ओपिनियन

हाथरस हादसा नहीं, खतरनाक खेल है

डा. उरुक्रम शर्मा
हिन्दुस्तान में जब तक धर्मांधता रहेगी, तब तक बाबाओं की मौज रहेगी। लोग मरते रहेंगे, सरकारें जांच कमेटियां बनाकर हाथ धोती रहेगी। मरने वालों के मरीजों और घायलों को मुआवजा देकर चुप कराया जाता रहेगा। सवाल यह है कि एक जीता जागता इंसान कैसे भगवान हो सकता है, जबकि वो भगवान को मानता ही नहीं। जूते पहनकर सूट बूट से लैस होकर जो कथित प्रवचन दें और लोग आंखों पर पट्टी बांधकर उसके जयकारे लगाती रहे और हादसे होते रहें।

हाथरस में कथित बाबा उर्फ पुलिस का रिटायर्ड कारिंदा पिछले 25 साल से अपना आधार जनाधार बढ़ाने में लगा रहा। पहले आगरा में एक छोटे से मकान से निकलकर 30 एकड़ के भव्य महल में पहुंच गया। बड़े बड़े राजनीतिक दलों के नेताओं का उसके तलवे चाटना, उसकी मार्केटिंग को मजबूत करता रहा। गरीब तबके के लोग ऐसे बाबाओं के जाल में फंस जाते हैं। घी लपटेकर अपनी बातों को इस तरह से पेश करते हैं कि लोग चकाचौंध में खो जाते हैं। हाथरस के हादसे मेंं 134 लोगों के मरने की पुष्टि तो हो चुकी, लेकिन सरकारी एफआईआर में भोले बाबा उर्फ भगवान का नाम तक नहीं लिखा गया। बाबा हादसे के बाद से गायब हो गया। किसी गुफा में जाकर छुप गया। उसे समझ आ गया कि अब उसके सारे राज खुल ही जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Jagannath Rath Yatra : भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में भी मची भगदड़, अटक गई थी 50 लोगों की सांसे

प्रश्न बार बार यही दिमाग में आता है कि कैसे इस तरह के ढोंगी साधु भोले भाले लोगों को अपने चाल में फंसाकर उल्लू सीधा करते रहेंगे? कब तक प्रशासन आंखों पर पट्टी बांधे रखेगा। कैसे इन बाबाओं की खुफिया जानकारी और पूरी कुंडली नहीं बनाता है? कैसे इस ढोंगी बाबा के आयोजन को सत्संग कहा जा सकता है। किसी भी धार्मिक ग्रंथ में इस तरह के बाबाओं का कोई स्थान ही नहीं है, जो स्वयंभू भगवान हो जाए, कैसे कोई खुद को ईश्वर बता सकता है? कैसे दावा कर सकता है कि उसकी चरण धूल को मस्तक पर लगाने से सारे दुख दूर हो सकते हैं? आखिर ऐसा क्या है कि आश्रम में लगे नल से पानी पीने से सारे रोग खत्म हो सकते हैं? ये तो ठीक उसी तरह के दावे हैं जैसे फेयर एंड लवली गोरे होना का दावा करती रही है। पतंजलि अपनी दवाओं को लेकर दावे करती है।

यह भी पढ़ें: आखिर कैसे महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाला bhole baba के रूप में पूजा जाने लगा

सुप्रीम कोर्ट में हाल ही इस तरह के भ्रामक मामलों से लोगों के गुमराह करने को बड़ा गंभीर मानते हुए रामदेव और बालकृष्ण को कोर्ट में तलब कर ना केवल फटकार लगाई, बल्कि सार्वजनिक रूप से माफी भी मंगवाई। हाथरस जैसे इन फर्जी बाबाओं के साथ ही इसी तरह का सलूक होना चाहिए। इन्हें भी राम रहीम, आसाराम की तरह जेल में पटक देना चाहिए। ये बाबा समाज के लिए कैंसर है। अब तक यह मंगल मिशन के नाम पर सत्संग का स्वांग रचाता रहा है और मंगलवार को ही उसका खेल हो गया। समाज को चाहिए कि वो इस तरह के ढोंगी बाबाओं के जाल में ना फंसे और सरकार भी इन पर पूरी निगरानी रखे।

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Ambika Sharma

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago