स्थानीय

Top 20 Rajasthan News Today। Top Headlines at 9 A.M। 02 जून 2024 की ख़बरें

Top 20 Rajasthan News Today 2 June 2024

1 जून शाम साढ़े 6 बजे जारी हुए एग्जिट पोल में राजस्थान की स्थिति भी साफ हो गई. एग्जिट पोल में यह साफ हो गया है कि इस बार कांग्रेस हार की हैट्रिक नहीं लगा रही तो वहीं बीजेपी का ‘मिशन-25’ टूटता नजर आ रहा है।

राजस्थान लोकसभा चुनाव की हॉट सीट बाड़मेर में रविंद्र सिंह भाटी का पलड़ा 3 एग्जिट पोल में भारी दिखाया गया है। इंडिया टुडे माय एक्सिस एग्जिट पोल के मुताबिक अन्य को 1-2, चाणक्य के सर्वे में अन्य के लिए 2 और टीवी 9- पोलस्ट्रेट में अन्य को 1 सीटों का दावा किया गया है.

पाकिस्तान के सट्टा बाजार ने एग्जिट पोल में बताया है कि भारत में बीजेपी 400 का आंकड़ा पार कर रही है. पड़ोसी देश के इस एग्जिट पोल के बाद देशभर में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है. बीजेपी सरकार के फिर से रिपीट होने के पड़ोसी देश के इस दावे ने सभी को चौंका दिया है.

Chanakya Exit Poll की बात करें तो राजस्थान में बीजेपी को 22 सीटें मिलते दिख रही है. वहीं कांग्रेस को 2 सीटें मिलते दिख रही है. यानी बीजेपी का मिशन 25 यहां सफल होता नहीं दिख रहा है

भाजपा 20 प्लस, कांग्रेस और इसके सहयोगी 3 से 4 सीटें ले सकते हैं। एग्जिट पोल के अनुमानों में अंतर भले हो सकता है, लेकिन इस बार राजस्थान में कांग्रेस का खाता खुलना तय है।

कोटा के अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में एमू को लाया जाएगा. वन विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव भेजे हैं। एमू ऑस्ट्रेलिया का विशालकाय विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है. इसकी ऊंचाई लगभग 2 मीटर होती है. भूरे-मटमैले रंग का एमू भारी है, लेकिन फुर्तीला होता है।

राजस्थान में अब मौसम में बदलाव हो रहा है. बीते दिनों से प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी और लू से थोड़ी राहत मिलती नजर आई. प्रदेश में अब पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है. जहां कई जिलों में बादल भी छाए रहे. आगामी 24 घंटों में जयपुर, भरतपुर, कोटा और बीकानेर संभाग में बादल छाए रहने की संभावना है. वहीं बाकि इलाकों में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है.

डूंगरपुर में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सागवाड़ा द्वारा आमजन के लिए बिजली-पानी व अन्य मूलभूत सुविधाओं के प्रबंधन में नाकाम रहने वाली राज्य सरकार के खिलाफ उपखण्ड कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

डूंगरपुर जिले के धम्बोला थाना क्षेत्र के खिरखाइया गांव का एक बाद मामला सामने आया है। जहां एक लड़का और लड़की 8 महीने पहले घर से भाग गए थे। इसी बीच फरार लड़के का परिवार 2 दिन पहले ही घर लौटकर आया, तो आक्रोशित कुछ लोगों ने लड़के पक्ष के एक साथ सटे हुए 4 केलूपोश घरों को आग के हवाले कर दिया।

झालावाड़-दिल्ली-मुम्बई रेल लाइन पर स्थित झालावाड जिले के झालावाड रोड स्टेशन पर रतलाम से कोटा जा रही मालगाडी मे अचानक आग लग गई। अचानक हुए इस अग्निकांड से चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल बन गया।

राजस्थान के झालावाड़ जिले में, वाहनों पर स्टंट करते हुए जानलेवा रील बनाने वाले आरोपी युवक झालावाड निवासी इस्माइल चौधरी को गिरफ्तार कर लिया गया। झालावाड कोतवाली थाना पुलिस की टीम ने स्टंट में काम ली गई थार जीप को अपने कब्जे में ले लिया है।

राजस्थान के बारां जिले में बेखौफ खनन माफिया लगातार प्रदेश सरकार के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। पार्वती नदी में एलएनटी मशीन व जेसीबी की सहायता से पत्थर व बजरी का अवैध खनन जोर-शोर से चल रहा है। जिम्मेदार प्रशासन सबकुछ जानकर भी अनजान बना हुआ है।

डूंगरपुर जिले की बेडसा पंचायत के रामसोर गाँव के ग्रामीणों ने जनता जल मिशन योजना के काम में हुई गड़बड़ी व पेयजल समस्या को लेकर पानी की टंकी के पास प्रदर्शन किया | इस दौरान ग्रामीणों ने 2 साल पहले बनी टंकी से अभी तक पेयजल सप्लाई नहीं होने के आरोप लगाते हुए टंकी से पेयजल सप्लाई की मांग रखी है |

अजमेर में 11वीं की छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म के एक आरोपी को क्रिश्चयनगंज थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीं इसी मामले में पुलिस ने एक नाबालिग को भी डिटेन किया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। गिरफ्तार आरोपी रातीडांग निवासी इरफान पुत्र इब्राहिम (19) है।

2 वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स अब प्री-डीएलएड एग्जाम के ऑनलाइन आवेदन 4 जून तक कर सकेंगे. डीएलएड कोर्स में प्रवेश के लिए 30 जून को प्रस्तावित प्री-डीएलएड परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख में नोडल एजेन्सी ने बढ़ोतरी कर दी है

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से 12वीं बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम (Supplementary Exam 2024) का आयोजन 15 जुलाई को होगा. ये सप्लीमेंट्री परीक्षा एक ही दिन में सम्पन्न हो जाएगी. इसमें शामिल होने के लिए आवेदन का प्रोसेस (CBSE 12th Supplementary Form 2024) शुरू कर दिया गया है

नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शनिवार को राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। राजधानी जयपुर में भी बूंदाबांदी के बाद दिन और रात्रि के तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

स्वरूपगंज-आबूरोड फोरलेन पर भुजेला गांव के समीप डेगाना, नागौर से अहमदाबाद, गुजरात जा रही स्कॉर्पियो कार का टायर फटने से अनियंत्रित होकर पलट गई। दुर्घटना की सूचना मिलने पर रोहिड़ा पुलिस मौके पर पहुंची तथा घायलों को 108 एंबुलेंस से आबूरोड के सरकारी अस्पताल पहुंचाया गया।

पाली जिले में नेशनल हाईवे पर शनिवार दोपहर एक कार अपने आगे चल रही कार से टकराकर खाई में गिर गई। इस दुर्घटना में कार में सवार एक महिला की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हो गए।

अजमेर जिले के पुष्कर के नजदीकी गांव गनाहेड़ा में काना पुत्र गुलाबचंद कहार (20) की कूलर चालू करते वक्त करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। युवक ने गर्मी के चलते कूलर ऑन किया था, जिससे वह करंट की चपेट में आने से झुलस गया।

*****************

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

खबरों के लिए हमारे WhatsApp Channel को फॉलो करें।

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago