स्थानीय

Deoli Uniara by-election : कांग्रेस को जीत दिलाएंगी ये जोड़ी, BJP की टेंशन बढ़ी

Deoli Uniara by-election : जयपुर। राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर होन वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा कांग्रेस, आरएलपी, बाप पार्टी और बीटीपी ने कमल कस ली है। सभी ने ज्यादा से ज्यादा सीटे जीतने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। लेकिन इन 7 सीटों में से सिर्फ केवल एक सलूबंर सीट भाजपा के पास थी। ऐसे में भाजपा इस सीटों को हालिस करना आसान नहीं होगा। इसी बीच एक सीट है देवली उनियारा। इस सीट पर भी भाजपा को बड़ी चुनौती मिल सकती है। तोल चलिए आज बात करते है देवली उनियारा विधानसभा सीट की।

यहां भी पढ़ें:- राजस्थान में नए जिलों पर केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी, इन जिलों पर गिर सकती है गाज!

मीणा-गुर्जर की जोड़ी दिलायेगी जीत

देवली-उनियारा विधानसभा सीट की बात करे तो, यहां से देवली उनियारा के विधायक और सचिन पायलट के करीबी हरीश मीणा के सांसद बन गए है। ऐसे में यहां भी उपचुनाव होने वाले है। देवली उनियारा और दौसा विधानसभा सीट भाजपा के लिए चुनौती पूर्ण हैं। इसकी वजह यहां कांग्रेस के दिग्गज गुर्जर और मीणा नेताओं की जुगलबंदी है। इनके कब्जे से बीजेपी के लिए सीट निकालना बड़ी चुनौती है। दौसा और देवली उनियारा विधानसभा सीट पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट का बड़ा दबदबा है। वहीं देवली में सांसद हरीश मीणा, तो दौसा में मुरारीलाल की अच्छी पकड़ हैं। ऐसे में अब माना जा रहा है कि देवली उनियारा सीट पर भी सचिन पायलट और हरीश मीणा की पसंद से ही कांग्रेस उम्मीदवार उतारेगी। सियासी गलियारों में चर्चा है कि देवली उनियारा विधानसभा सीट पर सचिन पायलट और हरीश मीणा का पूरा होल्ड रहेगा?

भाजपा को इस सीट को जीतना मुश्किल

अगर देवली उनियारा सीट पर जातिगत समीकरणों की बात करे तो यहां यह सीट गुर्जर मीणा बाहुल्य की हैं। इस सीट पर लगभग 50 हजार मतदाता मीणा समाज के हैं, वही अगर गुर्जर मतदाताओं की बात करें। यह आंकड़ां लगभग 45 हजार हैं। यही वजह है कि शुरु से ही इस सीट पर गुर्जर और मीणा ही जीत हार तय कर करते है। ऐसे में उपचुनाव में कांग्रेस को सचिन पायलट के जरिए गुर्जर मतदाताओं और टोंक सांसद हरीश मीणा के जरिए मीणा मतदाताओं को साधने में बड़ी मदद मिलेगी, तो अब पायलट और हरीश मीणा मिलकर दोनों ही जातिओं को साध लेगें और कांग्रेस के पक्ष में समीकरण भी सेट हो जाएंगे। भाजपा को इस सीट को निकालने में मुश्किल हो सकती है? वही अगर इस सीट पर उम्मीदवारों की बात करे तो, कांग्रेस से युवा नेता हनुमंत सिंह मीना, पूर्व छात्रसंघ महासचिव नरेश मीणा, पूर्व सरपंच संघ जिला अध्यक्ष हरकचंद गोलेछा टीकट के प्रबल दावेदार है। वही भाजपा से पूर्व प्रत्याशी विजय बैंसला, पूर्व विधायक राजेंद्र गुर्जर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष प्रभुलाल सैनी टीकट के प्रबल दावेदार है। हालांकि अब देखना होगा कि भाजपा और कांग्रेस से किसे टिकट मिलता है।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

विजयादशमी के अवसर पर महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह ने की पारंपरिक पूजा-अर्चना

जयपुर। दशहरा एवं विजयादशमी के मौके पर आज (शनिवार) सिटी पैलेस में हिज हाईनेस महाराजा…

3 घंटे ago

देश विरोधी गतिविधियों को रोकने के लिए PM मोदी को मजबूत करने की जरूरत : मदन राठौड़

Madan Rathore News : जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ (Madan Rathore) ने…

3 घंटे ago

Khinvsar By-Election : हनुमान बेनीवाल के गढ़ में बीजेपी करेंगी खेल? इन दावेदारों ने मांगा टिकट

Khinvsar By-Election : राजस्थान में में होने वाले उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियां एक्टिव हो…

5 घंटे ago

एसएमएस हॉस्पिटल में चोरों का तांता

S.M.S Hospital Trauma Centre Mismanagement: एसएमएस हॉस्पिटल की आखिर कौन लेगा जिम्मेदारी। जहां मरीज और…

5 घंटे ago

Dausa by-election : पायलट बनाम किरोड़ी की जंग, किसको मिलेगा कांग्रेस-बीजेपी का टिकट

Dausa by-election : जयपुर। राजस्थान में होने वाले आगामी उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने…

7 घंटे ago

ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर ने की डॉ. किरोड़ी लाल मीणा से मुलाकात

Sub Inspector Bharti: राजस्थान की एसआई भर्ती 2021 को लेकर विवादों का दौर जारी है।…

13 घंटे ago