Categories: स्थानीय

Valentine Day Jaipur Places: वैलेंटाइन डे पर ‘जयपुर’ में इन जगहों पर लगता है प्रेमियों का मेला

Valentine Day Jaipur Places: फरवरी को प्यार का महीना कहा जाए तो गलत नहीं होगा। कड़ाके की सर्दी के बाद खिलती धूप देखकर जैसे दिल खिल जाता है, वैसे ही ‘वैलेंटाइन वीक’ जिसके आते ही आशिकों के दिलों में प्यार की उम्मीदें जागने लगती हैं। हर साल 14 फरवरी को Valentine’s Day दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर जयपुर यानी गुलाबी शहर में कुछ खास जगहों पर अपने पार्टनर के साथ फुरसत के पलों को एन्जॉय कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको राजस्थान की राजधानी जयपुर की कुछ ऐसी ही स्पेशल सीक्रेट जगहों के बारे में बता रहे हैं। चलिए जानते है –

सिटी पार्क
(City Park)

जयपुर के मानसरोवर में बना सबसे बड़ा सिटी पार्क ‘वैलेंटाइन डे’ पर कपल्स के लिए बेहद खास होने वाला हैं। पार्क बनने के बाद से ही यहां रोज 5000 से ज्यादा लोग घूमने आते है। इस Valentine Day पर आप City Park Jaipur में अपने पार्टनर के साथ फुर्सत के पलों का आनंद उठा सकते हैं।

सेंट्रल पार्क
(Central Park)

जयपुर का सेंट्रल पार्क सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुला रहता है। पार्क में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। ‘वैलेंटाइन डे’ प्यार करने वाले कपल्स की यह पार्क पहली पसंद रहा हैं। यह जगह के हिसाब से भी काफी बड़ा पार्क है, जहां पर कपल्स को बैठने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

कुलिश स्मृति वन
(Kulish Smriti Van)

जेएलएन मार्ग स्थित कर्पूर चन्द्र कुलिश स्मृति वन भी ‘वैलेंटाइन डे’ पर कपल्स की टॉप पसंद में से एक रहा हैं। जयपुर फूलों के खूबसूरत नजारे और आकर्षक हरियाली आपको यहां से दूर जाने नहीं देगी। यदि इस Valentine Day पर आप Smriti Van पार्टनर के साथ आते है तो सुंदर यादें लेकर ही जाएंगे।

कनक घाटी
(Kanak Ghati)

कनक घाटी आमेर किले और नाहरगढ़ के बीच में स्थित है। यह परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। लेकिन ‘वैलेंटाइन डे’ पर कपल्स का यहां मेला लगता हैं। Valentine Day पर आप Kanak Ghati में अपने पार्टनर संग रोमांटिक क्षण बिता सकते है। यहां टिकट लेकर आपको प्रवेश करना होगा।

नाहरगढ़ किला
(Nahargarh Fort)

राजस्थान में अरावली पहाड़ियों के बीच स्थित है नाहरगढ़ किला। जो दिखने में जितना अद्भुत है उतना ही विशाल भी। वैसे तो अक्सर यहां लोग घूमने के लिए आते हैं। लेकिन ‘वैलेंटाइन डे’ पर कपल्स यहां काफी संख्या में आपको मिल जाएंगे। ऊंची-ऊंची पहाड़ियों के बीच रोमांटिक होने का आनंद अलग ही होता है।

यह भी पढ़े: Valentine Rose Day History: रोज डे का इंतजार, जानें क्या हैं इसके पीछे की कहानी

जवाहर सर्किल गार्डन
(Jawahar Circle Garden)

‘गुलाबों की बगिया’ के नाम से फेमस जयपुर का जवाहर सर्किल गार्डन कपल्स को बड़ा भाता हैं। यहां शाम के समय म्यूज़िकल फ़ाउंटेन शो भी होता है। यह पार्क हरी-भरी जन्नत से कम नहीं है। Valentine Day पर Jawahar Circle Garden में पार्टनर संग रोमांटिक पलों का आनंद उठा सकते हैं।

लैंडस्केप पार्क
(Landscape Park)

लैंडस्केप पार्क जयपुर के मानसरोवर में स्तिथ हैं। यह पार्क सुंदर दृश्यों से भरा हुआ हैं। Landscape Park लोगों के लिए घूमने की बेस्ट जगहों में से एक हैं। Valentine Day पर आप लैंडस्केप पार्क अपने पार्टनर संग समय व्यतीत कर सकते हैं। आपको यहां शांति के पल बिताने का मौका मिल जाएगा।

चूलगिरी, घाट की घूणी
(Choolgiri, Ghat ki Ghuni)

जयपुर-आगरा रोड पर घाट की गूणी से उतरकर समतल में पहुंचते ही एक ऊंची पहाड़ी प्रहरी की तरह खड़ी दिखाई देती है। यह है चूलगिरी। जयपुर शहर से चूलगिरी पहुंचने के लिए आपको घाट की गूणी सुरंग के माध्यम सफर करना होगा। Valentine Day पर पार्टनर संग जाने के लिए यह बेस्ट विकल्प हैं।

केदार धाम, खो नागोरियान
(Kedar Dham, Kho Nagoriyan)

जयपुर के जगतपुरा के खो नागोरियान में स्थित अरावली पर्वतमाला की लिन्री हिल चौटी पर Valentine Day के दिन कपल्स का मेला लग जाता है। यहां फेमस शिव मंदिर भी है, जो चारों तरफ़ से पहाड़ी से घिरा है। इस वैलेंटाइन अपने पार्टनर के साथ आप इस रहस्यमयी जगह पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़े: Rose Day पर जानिए गुलाबी, लाल, पीले और सफेद गुलाब के फूलों का मतलब

झालाना सफारी
(Jhalana Safari)

23 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला झालाना लेपर्ड सफारी पार्क 30-35 तेंदुओं का घर है, जिनमें से 6-7 तेंदुओं का क्षेत्र पार्क के पर्यटन क्षेत्र में है। हालांकि, यहां सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं। आप Valentine Day पर अपने पार्टनर के साथ ‘झालाना सफारी’ घूमने का आनंद ले सकते हैं।

Aakash Agarawal

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

4 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

4 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

5 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

7 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

7 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

7 घंटे ago