स्थानीय

VBSY: विकसित भारत संकल्प यात्रा के लक्ष्यों को प्राप्त करने में राजस्थान प्रथम

जयपुर। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजस्थान में चलाई गई विकसित भारत संकल्प यात्रा VBSY (Viksit Bharat Sankalp Yatra) के लक्ष्यों को प्राप्त करने में राजस्थान प्रथम स्थान पर रहा है। पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राजस्थान में विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसम्बर 2023 से शुरू की गई थी जिसका समापन 26 जनवरी 2024 को हुआ। इस यात्रा के दौरान राजस्थान में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर वंचित वर्ग के लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए शिविर आयोजित किए गए। इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के साधारण केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं। इन VBSY योजनाओं के माध्यम से देश के नागरिक सामाजिक एवं आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और विकसित भारत की परिकल्पना साकार होगी। प्रधानमंत्री ने समय-समय पर यात्रा के कार्यक्रमों से लाभान्वितों के साथ सीधा संवाद भी किया।

भजन लाल शर्मा ने किया कई शिविरों का अवलोकन

दिलावर ने बताया कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने भी कई शिविरों का अवलोकन किया। राजस्थान में कुल 11 हजार 209 शिविर आयोजित किए गए। इन शिविरों में संचालित 18 योजनाओं में से 14 योजनाओं में राजस्थान ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है जिनमें आमजन की उपस्थिति, जनप्रतिनिधियों की भागीदारी, हैल्थ चैकअप कैम्प, आयुष्मान भारत कार्ड KYC, टीबी जाँच, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पुरस्कार वितरण, शपथ या संकल्प ऑफलाइन, ऑनलाइन, सोयल हेल्थ कार्ड, नेचुरल फार्मिंग, किसान क्रेडिट कार्ड, मेरी कहानी मेरी जुबानी एवं धरती कहे पुकार के योजनायें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Shahid Diwas: राजस्थान सचिवालय में महात्मा गांधी को दी गई श्रद्धांजलि, 2 मिनट मौन समेत आयोजित हुए ये कार्यक्रम

शिविरों में प्रत्यक्ष रूप से उपस्थि​त हुए 3 करोड़ 40 लाख प्रतिभागी

उन्होंने बताया कि इन शिविरों में कुल 3 करोड़ 40 लाख प्रतिभागी प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित हुए। इनमें 432 शिविरों में सांसदों एवं 1 हजार 663 शिविरों में विधायकों की भागीदारी रही। सुरक्षा बीमा योजना में 8 लाख 25 हजार, जीवन ज्योति में 4 लाख 75 हजार, हैल्थ चेकअप कैम्प में 2 करोड़ 66 लाख,आयुष्मान भारत कार्ड केई वाईसी में 55 लाख 46 हजार, आयुष्मान सेचुरेशन में 8 हजार 369, टीबी में 2 लाख 14 हजार, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में 5 लाख 94 हजार, पुरस्कार योजना में 33 लाख 83 हजार, संकल्प या शपथ(ऑफलाइन व ऑनलाइन) में 4 लाख 39 हजार, सोयल हैल्थ कार्ड में 11 हजार 203, नेचुरल फार्मिंग में 11 हजार 205 , माय भारत वोलेंटियर में 7 लाख 68 हजार, किसान क्रेडिट कार्ड में 15 लाख 3 हजार,मेरी कहानी मेरी जुबानी में 73 लाख 76 हजार, धरती कहे पुकार के योजना में 11 हजार 208 पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया।

यह भी पढ़ें : अब नहीं बचेंगे ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में भ्रष्टाचार करने वाले, ये एक्शन लेगी भजन लाल सरकार

जागरूकता के लिए शिविरों में भेजी गई वैन

पंचायती राज मंत्री ने बताया कि VBSY यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) के व्यापक प्रचार- प्रसार एवं आमजन को यात्रा के प्रति जागरूक करने के लिए शिविरों में वैन भी भेजी गई। इस वैन के द्वारा केलेंडर, ब्रोशर, बुकलेट, क्विज विजेताओं के लिए टी- शर्ट एवं कैप उपलब्ध करवाये गए। इन शिविरों में सेवाओं की प्रदायगी ऑनस्पॉट प्रदान की गई।यात्रा से जुड़े हुए विभागों के कार्मिकों ने उपस्थिति देकर कार्य सम्पन्न किया।उच्च स्तर पर भी अधिकारियों द्वारा समय-समय पर नियमित मोनिटरिंग एवं यात्रा की सफल क्रियान्विति के लिए समीक्षा की गई। जिससे अधिक से अधिक पात्र व्यक्ति लाभान्वित हुए।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

6 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago