धर्म

Long Ke Totke: चैत्र नवरात्रि में आजमाएं लौंग के ये 4 खास टोटके, धन व वैभव में होगी वृद्धि

Chaitra Navratri 2024 Long Ke Totke: चैत्र नवरात्रि इस वर्ष 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक रहेगी। इस दौरान मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। मां की पूजा के दौरान कई तरह की चीजों का इस्तेमाल होता है, जिनमें से एक है लौंग। पूजा के दौरान लौंग का इस्तेमाल शुभकारी माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के अंदर, चैत्र नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लौंग के कुछ विशेष उपाय अथवा टोटके बताये गये है। चैत्र नवरात्रि के दिनों में लौंग के उपायों व टोटकों को करने के कई लाभ है। ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में ग्रह-नक्षत्रों का शुभ प्रभाव होता है। चलिए जानते है –

चैत्र नवरात्रि में करें लौंग के उपाय

गृह दोष दूर करने के लिए – चैत्र नवरात्रि के प्रत्येक दिन जलते हुए कपूर पर एक लौंग रख इसे पूरे घर में घुमाएं। ऐसा करने से गृह दोष दूर होते है। साथ ही घर-परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। इसके अलावा परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहता है।

यह भी पढ़े: Chaitra Navratri 2024 व्रत के दिनों में यौन संबंध पड़ेगा भारी! झेलना पड़ता है ऐसा दुःख

अटके कार्य पूरे करने के लिए – चैत्र नवरात्रि के नौ दिन शिवलिंग पर लौंग चढ़ाने से राहु केतु के अशुभ प्रभाव से राहत मिलती है। नवरात्रि के सभी नौ दिन शिव परिवार का पूजन करें। यह उपाय करने से छाया ग्रह के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है और जीवन में रुके हुए कार्य पूरे होने लगते है।

करियर में उन्नति के लिए – चैत्र नवरात्रि में हर रोज लौंग का जोड़ा लेकर उसे अपने सिर से लेकर पैर तक सात बार वार लेवें। इसके बाद इसे मां दुर्गा के चरणों में अर्पित कर देवें। आप चाहे तो इसे घर पर रखी अग्यारी में अर्पित कर देवें। इस उपाय से करियर और कारोबार में तरक्की के मार्ग खुलेंगे।

यह भी पढ़े: Chaitra Navratri 2024 में मिलेगा कर्ज से छुटकारा! ऐसे करें मां की चमत्कारी पूजा

नजर दोष के लिए – जिन परिवारों में कोई सदस्य नजर दोष से पीड़ित हो जाता है। ऐसी स्तिथि में चैत्र नवरात्रि के दिनों में पीड़ित व्यक्ति अथवा बच्चे के उपर से 11 लौंग उतारकर किसी चौराहे पर फेंक देवें। ध्यान रखें फेंकने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए। इस उपाय से जल्द नजर दोष दूर होता है।

दांपत्य जीवन के लिए – चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि को 3 लौंग को लाल कपड़े में बांधकर मां दुर्गा के मंदिर में रख देवें। साथ ही मां गौरी को गुलाब के फूल के साथ लौंग अर्पित करें और पूजा करें। अब इस गुलाब को अपने कमरे में रखें और लौंग को चाय में डालकर पति पत्नी पीलें। दांपत्य जीवन सुखी होगा।

Aakash Agarawal

Recent Posts

हरियाणा चुनाव प्रचार में मोदी सरकार पर बरसे पायलट, कहा- कुशासन से मुक्ति चाहती है जनता

Sachin Pilot :  कांग्रेस नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) इन दिनों…

1 घंटा ago

बीजेपी लेगी देवली-उनियारा में पायलट से टक्कर

Rajasthan by-Election Devli-Uniara: राजस्थान उपचुनावों में जहां एक ओर सीएम भजनलाल की प्रतिष्ठा दाव पर…

2 घंटे ago

अजमेर घटना पर सचिन पायलट ने भजनलाल सरकार को घेरा, प्रदेश में चल रहा जंगलराज

Sachin Pilot attacked Bhajanlal government : जयपुर। अजमेर में जमीनी विवाद में दो गुटों के…

2 घंटे ago

Top 10 Big News of 23 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 23 September 2024 : देश- दुनिया की ताजा खबरों के…

6 घंटे ago

सीएम बनते ही Atishi ने दिखाए तेवर, केजरीवाल के उड़े होश

CM Atishi News : अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफे के बाद आतिशी (Atishi )…

1 दिन ago