धर्म

Chaitra Navratri 2024 : आज से चैत्र महीना शुरू, लेकिन 15 दिन बाद शुरू होगा नया साल और नवरात्रि, जानिए पूरा गणित

जयपुर। Chaitra Navratri 2024 : आज 26 अप्रैल से हिंदू कैलेंडर (Hindu Calendar 2024) का पहला महीना, चैत्र शुरू हो चुका है। परंतु अब 15 दिन बाद यानी 9 अप्रैल को हिंदू नववर्ष (Hindu New Year) शुरू होने वाला है। आपको बता दें कि इन 15 दिनों की गिनती नए साल में नहीं की जाती है। ऐसा इसलिए कि इन दिनों चंद्रमा अंधेरे की ओर यानी अमावस्या की तरफ बढ़ता है और लगातार घटता है जिस वजह से अंधेरा बढ़ता है। सनातन धर्म तमसो मां ज्योतिर्गमय यानी अंधेरे से उजाले की तरफ जाने के लिए कहता है। इस वजह से चैत्र महीने की अमावस्या के दूसरे दिन की तिथि शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से चंद्रमा बढ़ने लगता है तभी से नववर्ष मनाया जाता है।

सम्राट विक्रमादित्य ने चलाया नया संवत् (Vikaram Samvat Start Date)

सनातन धर्म के कैलेंडर के अनुसार काल गणना में चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की पहली तिथि को ही नया साल शुरू होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रह्म और नारद पुराण के अनुसार इसी दिन ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना की थी। सृष्टि की रचना के लगभग 2 अरब साल बाद सनातन सम्राट विक्रमादित्य ने नया संवत् शुरू किया था जो उसी दिन से शुरू होता है जिस दिन सृष्टि की रचना हुई थी। इसी तिथि को ब्रह्माण्ड पुराण में नव संवत्सर की पूजा करने का विधान है। तिथि और पर्व का निर्धारण करने वाले ग्रंथ निर्णय सिन्धु, हेमाद्रि और धर्म सिन्धु में भी इसी तिथि को पुण्यदायी माना गया है और युगादि कहा जाता है। इसका मतलब ये है कि इसी तिथि से सतयुग शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें: Navratri Pujan Vidhi Mantra : नवरात्रि पूजन विधि मंत्र 2024 Day 1st मां शैलपुत्री के लिए

2080 साल पहले शुरू हुआ था नववर्ष (Hindu New Year Start Date)

सूर्य सिद्धांत की गणना ज्योतिष ग्रंथ के अनुसार 13902 ई.पू विवस्वान संवत में चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष से नववर्ष चालू होता था। फिर श्रीराम के पूर्वज राजा इक्ष्वाकु ने 8576 ईस्वी पूर्व इसी तिथि पर अपने नाम से इक्ष्वाकु संवत चालू किया था। इसके बाद भगवान परशुराम के काल में भी इसी समय नववर्ष शुरू किया गया। सनातन नव वर्ष की काल गणना सूर्य और चंद्रमा से होती है। प्रतयेक 3 साल में ये सूर्य और चंद्रमा एकसाथ पहले नक्षत्र अश्विनी और पहली राशि मेष में प्रवेश करते हैं। सूर्य और चंद्रमा की ये युति चैत्र शुक्ल की पहली तिथि पर ही बनती है।

यह भी पढ़ें: Navratri 2024 : नवरात्रि में पीरियड्स आ जाए तो व्रत और पूजा करें या नहीं, जानिए विधान

सूर्य सिद्धान्त पर चला आ रहा विक्रम संवत

उज्जैन के परमार वंश के राजा विक्रमादित्य ने 57-58 ईसा पूर्व मतलब 2080 साल पहले चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की प्रथम तिथि को ही नया साल मनाया था जिसके बाद आज तक विक्रम संवत चला आ रहा है। आपको बता दें कि विक्रम संवत में महीनों (Vikaram Samvat Months) की गिनती 2 तरह से होती है। नए महीने की शुरूआत महाराष्ट्र, गुजरात और दक्षिण भारत में अमावस्या खत्म होने के बाद होती है। जबकि, उत्तर भारत में पूर्णिमा के अगले दिन से नया महीना शुरू होता है जिस वजह सेस होली के अगले दिन नया महीना तो शुरू हो जाता है परंतु हिंदू नववर्ष महीने के 15 दिन खत्म होने के बाद शुरू होता है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

11 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

12 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

13 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

15 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

15 घंटे ago