Categories: ओपिनियन

आत्महत्या के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी का चुटकला

जयपुर। भागमभाग की जिंदगी में पसरते तनाव और अवसाद के कारण आत्महत्या के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक चुटकला सुनाया है, जो वर्तमान में व्यापक चर्चा में है। मोदी ने यह चुटकला एक टीवी चौनल के कार्यक्रम में सुनाया। सोशल मीडिया पर इस मुद्दे को लेकर मोदी को जमकर निशाना बनाया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी, उसके नेता राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा ने इस पर तीव्र प्रतिक्रिया व्यक्त की है। राहुल ने कहा है कि हजारों परिवार आत्महत्या के कारण अपने बच्चों को खो देते हैं. प्रधानमंत्री को उनका मजाक नहीं उड़ाना चाहिए। इस चुटकले के बाद इस बात पर बहस शुरू हो गई कि आत्महत्या जैसे अति संवेदनशील मुद्दे को क्या हास-परिहास का विषय बनाया जाना चाहिए? 

 

शेयर मार्केट सूचीबद्ध कंपनियों में बजाज ने मचाई धूम

 

सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर यह मुद्दा क्या है और किस कारण चर्चा का विषय बना है। पीएम मोदी कल एक न्यूज चौनल के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। वहां मोदी ने कहा, ‘‘बचपन में एक चुटकला हम सुनते थे वो बताना चाहता हूं। एक प्रोफेसर थे और उनकी बेटी ने आत्महत्या की तो वह एक चिट छोडक़र गई कि मैं जिंदगी में थक गई हूं। मैं जीना नहीं चाहती हूं। मैं काकरिया तालाब में कूदकर के मर जाऊंगी। अब सुबह देखा तो बेटी घर में नहीं है. बिस्तर में चिट्ठी मिली, तो पिता जी को बहुत गुस्सा आया कि मैं प्रोफेसर, इतने साल मैंने मेहनत की, अभी भी काकरिया की स्पेलिंग गलत लिखकर जाती है।’’

 

नक्सलियों का गढ़ क्यों बनता जा रहा है छत्तीसगढ़?

 

यह चुटकला सुनाकर मोदी हंसते हैं और इसी के साथ कार्यक्रम स्थल श्रोताओं के ठहाकों से गूंज उठता है। आत्महत्या जैसे संवेदनशील मुद्दे पर मोदी के चुटकले और उसके बाद गूंजे ठहाकों ने सोशल मीडिया को गरमा दिया है। मोदी को ट्रोल किया जा रहा है। उन्हें सुसाइड पर चुटकला सुनाने का पहला पीएम बताया जा रहा है। कांग्रेस ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया एकाउंट पर मोदी की आलोचना की है। कांग्रेस ने इसे शर्मनाक बताते हुए कहा है कि काश! प्रधानमंत्री मोदी समझ पाते कि किसी की आत्महत्या चुटकला नहीं, बल्कि अंतहीन दर्द होता है उस परिवार के लिए। जहां हर रोज सैकड़ों आत्महत्याओं का दंश ये देश झेलता है, वहीं पीएम मोदी का ऐसा संवेदनहीन बयान भावनाओं की मौत है। एक जिम्मेदार पद से ऐसा गैर-जिम्मेदाराना बयान और हंसी-ठहाका अशोभनीय है। हर घंटे छह से ज्यादा युवा आत्महत्या कर रहे हैं। सोचिए, उन परिवारों पर क्या बीतती होगी जिनके जवान बच्चे खुदकुशी कर लेते हैं। कंधे पर बच्चे की अर्थी उठाने से बड़ा दुख कोई नहीं होता है और आप आत्महत्या पर चुटकले सुना रहे हैं?

 

कमल को कर्नाटक में खिलाना है। कांग्रेस को कैसे हराना है? कार्यकर्ताओं को दिया मोदी ने गुरु मंत्र

 

सोशल मीडिया पर सवाल पूछा जा रहा है कि आत्महत्या एक त्रासदी है, क्या इसे मजाक का विषय बनाया जाना चाहिए? निश्चय ही इस सवाल का जवाब कोई ‘हां’ में नहीं दे सकता क्योंकि टेंशन और डिप्रेशन के कारण आत्महत्या के मामले जिस रफ्तार से बढ़ रहे हैं, वह न केवल भारत बल्कि समूचे विश्व के लिए अत्यंत चिंता का विषय है। हमारे देश में जिंदगी को ठोकर मार कर मौत के आगोश में सो जाने वाले लोगों की तादाद में निरंतर इजाफा हो रहा है। भूख, कर्ज का बोझ, बेरोजगारी, बीमारी और गरीबी जैसे अनेक कारण हैं, जो लोगों को टेंशन और डिप्रेशन का शिकार बना रहे हैं। टेंशन और डिप्रेशन से जूझते लोग जिंदगी को खत्म कर डालने को ही विकल्प समझने लगे हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में आत्महत्या के मामलों में बड़ा इजाफा हुआ है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट में वर्णित आत्महत्या के आंकड़े अत्यंत चिंताजनक हैं। एनसीआरबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में वर्ष 2021 में एक लाख 64 हजार से ज्यादा लोगों ने आत्महत्या कर ली। जीवन लीला खत्म करने वालों में लोगों में सर्वाधिक संख्या दैनिक वेतन भोगी यानी दिहाड़ी मजदूरों की थी।

 

चार धाम में प्रमुख बद्रीनाथ धाम के खुले आज कपाट, प्रथम पूजा पीएम के नाम।

 

एनसीआरबी रिपोर्ट से पता चलता है कि वर्ष 2021 में कुल 1 लाख 64 हजार 33 लोगों ने मौत को गले लगाया, इनमें से 42 हजार 4 लोग दिहाड़ी मजदूर थे। यह तथ्य बहुत चिंताजनक है कि वर्ष 2014 के उपरांत दिहाड़ी मजदूरों द्वारा आत्महत्या करने की घटनाएं निरंतर बढ़ी हैं। एनसीआरबी की रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि वर्ष 2020 के बाद दिहाड़ी मजदूर वर्ग आत्महत्या करने वाला सबसे बड़ा समूह बन चुका है। वर्ष 2020 में देश में 1 लाख 53 हजार 52 लोगों ने आत्महत्या की थी, इनमें 37 हजार 666 दिहाड़ी मजदूर थे। कहीं न कहीं बेरोजगारी और अभावों ने मजदूरों को मौत का दामन थामने को मजबूर किया है। महिलाओं, किसानों एवं विद्यार्थियों द्वारा जीवन लीला समाप्त किए जाने की घटनाएं हमारे लिए चिंता का कारण बनी हुई हैं। 

 

प्रोफेशन में परफेक्शन क्यों जरूरी? क्या कहा सीएम अशोक गहलोत की बहू ने, पीछे छूट चुके अपनों के सपनों को भी साकार करें

 

विशेषज्ञों का मानना है कि भागमभाग के जीवन ने आम आदमी का  चौन छीन लिया है। समाज का कोई ऐसा वर्ग नहीं, जो इससे अछूता हो।  एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 के मुकाबले देश में वर्ष 2021 में सुसाइड के मामलों में वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक देश में वर्ष 2020 में 1,53,052 लोगों ने सुसाइड की जबकि 2021 में यह संख्या लगभग 7.2 फीसदी बढक़र 1,64,033 हो गई। रिपोर्ट में मानसिक विकार, शराब की लत, वित्तीय नुकसान, पेशे अथवा कॅरियर से सम्बद्ध समस्याओं, अलगाव की भावना, दुर्व्यवहार, हिंसा, पारिवारिक समस्याओं को देश में सुसाइड की घटनाओं के बढऩे का बड़ा कारण माना गया है।

 

कब तक होगा एडमिशन के बदले (अस्मत) इज्जत का सौदा? हरियाणा हुआ फिर शर्मसार

 

वर्ष 2021 में सुसाइड की सर्वाधिक 22,207 घटनाएं महाराष्ट्र में हुईं, जो सामने आए, जो देश में सुसाइड के कुल मामलों का 13.5 फीसदी है। इसके बाद 18,925 सुसाइड से तमिलनाडू दूसरे, 14,965 सुसाइड से मध्यप्रदेश तीसरे, 13,500 घटनाओं से पश्चिम बंगाल चौथे और 13,056 सुसाइड से कर्नाटक का नंबर आता है। देश का कोई प्रांत ऐसा नहीं है, जहां आत्महत्या के आंकड़े चिंता का कारण न बने हुए हों। 

 

क्या आपको भी पूरे दिन थकान बनी रहती है? जानिए क्या है समाधान।

 

आत्महत्या के बढ़ते मामलों को कम करने के लिए जहां लोगों में जीवन के प्रति ललक जगाने की जरूरत है, वहीं विस्तार से उन कारणों की तह में जाने की भी आवश्यकता है जिनकी वजह से लोग जिंदगी का दामन छोडक़र मौत के आगोश में जाने को मजबूर हो जाते हैं। सुसाइड के बढ़ते मामले रोकने के लिए न केवल जन जागरूकता जगानी होगी, बल्कि सरकारों को भी इस पर व्यापक काम करना होगा। कोई व्यक्ति यूं ही राह चलते आत्महत्या नहीं कर लेता। उसके दिमाग में लंबे समय से कोई टेंशन चल रही होती है, जो धीरे-धीरे डिप्रेशन का रूप ले लेती है। डिप्रेशन के कारण आ रहे नकारात्मक विचारों और अलग-थलग पड़ जाने के कारण व्यक्ति आत्महत्या जैसा कदम उठाता है। 

 

जोमैटो में जोरदार उछाल ,शेयर मार्केट में आई जबरदस्त उछाल

 

यदि समय रहते उसकी मनस्थिति को भांप लिया जाए तो उसे मौत के मुंह में जाने से बचाया जा सकता है। इसके लिए गांव-देहात के स्तर पर योग्य मनोरोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की जरूरत है, जिनका वर्तमान में नितांत अभाव है। अगर डिप्रेशन के शिकार लोगों की समय पर काउसलिंग की जाए, उनका समुचित उपचार हो और उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए परिवार का स्पोर्ट मिले तो निश्चय ही उनमें जिंदगी के प्रति मोह जगाया जा सकता है। ऐसा तभी संभव है, जब डिप्रेशन के शिकार लोगों के प्रति सब कुछ सकारात्मक हो। ऐसे में यह बड़ा सवाल है कि क्या मोदी के चुटकले को सकारात्मक कहा जा सकता है?
-अमरपाल सिंह वर्मा
(स्वतंत्र पत्रकार)

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

5 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

5 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

6 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

8 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

8 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

8 घंटे ago