स्थानीय

दुबई और भारत के बीच कारोबार को लगे पंख, जयपुर ऐसे निभा रहा अहम किरदार

UAE-India CEPA Jaipur : भारत का इन दिनों खाड़ी देशों के साथ रिश्ता बेहद शानदार हो चुका है। बात चाहे बिजनेस की हो या धार्मिक गतिविधियों की हो या फिर ट्यूरिज्म की हो। दुबई के साथ भारत का रिश्ता काफी मजबूत होता जा रहा है। इस कड़ी में गुलाबी नगरी जयपुर का भी नाम जुड़ चुका है। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार (Comprehensive Economic Partnership Agreement) में 16 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया है जो दो वर्षों में 73 बिलियन अमरीकी डालर से 85 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया है। जयपुर में आज 24 अप्रैल को होटल आईटीसी राजपूताना (Hotel ITC Rajputana Jaipur) में आयोजित UAE-India CEPA राउंडटेबल चर्चा में रास अल खैमाह इकोनोमिक जोन के एक अधिकारी ने बातचीत के दौरान ये जानकारी दी। तो चलिए जान लेते हैं कि इस बैठक में जयपुर और दुबई के बिजनेस को लेकर क्या कुछ अहम चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें : UAE AED to INR: दुबई के 500 रुपये भारत में इतने होते हैं, जान लीजिए

यूएई और भारत में बढ़ रहा बिजनेस
(UAE-India CEPA Jaipur)

जयपुर में 24 अप्रैल 2024 को आयोजित यूएई-भारत सीईपीए काउंसिल बिजनेस राउंडटेबल में यूएई-भारत सहयोग और समन्वय कार्यालय (यूआईसीसी) के निदेशक अहमद अलजनेबी ने कहा कि “दो साल से, व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद, हमने दोनों देशों के बीच व्यापार में 16 प्रतिशत की तेजी देखी है। पिछले वित्तीय वर्ष में कुल व्यापार 73 बिलियन से बढ़कर 85 बिलियन तक पहुंच गया है,” कुल मिलाकर दुबई और भारत के बीच बिजनेस जमकर किया जा रहा है।

जयपुर की दुबई में डिमांड हाई है बॉस
(UAE-India CEPA Roundtable Jaipur)

जयपुर का इस बिजनेस में अहम किरदार है। संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच व्यापार में पिंकसिटी अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहा है। क्योंकि जयपुर में स्थानीय हैंडीक्राफ्ट बिजनेस काफी ज्यादा है। ऐसे में खाड़ी देशों में जयपुर के उत्पाद काफी पसंद किए जाते हैं। अधिकारी ने बताया कि जयपुर और दुबई में बिजनेस की नई संभावनाओं को तलाशा और तराशा जा रहा है। आने वाले दिनों में जयपुर से खाड़ी देशों (UAE-India CEPA Jaipur) में हो रहे कारोबार को और भी पंख लगेंगे।

यह भी पढ़ें :  Jaipur Attar Hindi: जयपुर का इत्र दुबई में खुशबू बिखेर रहा, कीमत इतनी कि कार खरीद लो!

रास अल खैमाह की क्या भूमिका है ?
(Ras Al Khaimah UAE-India CEPA)

रास अल खैमाह संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमाह अमीरात का एक बड़ा शहर है। अबू धाबी, दुबई, शारजाह, के बाद यह UAE का चौथा सबसे बड़ा शहर है। जयपुर में 24 April 2024 को हुई इस Roundtable चर्चा में रास अल खैमाह इकोनोमिक ज़ोन के कंट्री मैनेजर इंडिया, मोहम्मद हसीब (Strategic Country Manager India RAKEZ) ने बताया कि भारत और दुबई के इस बिजनेस मॉडल को जयपुर पर केंद्रित किया जाएगा। भारत बिजनेस के लिहाज से बेहतरीन देश है। जयपुर का लोकल बिजनेस दुबई में ग्लोबल लेवल हासिल कर सकता है।

रास अल खैमाह इकोनोमिक जोन क्या है?

रास अल खैमाह आर्थिक क्षेत्र (RAKEZ) संयुक्त अरब अमीरात में एक मुक्त व्यापार क्षेत्र है। साल 2017 में ये वजूद में आया था। संयुक्त अरब अमीरात के 37 मुक्त क्षेत्रों में से एक RAKEZ का नाम आज पूरी दुनिया में फैल चुका है। COVID-19 महामारी के दौरान, RAKEZ ने डिजिटल रुप अपनाया और आज इस मुकाम पर है कि दुनिया के सबसे बेस्ट बिजनेस मॉडल यहां तैयार किये जा रहे हैं। जयपुर को इसका फायदा मिलना तय है।

यह भी पढ़ें :  दुबई में आसमान से अजाब नाजिल हुआ, अचानक हुई बारिश में डूबा रेगिस्तान

भारत-यूएई व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता
(Comprehensive Economic Partnership Agreement)

भारत और दुबई (UAE-India CEPA UICC) के बीच हुआ यह एक प्रकार का मुक्त व्यापार समझौता है जिसमें सेवाओं एवं निवेश के संबंध में व्यापार और आर्थिक साझेदारी के अन्य क्षेत्रों पर बातचीत करना शामिल है। यह व्यापार सुविधा और सीमा शुल्क सहयोग, प्रतिस्पर्द्धा तथा बौद्धिक संपदा अधिकारों जैसे क्षेत्रों पर चर्चा किये जाने पर भी विचार कर सकता है।

5 सालों में व्यापार 100 अरब डॉलर होने की उम्मीद

UAE-India CEPA का मकसद अगले पांच वर्षों में भारत और यूएई के बीच मौजूदा 60 अरब डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाकर 100 अरब डॉलर तक पहुंचाना है। UAE-India CEPA के वाणिज्य सचिव ने जयपुर में कहा, ‘‘100 अरब डॉलर तो महज शुरुआत है, आगे जाकर यह 200 अरब डॉलर होगा और फिर आने वाले वर्षो में 500 अरब डॉलर तक जाएगा। कुल मिलाकर जयपुर में हुई ये बैठक (UAE-India CEPA Roundtable Jaipur) आने वाले वक्त में भारत दुबई के दरमियान होने वाले बिजनेस में जयपुर की दमदार मौजूदगी दर्ज कराएगी।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

5 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

6 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

7 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

9 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

9 घंटे ago