स्थानीय

Jaipur Weather: वैलेंटाइन डे वीक में साथ रखें छतरी, राजस्थान समेत यहां होगी बारिश

जयपुर। Jaipur Weather समेत राजस्थान का मौसम आपको चौंकाने वाला है क्योंकि अभी ठंड का सितम जारी है, लेकिन वैलेंटाइन वीक से पहले जयपुर का मौसम (Jaipur Weather Today) करवट बदलने वाला है। इससे पहले आप गर्म कपड़ों के साथ ही छतरी निकाल लें तो बेहतर है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों मौसम बदलने वाला है। अभी देश के कई राज्यों में घना कोहरा के साथ ही शीतलर भी चल रही है, लेकिन अब मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग ने अब नई चेतावनी जारी की है जिसके मुताबिक वैलेंटाइन डे वीक में आपको छतरी साथ लेकर चलनी पड़ेगी।

 

राजस्थान के इन इलाकों में होगी बारिश (Rajasthan Weather)

दरअसल, अब पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय हो रहा है जिसके चलते आगामी दिनों में राजस्थान के कई इलाकों में हल्की बारिश (Rain in Rajasthan) होगी। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में आगामी दिनों में 2 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। पहला पश्चिमी विक्षोभ 31 जनवरी से 1 फरवरी के दौरान एक्टिव होगा। प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में हल्की बारिश के रूप में इसका प्रभाव होगा। वहीं, दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3-4 फरवरी को सक्रिय होगा जिसका प्रभाव से 3 से 4 फरवरी के बीच बीकानेर संभाग, शेखावाटी क्षेत्र और जयपुर संभाग में गर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी। राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में आगामी दिनों में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बने रहने की संभावना है। आने वाले 2 दिन राज्य के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में कहीं-कहीं घना कोहरा भी रहेगा।

jaipur weather

यह भी पढ़ें : Aaj Mausam Kaisa Rahega: अगले 3 दिन राजस्थान के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश, मानसून भी जल्द लेगा विदा

 

देश के इन राज्यों में होगी बारिश (Rain Alert)

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान ही नहीं बल्कि यूपी के कई अलग-अलग इलाकों में 31 जनवरी से बारिश होने की संभावना है। लखनऊ में बूंदाबांदी की होने संभावना है। वैसे विक्षोभ से सर्दी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम से आ रही हवा का रुख बदला है। अब पुरवा हवा चल रही है जिस वजह से कोहरा आंशिक है लेकिन अगले 2 दिन सुबह-शाम हल्‍का कोहरा रह सकता है। जबकि, बिहार के 24 जिलों में 1 फरवरी से बारिश होने के आसार हैं।

 

यह भी पढ़ें : Mausam Kaisa Rahega: राजस्थान, दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी तेज बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

 

हिमाचल, हरियाण, पंजाब में ऐसा रहेगा मौसम (India Mausam)

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां 4 फरवरी तक बारिश-बर्फबारी होगी। 2 फरवरी को उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों को छोड़कर अन्य में मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार पहला पश्चिम विक्षोभ 30 जनवरी और दूसरा 3 फरवरी को सक्रिय एक्टिव होगा जिसके प्रभाव से प्रदेश के मौसम में यह बदलाव आएगा। मौसम विभाग के मुताबिक इन राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि हिसार में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

4 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

6 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

6 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

7 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

8 घंटे ago