स्थानीय

राजस्थान में फिर शुरू होगी बारिश, 27 से 3 अक्टूबर होगी झमाझम

जयपुर। Today Weather : राजस्थान में एकबार फिर से मौसम करवट ले रहा है जिसके चलते झमाझम बारिश का दौर शुरू होने वाला है। राजस्थान में यह मानसून का आखिरी दौर है जो शानदार बारिश के साथ खत्म होगा। मौसम विभाग के अनुसार अभी एक सप्ताह तक मौसम साफ रहेगा। लेकिन, इसके बाद 27 सितंबर से 3 अक्टूबर तक राज्य में फिर से बारिश (Rain in Rajasthan) का दौर चलेगा। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा। हालंकि, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर के साथ बीकानेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दिनभर बादल छाए, परंतु बारिश नहीं हुई।

लोकल क्लाउडिंग से होगी बूंदाबांदी

मौसम विभाग (IMD Jaipur) के अनुसार मानसून टर्फ लाइन अभी अपनी सामान्य स्थिति में है, लेकिन कोई मजबूत सिस्टम अभी विकसित नहीं होता दिख रहा। इस वजह से राज्य में अगले 5-7 दिनों तक बारिश होने की संभावना न के बराबर है। हालांकि, पूर्वी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में लोकल क्लाउडिंग की वजह से हल्की बूंदाबांदी या बारिश होने की संभावना है।

तापमान में आई कमी

राजस्थान में भले ही अब बारिश का दौर धीमा पड़ चुका है लेकिन तापमान सामान्य से नीचे ही है। अजमेर में 31.7 (सामान्य से 2.6 डिग्री नीचे), जयपुर में 31.2 (सामान्य से 3.5 डिग्री नीचे), बीकानेर 34.8 (सामान्य से 3 डिग्री नीचे), चूरू में 32.8 (सामान्य से 4 डिग्री नीचे), पिलानी में 32.2 (सामान्य से 3.7 डिग्री नीचे) और जोधपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 34.2 (सामान्य से 2 डिग्री नीचे) डिग्री सेल्सियस, सीकर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 4 डिग्री नीचे) रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें : राजस्थान के मंदिरों में होगी भोग की जांच, मोती डूंगरी गणेश मंदिर सबसे शुद्ध

अब तक औसत से 58 प्रतिशत अधिक बारिश

इस मानसून सीजन (Monsoon Season) में राजस्थान में औसत से 58 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है। राज्य में 1 जून से 20 सितंबर तक औसत बारिश 424.4 एमएम होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 671.7 एमएम बारिश हो चुकी है। सिर्फ झालावाड़ ही ऐसा जिला है, जहां औसत से 5 प्रतिशत कम बारिश हुई है। जबकि शेष सभी 32 जिलों में औसत से अधिक बारिश हुई है।

27 सितंबर से बारिश शुरू

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की तरफ से राजस्थान में अगले दो सप्ताह के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है जिसके तहत 26 सितंबर तक राज्य में बारिश होने की संभावना बिल्कुल कम है। जबकि, पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, 27 सितंबर से बारिश एकबार फिर शुरू होगी जो 3 अक्टूबर तक चलेगी।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

आज इन पांच राशियों का छलकेगा प्यार, तो सिंह राशि के लिए सावधानी बरतने की जरुरत

Aaj Ka Love Rashifal 22 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

1 घंटा ago

Dausa Seat By election: भाजपा-कांग्रेस किस पर लगाएगी दांव, कौन होगा उम्मीदवार? | Murari Lal Meena | Dausa Seat Byelection |

Dausa Seat By election: जयपुर। राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना हैं। कांग्रेस…

2 घंटे ago

सोवियत संघ ने किया परमाणु बम का परीक्षण तो ‘सर्वेयर 2’ चंद्रमा की सतह से टकराया

Aaj Ka Itihas 22 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

2 घंटे ago

जयपुर में 21 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 21 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

3 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 21 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 21 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

3 घंटे ago

Top 10 Big News of 21 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 21 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

4 घंटे ago