति के बल पर ही निकलता है विकास का रास्ता

  • सीकर में संभाग स्तरीय कौमी एकता कार्यक्रम आयोजित
  • गांधीवादी विचारकों ने रखें अपने विचार

 

सीकर। गुरुवार को सीकर में शांति एवं अहिंसा विभाग, जिला प्रशासन सीकर एवं महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति सीकर द्वारा संभाग स्तरीय कौमी एकता कार्यक्रम प्रधानजी का जाव में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में गांधीवादी विचारकों सहित संभाग स्तरीय जयपुर, झुंझुनू, सीकर, अलवर, दौसा से आए जिला संयोजको ने भी अपने—अपने विचार रखें।

 

अहिंसा के सिद्धांतों के बल पर मिली देश को आजादी

कार्यक्रम में निदेशक शांति एवं अहिंसा विभाग जयपुर मनीष शर्मा ने कहा कि पूरे भारतवर्ष में राजस्थान एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में शांति एवं अहिंसा निदेशालय स्थापित किया गया है ताकि गांधी जी के विचारों सहित राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनता तक पहुंचे। इस दौरान उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी के संघर्ष और अहिंसा के सिद्धांतों के बल पर देश को आजादी मिली। उन्होंने कहा कि जहां शांति होती है, वही विकास का रास्ता निकलता है तथा समाज प्रगति करता है। उन्होंने कार्यक्रम में आए युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा अपनी जानकारी को जांच परख कर तथ्यात्मक जानकारी रखें तथा गलत सूचनाओं का खंडन करते हुए समाज को जागरुक करने का भी काम करें।

 

यह भी पढ़े: कांग्रेस विधायक जूते चटवाते हैं और प्रदेश मुखिया चुप, ऐसी बातें बोलने पर उनकी जीभ नहीं जली

 

निदेशक शर्मा ने कहा कि शांति एवं अहिंसा निदेशालय के सभी जिला स्तर पर कार्यालय स्थापित किए जा रहे हैं तथा सभी उपखंड, पंचायत, नगर परिषद, नगर पालिका स्तर पर महिला सह संयोजको की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों और सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए 50 हजार महात्मा गांधी युवा मित्रों की भर्ती भी की जाएगी।

आम जन तक पहुंचे गांधीजी के विचार

कार्यक्रम में सीकर विधायक राजेंद्र पारीक ने संबोधित करते हुए कहा कि देश की वर्तमान परिस्थितियों में महात्मा गांधी के शांति और अहिंसा के विचारों की प्रासंगिकता और भी बढ़ जाती है। उन्होंने कार्यक्रम में आए सभी ब्लॉकों के समन्वयक और कार्यकर्ताओं से कहा कि वह महात्मा गांधी के विचारों को आम जनता तक पहुंचाएं। संभागीय आयुक्त मोहन लाल यादव ने कहा कि यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम गांधी जी के विचारों को अपनाकर समाज में शांति स्थापित करें।

 

जिला कलेक्टर सौरभ स्वामी ने संभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपनी संस्कृति, कला, धरोहर पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को सोशल मीडिया पर गलत काम करके ट्रेंड होने वालों को सपोर्ट नहीं करना चाहिए तथा ऐसे लोगों को हीरो ना बनाया जाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि गांधीजी के शांति एवं अहिंसा के विचारों को अपनाएं तथा अगर समाज में कहीं भी कुछ गलत हो रहा है तो उसके खिलाफ आवाज उठाएं और मूकदर्शक नहीं बने रहे।

 

यह भी पढ़े: नहीं जाना पड़ेगा मतदान केंद्र, गहलोत सरकार खुद घर आकर लेगी इनका वोट

 

जिला संयोजक शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ सीकर तथा राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य शिव भगवान नागा ने शांति एवं अहिंसा निदेशालय के संयोजक, सह संयोजक और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज समाज में धर्म, जाति के नाम पर जो भेदभाव हो रहा है ऐसे समय में गांधी दर्शन समिति एवं कौमी एकता के सदस्यों के रूप में आपकी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। इस दौरान गांधीवादी विचारक धर्मवीर कटेवा सहित अन्य वक्ताओं ने आज के समय में महात्मा गांधी के विचारों की प्रासंगिकता के बारे में विस्तार से बताया।

 

कार्यक्रम में बीसूका जिला उपाध्यक्ष सुनिता गठाला,धर्मेन्द्र गठाला, सीईओ जिला परिषद सीकर राकेश कुमार, सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग इंदिरा शर्मा,सहायक निदेशक जनसंपर्क पूरणमल, सहसंयोजक शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ सीकर राजेश सैनी, हिमांशु शर्मा अलवार ,राजेश उदाना दौसा, मुरारी सैनी झुंझुनू, गिर्राज शर्मा जयपुर, दिनेश कस्वा लक्ष्मणगढ़, संदीप व्यास फतेहपुर,मदन बिजारणिया दांतारामगढ़, नरेन्द्र मीणा सीकर, मंजू कुमावत, खुशाल चौहान, संजय यादव, तूफान मीणा, भंवर लाल बिजारणियां,मनोज जैन संयोजक, विनोद नायक, संभाग स्तर के सभी जिलों के संयोजक, सह संयोजक तथा सीकर ब्लॉक स्तर के समन्वयक सहित कार्यकर्ता कार्यक्रम में उपस्थित रहें।

Morning News India

Recent Posts

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

13 मिन ago

Top 10 Big News of 8 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 8 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

1 घंटा ago

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

13 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

14 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

15 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

16 घंटे ago